कान से पानी निकलने के घरेलू उपाय - Kan Se Pani Nikalne Ke Gharelu Upay
घरेलू उपाय

क्या करें जब कान में पानी चला जाए, जानें कैसे निकालें – How To Get Water Out Of Your Ears In Hindi

क्या करें जब कान में पानी चला जाए, जानें कैसे निकालें - How To Get Water Out Of Your Ears In Hindi

Kan Se Pani Nikalne Ke Gharelu Upay: स्विमिंग पूल में नहाते समय या शॉवर लेते समय कभी कभी हमारे कान में पानी चला जाता है, जो एक सामान्य बात है। यह पानी सामान्य रूप से बाहर भी निकल जाता है इस वजह से लोग इसे इग्नोर कर देते है। कभी-कभी लोग सिर को हल्का झटका देकर भी इसे निकाल देते है। लेकिन जब यह पानी आपके कान में रह जाता है और बाहर नहीं निकलता तो ऐसे में आपको कई प्रकार की परेशानी होती है जैसे कि सुनाई न देना और कान में खुजली होना आदि। इसके आलावा पानी के कान में रहने से संक्रमण होने की भी संभावना होती है, जिसकी वजह से बहरेपन की समस्या हो सकती है। यदि आपके कान में भी पानी चला गया है और उसे निकलना चाहते है, तो हम आज इसके लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएँगे। इन घरेलू उपायों की मदद से आसानी से कान के पानी को निकाल सकते है।

कान से पानी निकलने के घरेलू उपाय – Kan Se Pani Nikalne Ke Gharelu Upay

कान से पानी निकलने के घरेलू उपाय - Kan Se Pani Nikalne Ke Gharelu Upay

नीचे दिए गए घरेलू उपायों को अपनाकर आप कान से पानी को आसानी से निकाल सकते है।

(और पढ़े – कान बहने के कारण, लक्षण और इलाज…)

कान से पानी निकलने के लिए झुकाकर जंप करें

कान से पानी निकलने के लिए झुकाकर जंप करें

जब आपके कान में पानी चला जाता है और वह आपको परेशान कर रहा है, तो आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं, अब आपके जिस कान में पानी गया है उस ओर सिर को झुका लें।  इसके बाद आप जिस तरफ के कान में पानी गया है उस एक पैर पर जंप करें। झटका लगने की वजह से आपके कान से पानी बाहर निकल जायेगा।

(यह भी पढ़ें – कान का संक्रमण दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्‍खे)

कान से पानी निकालने के लिए चबाने की क्रिया करे

कान से पानी निकालने के लिए चबाने की क्रिया करे

यदि आपके कान में पानी घुस भर गया है तो आप जबड़ा हिलाएं यानि कि मुंह खोलने या चबाने की क्रिया करें। इसे करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएँ, अब पानी वाले कान की ओर सिर को झुका लें। इसके बाद भोजन को चबाने की क्रिया करें, इससे पानी आपके कान से बाहर आ जाएंगा।

(यह भी पढ़ें – कान में खुजली दूर करने के उपाय)

कान को हिलाकर कान से पानी बाहर करें

कान को हिलाकर कान से पानी बाहर करें

यदि स्विमिंग पूल में नहाते समय या शॉवर लेते समय आपके कान में पानी चला गया है तो इसे निकालने के लिए आप जिस कान में पानी भरा है उस दिशा में अपने कान को नीचे की तरफ झुका लें। अब अपने कान को पकड़ कर हल्के हाथों से हिलाएं। अगर आपके दोनों कानों में पानी चला गया है तो दोनों कानों के साथ इस क्रिया को करें। इससे पानी निकल जाएंगा।

(यह भी पढ़ें – कान में तेल डालना चाहिए या नहीं, फायदे और नुकसान)

कान से पानी निकालने का तरीका करवट लेकर सोएं

कान से पानी निकालने का तरीका करवट लेकर सोएं

जब आपने सभी तरीके अपना लिए फिर भी आपके कान से पानी नहीं निकल रहा है तो इसके लिए आप गुरुत्वाकर्षण तकनीक का उपयोग कर सकते है। यह तरीका बहुत ही आसान है। इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए आप जिस कान में पानी भर गया है इस ओर करवट लेकर सोएं। गुरुत्वाकर्षण की वजह से आपके कान से पानी बाहर आ जाएंगा।

कान में पानी चला जाए तो इअर बड्स या पेपर टॉवल से निकालें

कान में पानी चला जाए तो इअर बड्स या पेपर टॉवल से निकालें

अपने कान से पानी को निकालने के लिए आप इअर बड्स या पेपर टॉवल का उपयोग कर सकते है, ये दोनों ही नर्म चीजें होती हो जो आपके कान में आसानी से चली जाती हैं। इस पर रुई या पेपर टॉवल को लगा कर आराम से अपने कान में डालें और कान के पानी को साफ करने की कोशिश करें।

(और पढ़े – कान का मैल साफ करने के घरेलू उपाय…)

भाप से कान का पानी निकालें

भाप से कान का पानी निकालें

आप भाप की मदद से भी अपने कान का पानी आसानी से निकाल सकते है। जब आपके कान में पानी जाता है तो इससे सुनने वाली ट्यूब बंद हो जाती है, जिससे आपको कम सुनाई देने लगता है। भाप लेकर आप आसानी से इस बंद ट्यूब को खोल सकते है और पानी को कान से बाहर निकाल सकते है। चेहरे पर इस प्रकार से भाप लें, जो आपके कान तक पहुँच सके। इससे कान में गया पानी सूख जाता है।

(यह भी पढ़ें – मुंहासे दूर करने के लिए चेहरे पर भाप लेने के फायदे)

कान से पानी निकलने के घरेलू उपाय गर्म सिकाई

कान से पानी निकलने के घरेलू उपाय गर्म सिकाई

कान की गर्म सिकाई करना भी कान से पानी निकालने का अच्छा घरेलू उपाय है। इससे काम में भरा पानी सूख जाता है। जिस कान में पानी चला गया है उस कान की कम से कम 30 सेकंड के लिए गर्म सिकाई करें।

वैक्यूम विधि से कान का पानी बाहर निकालें

वैक्यूम विधि से कान का पानी बाहर निकालें

कान में भरा पानी घरेलू वैक्यूम विधि से बाहर निकाल सकते है। इसके लिए आप जिस कान में पानी भरा है उस ओर सिर को झुका लें। अपनी हथेली को कप के आकार का बनाकर कान पर रखें। फिर तेजी के साथ अपने हाथ को बाहर की तरफ खींचें। इससे वैक्यूम की तरह दबाव बनेगा और कान का पानी हवा के साथ बाहर आ जाएंगा।

(और पढ़े – टिनिटस (कान बजना) क्या होता है लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

कान से पानी निकालने के लिए डॉक्टर को दिखाएं

कान से पानी निकालने के लिए डॉक्टर को दिखाएं

दो तीन दिन होने के बाद भी आपके कान से पानी बाहर नहीं निकल रहा है, तो इससे संक्रमण होने की संभावना होती है। ऐसा होने पर अपने डॉक्टर के पास जाँच कराएं।

(यह भी पढ़ें – कान बहने के कारण, लक्षण और इलाज)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration