बालो का गिरना

बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Get Straight Hair in hindi

Hair Straightening in Hindi चमकीले और मुलायम बालों के साथ ही इन्हें स्ट्रेट रखने का फैशन आजकल हर उम्र की लड़कियों एवं महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा है। लड़कियों का मानना है कि स्ट्रेट बाल हर कोई देखकर आकर्षित तो होता ही है साथ में अगर बाल स्ट्रेट होते हैं तो चेहर का लुक और ज्यादा अच्छा लगने लगता है। स्ट्रेट बाल रहने पर लड़कियां बालों को खुला रखने में आत्मविश्वास महसूस करती हैं और स्ट्रेट बालों को और भी कई स्टाइलिस्ट रूप देने में काफी आसानी होती है। आज हम आपको जिस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं वह है बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Get Straight Hair in hindi) क्या हैं।

ज्यादातर महिलाओं के बाल नैचुरल रूप से स्ट्रेट नहीं होते हैं लेकिन वे उन्हें स्ट्रेट बनाने के लिए कई रसायनों और रसायनों से बने उत्पादों का इस्तेमाल कर बालों को स्ट्रेट बनाने की कोशिश में लगी रहती हैं, इससे उन्हें तुरंत अच्छे परिणाम तो मिल जाते हैं परंतु एक समय ऐसा आता है जब बाल अपनी सुंदरता और चमक खोने लगता है और खराब होना शुरू हो जाता है। इसके अलावा इन रसायनों से सिर की त्वचा में भी संक्रमण उत्पन्न हो जाता है जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं।

बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Get Straight Hair in Hindi

बालों से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के घरेलू उपाय भी होते हैं जो बहुत ही प्रभावी होते हैं। आइए जाने उलझे और घुंघराले बालों को स्‍ट्रेट बनाने के प्रभावी तरीके क्‍या हैं।

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट है बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय – Hot Oil Treatment For Hair Straightening in Hindi

रोजाना बालों में हल्का गुनगुना तेल लगाना बालों को स्ट्रेट करने का सबसे आसान उपायों में से एक है। इस ऑयल ट्रीटमेंट से बाल मुलायम होते हैं। गर्म और संतृप्त गुनगुना तेल बालों में चमक पैदा करने के साथ बालों को घना और स्ट्रेट बनाने में मदद करता है। हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के लिए नारियल, आलिव, ऑलमंड या तिल का तेल ज्यादा लाभकारी माना जाता है। कोई भी एक ऑयल का चुनाव करें और उसे थोड़ी देर गर्म करें और फिर गुनगुने तेल से बालों में पंद्रह से बीस मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।

इसके बाद बालों में कंघी कर लें ताकि पूरे बालों में तेल अच्छी तरह से लग जाए। अब आपने बालों को गर्म पानी से भीगी तौलिया से करीब आधे घंटे तक ढक कर रखें। फिर शैंपू से बालों को धो लें और कंघी कर लें इससे आपके बाल बिल्कुल स्ट्रेट हो जाएंगे।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू)

कोकोनट मिल्क और नींबू रस है बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय – Coconut Milk And Lemon Juice For Hair Straightening in Hindi

माना जाता है कि कोकोनट मिल्क और नींबू बालों को स्ट्रेट करने का एक अचूक उपाय है। यह बालों को मॉश्चराइज करता है और बालों को एक खूबसूरत चमक प्रदान करता है। कोकोनट मिल्क में एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो सिर की त्वचा को संक्रमण से दूर रखते हैं और बालों को स्ट्रेट करने में मदद करते हैं। कांच के बर्तन में एक कप ताजा कोकोनट मिल्क में एक नींबू के रस को निचोड़ कर अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसे फ्रिज में कुछ घंटों के लिए रख दें जब तक कि इसके ऊपर एक मलाईदार परत न जम जाए।

अब इस क्रीम को बालों और सिर में लगाकर अच्छे से मसाज करें और बीस मिनट तक रहने दें। अपने सिर को शॉवर कैप से ढंक लें और फिर इस कैप के चारों तरफ पानी में भीगी टॉवेल लपेट लें। करीब आधे घंटे बाद बालों में शैंपू और कंडिशनर कर लें और फिर अच्छी तरह सूखा लें। इस प्रक्रिया से बाल जल्दी ही स्ट्रेट हो जाते हैं।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन

)

बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय है मिल्क स्प्रे – Milk Spray For Hair Straightening in Hindi

दूध में मॉश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं जो बालों को नमी प्रदान कर रूखे होने से बचाते हैं और बालों को स्ट्रेट बनाते हैं। इसके अलावा दूध में प्रोटीन होता है जो बालों के शॉफ्ट को मजबूत बनाता है जिससे कि बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम बनते हैं। आधे कप दूध में आधा कप पानी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में रख लें। अब बालों में अच्छी तरह कंघी कर लें और इस मिश्रण को पूरे बालों पर स्प्रे करें और दोबारा कंघी कर लें।

अब इसे आधे घंटे छोड़ दें ताकि बाल पूरी तरह से इसे सोख ले। इसके बाद बालों में शैंपू और कंडिशनर कर लें। आप चाहें तो आधे कप दूध में एक चम्मच शहद और तीन-चार स्ट्राबेरी मिलाकर इसका मिश्रण बनाकर भी बालों में लगा सकती हैं। इस प्रक्रिया से बाल जल्दी ही स्ट्रेट हो जाते हैं।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं)

अंडा और ऑलिव ऑयल बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय – Eggs And Olive Oil For Hair Straightening in Hindi

अंडा बालों को स्ट्रेट रखने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल बालों को नमी और पोषण प्रदान करने में मदद करता है। अंडे और ऑलिव ऑयल का मिश्रण बालों में लगाने से बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट होते हैं और बहुत सुंदर दिखते हैं। दो अंडे को तोड़कर इसमें चार चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को सिर की त्वचा और बालों में अच्छी तरह से लगाएं और फिर बालों में कंघी कर लें। सिर को शॉवर कैप से पैंतालिस मिनट तक ढककर रखें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें इससे आपके बालों में फर्क दिखेगा और वे स्ट्रेट होने लगेंगे।

(और पढ़ें – बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे)

एलोवेरा भी है बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय – Aloe Vera For Hair Straightening in Hindi

एलोवेरा में बहुत से एंजाइम मौजूद होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करते है और इन्हें स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाते हैं। एलोवेरा बहुत आसानी से बालों की जड़ों तक लगाया जा सकता है और यह बालों को अच्छी तरह से मॉश्चराइज करने का कार्य करता है। यह बालों को एकदम सही तरीके से मॉश्चराइज करता है जिससे कि बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट होते हैं और देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। आधे कप एलोवेरा जेल में आधा कप ऑलिव ऑयल मिलाएं, इसमें कुछ बूंदे चंदन ऑयल भी मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे बालों में कायदे से लगाएं। बालों को शॉवर कैप से एक या दो घंटे तक ढक कर रखें इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। आपको अपने बालों में इस प्रक्रिया को अपनाने से जल्दी ही फर्क नजर आएगा।

(और पढ़ें – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए)

बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय एप्पल साइडर विनेगर – Apple Cider Vinegar For Hair Straightening in Hindi

 

एप्पल साइडर विनेगर बालों को स्ट्रेट करने के लिए घर में उपलब्ध सामग्रियों में से एक है। यह बालों के प्राकृतिक पीएच लेवल को बनाए रखता है और बालों और सिर को इंफेक्शन से निजात दिलाकर बालों को अच्छी तरह से एवं स्वस्थ रूप से विकसित होने में मदद करता है और बालों को स्ट्रेट बनाता है। एक या दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में एक कप पानी मिलाएं। अब बालों में शैंपू करके बालों को धोने के बाद सबसे अंत में इस मिश्रण को बालों में लगाएं और बालों को पानी से धोए बिना जब बाल सूख जाएं तो बालों में अच्छी तरह से कंघी कर लें। बालों को स्ट्रेट बनाने का यह अचूक तरीका है।

(और पढ़ें – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर)

Anamika

Share
Published by
Anamika

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

1 वर्ष ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago