कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुद के साथ घर को साफ़ रखना भी है जरूरी, जान लें जरुरी टिप्स | How To Clean Your House To Avoid Coronavirus in hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुद के साथ घर को साफ़ रखना भी है जरूरी, जान लें जरुरी टिप्स

कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुद के साथ घर को साफ़ रखना भी है जरूरी, जान लें जरुरी टिप्स

दिन-प्रतिदिन कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए सभी स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों, मॉल और बाजारों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना से बचने के लिए लोगों को ज्यादातर समय घर में रहने का निर्देश दिया गया है। लोग अपने हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर या साबुन का उपयोग कर रहें हैं और बचाव के लिए मुंह पर मास्क लगा रहे हैं। इसलिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुद के साथ घर को साफ़ रखना भी है जरूरी, जान लें जरुरी टिप्सहैं।

आपको यह समझना होगा कि कोरोना वायरस का खतरा जितना घर के बाहर है उतना ही अंदर है। इस वायरस से बचने के लिए, आपको घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आज हम जानते हैं कि कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए आप घर की सफाई कैसे कर सकते हैं।

घर को गंदा रखने से कीटाणुओं का खतरा बढ़ जाता है

घर को गंदा रखने से कीटाणुओं का खतरा बढ़ जाता है

देश में चल रही स्थिति को देखते हुए, लोग ज्यादातर समय घर के अंदर बिता रहे हैं। ऐसे में अगर घर में साफ-सफाई नहीं रखी जाए तो कीटाणु पनप सकते हैं। जिस तरह से आप रोजाना सफाई करते हैं, उसे जारी रखें। अगर कोई घर पर बीमार है, तो आपको उस पर थोड़ा और ध्यान देने की जरूरत है।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस आपकी कोशिकाओं को कैसे हाईजैक करता है)

संक्रमण अधिक फैलने का कारण क्या हो सकता है?

संक्रमण अधिक फैलने का कारण क्या हो सकता है?

अगर घर पर कोई बीमार व्यक्ति है जो खांसी और छींकने की समस्या से परेशान है, तो उसके द्वारा छुआ गया सब कुछ दूषित हो जाएगा। यदि वे खांसते और छींकते समय अपना मुंह नहीं ढकते हैं, तो संक्रमण फैलने की संभावना दोगुनी हो जाती है। ऐसी स्थिति में, आपको घर के टेलीविजन, रिमोट, किचन प्लेटफॉर्म, अलमारी, फ्रिज, सभी दरवाजों के हैंडल, नल, स्विच बोर्ड, फोन, चादर, तकिया कवर आदि की सफाई पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस के वो 10 सवाल जिनके जवाब आप तलाश रहे हैं)

कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऐसे करें सफाई

how to clean your house to avoid coronavirus in hindi

यदि आप अपने घर को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाना चाहते हैं, तो सामान्य घरेलू फिनाइल और लिक्विड ब्लीच (सोडियम हाइपोक्लोराइट) लें। घोल बनाने के लिए, आप थोड़ा सा ब्लीच लें और उसमें शेष मात्रा पानी की रखें। इसके बाद दो से चार मिनट के लिए रुकें ताकि यह घोल आपकी आँखों पर असर न करे। अब आप दस्ताने पहनें जिस सतह को आप साफ करना चाहते हैं उस पर घोल डालें। लगभग 15 मिनट इंतजार करने के बाद, एक साफ कपड़े की मदद से सतह को पोंछ लें।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस से पीड़ित होने के ये हैं शुरुआती लक्षण और बचाव)

घर की सफाई में ये टिप्स काम करेंगे

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर की सफाई

आप रसोई में बर्तन साफ करने के लिए गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। गर्म पानी से कीटाणुओं को नष्ट करना आसान है। आपको किचन को भी साफ रखना चाहिए। आपको किचन में इस्तेमाल होने वाले कपड़ों को धोना चाहिए और गर्म पानी में सफाई करनी चाहिए। पूरी तरह सूखने के बाद ही इनका उपयोग करें। यदि कोई व्यक्ति घर पर बीमार है, तो अपने कपड़े अलग से धोएं। उन कपड़ों को धोने के बाद आप उन्हें डेटॉल के पानी से धोकर सुखा सकते हैं।

(और पढ़ें – कोरोना वायरस में कब और कैसे मास्क का उपयोग करें!)

खुद की सुरक्षा भी जरूरी है

how to clean your house to avoid coronavirus in hindi

घर की सफाई अभियान शुरू करने से पहले, अपने मुंह, हाथ और सिर को कवर करें। सफाई करते समय अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। सफाई के लिए एक तौलिया, कपड़े या डिस्पोजेबल कपड़े का उपयोग करें। काम खत्म होने के बाद, उन्हें अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। आप उन्हें साफ करने के लिए वॉशिंग पाउडर के साथ गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। अंत में, लगभग तीस सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें।

और पढ़े – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration