आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम, उपयोग, फायदे और नुकसान - Emergency Contraceptive Pills Uses, Benefits and Side Effects in Hindi - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम, उपयोग, फायदे और नुकसान – Emergency Contraceptive Pills Uses, Benefits and Side Effects in Hindi

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम, उपयोग, फायदे और नुकसान - Emergency Contraceptive Pills Uses, Benefits and Side Effects in Hindi

जो महिलाएं अनचाही गर्भावस्था से बचना चाहती है उनको आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम, उपयोग, फायदे और नुकसान के बारे जानकारी होना बहुत जरूरी है। यदि आपने गलती से असुरक्षित यौन संबंध बना लिया है तो आप प्रेग्नेंसी से बचने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का सेवन कर सकती है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली को मॉर्निंग आफ्टर पिल के नाम से भी जाना जाता है। इन टैबलेट का सेवन असुरक्षित संबंध बनाने के 72 घंटों के अंदर लिया जाना चाहिए तभी यह असरदार होती है।

इमरजेंसी गर्भनिरोधक टेबलेट्स का सेवन केवल आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचा सकती है, लेकिन यह यौन संचारित संक्रमण से नहीं बचा सकती। आइये जानते है कि आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम क्या है, इसका उपयोग कैसे करें और इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में।

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम – Emergency Contraceptive Pills Name in Hindi

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम - Emergency Contraceptive Pills Name in Hindi

जो महिलाएं आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करना चाहती है वे यहाँ दी गई टैबलेट्स का सेवन कर सकती है। ये सभी टैबलेट आपको मेडीकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएँगी।

आई पिल (I-Pill)

आई पिल टैबलेट एक गर्भनिरोधक दवा है और भारत समेत कई अन्य देशों में यह काफी प्रचलित है। आई पिल टैबलेट में मुख्य रूप से लिवोनॉरजेस्ट्रिल होता है जो फर्टिलाइजेशन को रोकता है और महिला को गर्भवती होने से बचाता है।

अनवांटेड-72 (Unwanted-72)

अनवांटेड-72 एक इमरजेंसी पिल है इसमें लेवोनोरजेस्ट्रेल (levonorgestrol) होता है यही इसकी मुख्य चीज है जो कि मनुष्य के वीर्य को फ़र्टिलाइज़ड होने से रोकता है।

(और पढ़े – Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड लेट होना)

ईजी पिल (Ezy Pill)

गर्भनिरोधक गोलियों में ईजी पिल का भी इस्तेमाल भी बहुत अधिक किया जाता है, यह टैबलेट फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया को रोकने में मदद करती है।

रासमिन टैबलेट (Rasmin Pill)

इस दवा में एस्ट्रोडियल और ड्रोसपायरनन का मिश्रण होता है जो कि असामान्य पीरियड्स और अनचाहे गर्भाधारण दोनों से बचाता है।

चॉइस टैबलेट (Choice Pill)

यह बाजार में आसानी से मिलने वाली गर्भनिरोधक दवा है। इसमें मौजूद लेवोनोरजेस्ट्रेल अनचाहे गर्भाधारण से बचाता है।

एमटी पिल (MT Pill)

इसमें संश्लेषित स्टेरोइड होते हैं जो कि हार्मोन्स के साथ मिलकर अनचाहे गर्भधारण को रोकने में मदद करते हैं।

बंधन टैबलेट – (Bandhan Pill)

इस गर्भनिरोधक दवा में लेवोनोरजेस्ट्रेल होता है जो कि गर्भनिरोधक के रुप में शरीर की मदद करता है। इस गर्भनिरोधक दवा का भी काफी प्रयोग किया जाता है।

नो–विल पिल (No will-Pill)

नो-विल पिल इमरजेंसी गर्भनिरोधक दवा के रुप में काफी लोकप्रिय है।  इमरजेंसी गर्भनिरोधक दवा नो-विल पिल को भी असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 24 घंटे के भीतर ही किया जाना सही रहता है।

प्रीवेंटोल टैबलेट (Preventol Pill)

प्रेवेंटोल की दो गोलियों का सेवन असुक्षित यौन संबंध बनाने के 24 घंटे के भीतर करना चाहिए। प्रवेंटोल को भी काफी प्रभावशाली गर्भनिरोधक दवा माना जाता है।

(और पढ़ें – गर्भनिरोधक दवाओं के नाम और उनसे शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव)

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का उपयोग – Emergency Contraceptive Pills Uses in Hindi

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का उपयोग - Emergency Contraceptive Pills Uses in Hindi

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली को आम बोल-चाल की भाषा में हम इसे इमरजेंसी कॉनट्रासेप्टिव पिल भी कहते हैं। ये इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियां किसी भी दवाईयों की दुकान से आसानी से खरीदी जा सकती है।

असुरक्षित यौन सबंध बनाने के बाद अनचाही प्रेगनेंसी से बचाने के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का उपयोग किया जाता है। ऊपर दी गई पिल्स को 24 से 72 घंटों के अंदर खाना जरूरी होता है। तभी ये असरदार होती है। यदि गोली को लेने के 2-3 घंटों के अंदर महिला को उल्टी हो जाती है, तो फिर से एक और गोली का सेवन करना आवश्यक होता है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के फायदे – Emergency Contraceptive Pills Benefits in Hindi

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के फायदे - Emergency Contraceptive Pills Benefits in Hindi

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के फायदे केवल उन महिलाओं के लिए है जो अनचाहे गर्भ से बचना चाहती है। इन गोलियों में प्रोजेस्टिन लेवोनोरगेस्ट्रेल (Levonorgestrel) नाम का सिंथेटिक हार्मोन होता हैं। यह सिंथेटिक हार्मोन महिला के अंडाशय से अण्डे को बाहर आने से रोकता है और फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है।

इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियां महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इनको 72 घंटो के भीतर पानी के साथ लिया जा सकता है। गर्भनिरोधक पिल्स का सेवन भविष्य में भी गर्भपात कारण नहीं बनती है। स्तनपान काराने वाले महिलाओं के लिए भी यह सुरक्षित है।

(और पढ़े – असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भधारण से बचने के लिए क्या करना चाहिए)

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के नुकसान – Emergency Contraceptive Pills Side Effects in Hindi

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के नुकसान - Emergency Contraceptive Pills Side Effects in Hindi

गर्भनिरोधक गोलियां में प्रोजेस्टिन लेवोनोरगेस्ट्रेल (Levonorgestrel) जैसा सिंथेटिक हार्मोन बहुत अधिक मात्रा में होता हैं। जो महिलाओं के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालते है। इमरजेंसी गर्भनिरोधक पिल्स के निम्न साइड इफेक्ट्स होते है।

(और पढ़ें – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके)

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का नाम, उपयोग, फायदे और नुकसान (Emergency Contraceptive Pills Uses, Benefits and Side Effects in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration