गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है - Know About Pregnancy Symptoms After Conception In Hindi - Healthunbox
गर्भावस्था

गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है – Know About Pregnancy Symptoms After Conception In Hindi

गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है - Know About Pregnancy Symptoms After Conception In Hindi

अधिकांश गर्भवती महिलाओं का सवाल यह है कि वे गर्भ ठहरने के लक्षणों को कब महसूस करना शुरू करेंगी? और गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है? यह अंतराल विभिन्न शारीरिक रचना वाली महिलाओं के लिए भिन्न होता है। हर औरत के शरीर की बनावट अलग होती है। ऐसी स्थिति में, गर्भावस्था के लक्षण दिखने का कोई निश्चित समय नहीं है। आप गर्भधारण के एक दिन बाद या 1-2 महीने के बाद भी गर्भावस्था के लक्षण देख सकती हैं। गर्भ ठहरने के दौरान, जब अंडे को पुरुष के शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है, तो शरीर मानव कोरियोनिक नॉनडोट्रोपिन नामक हार्मोन (एचसीजी हार्मोन) का उत्पादन करना शुरू कर देता है।

गर्भधारण करने के 10-15 दिन बाद यह बनना शुरू हो जाता है। गर्भधारण के ग्यारहवें सप्ताह के दौरान, इस एचसीजी हार्मोन का उत्पादन बंद हो जाता है और तब से, गर्भावस्था के लक्षण महिलाओं में दिखाई देने लगते हैं।

क्या हैं गर्भ ठहरने के लक्षण

क्या हैं गर्भ ठहरने के लक्षण

हर महिला के शरीर और स्वास्थ्य के अनुसार गर्भ ठहरने के लक्षण दिखाई देते हैं। कई बार कई महिलाएं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को गर्भावस्था के लक्षण मान लेती हैं। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं में कुछ विशिष्ट लक्षण देखे जाते हैं। इनमें मिस्ड पीरियड, सिरदर्द, मॉर्निंग सिकनेस, एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स और थकान महसूस होना शामिल है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान उल्टी रोकने के घरेलू उपाय…)

गर्भ ठहरने के लक्षण दिखाई देने पर क्या करें

गर्भ ठहरने के लक्षण दिखाई देने पर क्या करें

गर्भधारण के एक से तीन महीने बाद गर्भावस्था के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। लेकिन अगर ये लक्षण तीन महीने बाद भी नहीं दिखते हैं, तो यह एक समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। गर्भाधान के बाद मूड स्विंग भी होता है। इसमें आपको अपनी पसंदीदा चीजें पसंद नहीं आती हैं। आपको मीठा, जंक फूड जैसी चीजें खाने का मन कर सकता है। यह सब आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण होता है। ऐसी स्थिति में, आप अपने घर की किसी महिला सदस्य से परामर्श ले सकती हैं, जो पहले इन अनुभवों से गुज़री हो। आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

(और पढ़े – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है…)

गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है (garbh thaharne ke kitne din baad pata chalta hai) का ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration