पेट साफ करने वाले फल - Pet Saaf Karne Wale Fruits - Healthunbox
घरेलू उपाय

पेट साफ करने वाले फल – Pet Saaf Karne Wale Fruits

पेट साफ करने वाले फल - Pet Saaf Karne Wale Fruits

Pet Saaf Karne Wale Fruits: पेट का अच्छी तरह से साफ न होना बहुत आम समस्या है जिससे अधिकांश लोग परेशान रहते है। पेट साफ करने वाले फल इस समस्या में आपकी मदद कर सकते है।

जिन फलों में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है वे फल आपकी कब्ज की परेशानी को दूर करके पेट साफ करने में सहायक होते है। आज हम आपको उन फलों के बारे में बताएंगे जो फाइबर से भरे हुए है।

फाइबर से भरे हुए फल अपने अंदर पानी को अवशोषित करके रखते है जिसकी वजह से मल शुष्‍क और कठोर नहीं होता और वह आसानी से बाहर आ जाता है। आइये पेट साफ करने वाले फल और कब्ज को दूर करने वाले फलों के बारे में विस्तार से जानते है।

पेट साफ करने वाले फल – Fruits for constipation in Hindi

पेट साफ करने वाले फल - Fruits for constipation in Hindi

पेट साफ करने के घरेलू उपचार में आप निम्न फलों का सेवन करें।

(और पढ़ें – सुबह पेट साफ नहीं होता तो इन 6 घरेलू नुस्खों को आजमाएं, तुरंत मिलेगी राहत)

रोज सुबह पेट साफ करने वाला फल है पपीता – Papaya for constipation in Hindi

रोज सुबह पेट साफ करने वाला फल पपीता – Papaya for constipation in Hindi

पेट साफ करने वाले फल में आप पपीते का सेवन कर सकते है इसमें पाया जाने वाला पेपेन एंजाइम (papain enzyme) प्रोटीन को पचाने में आसान बनाता है। लोग पपीता को कब्ज और इर्रिटेबिल बोवेल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome) जैसी अन्य लक्षणों के लिए एक आसान उपाय मानते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि, 40 दिनों के लिए पपीता आधारित आहार लेने वाले लोगों में कब्ज में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया था।

पेट साफ करने वाले फल में खाएं संतरा – Pet Saaf Karne Wale Fruits Oranges

पेट साफ करने वाले फल में खाएं संतरा – Pet Saaf Karne Wale Fruits Oranges

अगर आप पाचन और कब्‍ज संबंधी समस्‍या से परेशान है तो आप फाइबर युक्‍त फलों में संतरे को खा सकते हैं। पेट साफ करने के लिए आप अपने नियमित आहार में 1 बड़े रसदार संतरे को शामिल कर सकते हैं। क्‍योंकि एक बड़े नारंगी में 86 कैलोरी के साथ 4 ग्राम फाइबर उपलब्‍ध होता है।

इसके अलावा संतरे में में फ्लेवोनोल होता है जिसे नारिंगेनिन (naringenin) कहा जाता है। एक पशु अध्‍ययन के अनुसार कब्‍ज के इलाज के लिए इसे रेचक (laxative) की तरह उपयोग किया जा सकता है।

पेट साफ करने वाले फल में सेब खाएं – Constipation me khana chahiye apple

पेट साफ करने वाले फल में सेब खाएं - Constipation me khana chahiye apple

सेब स्‍वादिष्‍ट होने के साथ साथ आपके अपच के उपचार के लिए लाभकारी होता है। यह आपके पेट से हानिकारक तत्‍वों को बाहर निकालता है और आंतों के काम काज में मदद करता है। पेट को साफ करने के लिए आप सुबह सुबह एप्पल का सेवन करे या इसका जूस बना कर पियें। इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व पेट की अन्‍य समस्‍याओं जैसे कि अल्‍सर, गैस्‍ट्रेटिस और अम्‍लता को रोकने में सहायक हो सकता है।

नाशपाती को पेट साफ करने वाले फल में खाएं – Pears ko pet saf karne vale fal me khaye

नाशपाती को पेट साफ करने वाले फल में खाएं – Pears ko pet saf karne vale fal me khaye

कब्ज को ठीक करने के लिए आप नाशपाती का सेवन भी कर सकते है। इसमें कई यौगिक होते हैं जो पाचन क्रिया में सुधार करते हैं, जिनमें फाइबर, सोर्बिटोल (sorbitol) और फ्रुक्टोज (fructose) शामिल हैं। नाशपाती में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो पाचन को आसान बनाने और कब्ज को रोकने में मदद करती हैं। नाशपाती का सबसे अधिक लाभ पाने के लिए, इसे कच्चा और पूरा त्वचा के साथ ही खाएं।

कब्ज दूर करने वाले फल में खाएं अमरूद – Kabj dur karne wale fal me khaye Amrood

कब्ज दूर करने वाले फल में खाएं अमरूद - Kabj dur karne wale fal me khaye Amrood

अमरूद अन्य फलों की तुलना में फाइबर आहार का सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है और सिर्फ एक अमरूद आपके दैनिक अनुशंसित फाइबर के लगभग 12% को पूरा करता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरूद के बीज, अगर साबुत खाए या चबाए जाते हैं, तो यह अच्छे जुलाब के रूप में भी काम करते हैं, और स्वस्थ पाचन तंत्र में मदद करते हैं। यह कब्ज को दूर करके पेट में हो रहे ऐंठन को भी ठीक करता है। इसलिए आप पेट साफ करने के लिए नियमित रूप से अपने फलों में अमरूद को जरूर शामिल करें।

कब्‍ज को दूर करे कीवी फल – Kiwi fruit for constipation in Hindi

कब्‍ज को दूर करे कीवी फल – Kiwi fruit for constipation in Hindi

कब्‍ज को दूर करने और पेट साफ करने में आप कीवी फल का सेवन करें। कीवी फल में लगभग 2.5 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है। इसके अलावा कीवी फल में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन और अन्‍य पोषक तत्‍व भी होते हैं जो आपकी आंतों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं।

कीवी को आप छिलके के साथ भी खा सकते हैं लेकिन कुछ लोग केवल इसका मांस खाते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार कीवी का नियमित सेवन करने से नियमित मल त्‍याग को बढ़ावा मिलता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि कब्‍ज के दौरान 1 दिन में दो कीवी का नियमित सेवन कब्‍ज से राहत दिला सकता है।

प्लम फ्रूट फॉर कॉन्स्टिपेशन – Plum fruit for constipation in Hindi

प्लम फ्रूट फॉर कॉन्स्टिपेशन - Plum fruit for constipation in Hindi

प्लम या आलूबुखारा पेट को साफ़ करने में मदद कर सकता है। प्लम आंत्र के सबसे अच्छे सहयोगी हैं जो सामान्य शरीर प्रतिरोध को बढ़ाते हुए आंत्र और यकृत की एक्टिविटी को बढ़ाते हैं। कब्ज को दूर करने के लिए आप सुबह नाश्ते में आलूबुखारे का सेवन करें।

पेट की आंतों को साफ करने के लिए नींबू  – Lemon for constipation in Hindi

पेट की आंतों को साफ करने के लिए नींबू  – Lemon for constipation in Hindi

नींबू का इस्तेमाल भी कब्ज को दूर करके पेट को साफ करने में किया जाता है। साइट्रिक एसिड पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों (toxins) को बाहर निकालकर कब्ज में राहत प्रदान करता है।

एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर प्रतिदिन सुबह पीयें या नींबू की चाय (lemon tea) बनाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा नींबू-पानी का सेवन करने से भी कब्ज दूर हो जाता है।

(और पढ़ें – कब्ज ठीक करने के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ)

पेट साफ करने वाले फल (Pet Saaf Karne Wale Fruits) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration