गर्भावस्था

क्या गर्भावस्था के दौरान मौखिक सेक्स सुरक्षित होता है – Oral Sex safe During Pregnancy in Hindi

क्या गर्भावस्था के दौरान मौखिक सेक्स सुरक्षित होता है – Oral Sex safe During Pregnancy in Hindi

Oral Sex During Pregnancy in Hindi क्या गर्भावस्था के दौरान मौखिक सेक्‍स सुरक्षित होता है और क्या गर्भावस्था के दौरान मेरे पति की संभोग की इक्षा (सेक्स ड्राइव) बदलेगी? गर्भावस्‍था आपके और आपके साथी के लिए बहुत ही प्‍यारा और नाजुक अनुभव होता है। गर्भावस्‍था एक निश्चित प्रक्रिया है जो कि नौ महिनों तक चलती है। स्‍वाभाविक है कि गर्भावस्‍था का यह 9 माह का समय संभोग से दूर रहने के लिए यह लंबा समय होता है। इस समय महिलाओं की योनि में स्राव ज्‍यादा होने के कारण पुरुष अक्‍सर यौन संबंध बनाने से दूर भागते है। लेंकिन गर्भावस्‍था के समय यौन संबंध ज्‍यादा थकान भरा हो सकता है। इस कारण यौन संतुष्टि के लिए एक मात्र विकल्‍प मौखिक सेक्‍स ही बचता है। लेकिन कभी-कभी डाॅक्टर द्वारा गर्भावस्था के दौरान मौखिक  या गुदा संभोग के लिए मना किया जा सकता है।

डॉक्‍टरों के अनुसार गर्भावस्‍था के समय संभोग सुरक्षित है। लेकिन क्‍या मौखिक सेक्‍स करना चाहिए या नहीं। क्‍या यह आपकी प्रेगनेंसी को प्रभावित कर कर सकता है। गर्भावस्‍था के समय मौखिक सेक्‍स करने से पहले आपको इसके बारे में जान लेना आवश्‍यक है।

  1. मौखिक सेक्‍स क्‍या है – What is Oral Sex in Hindi
  2. क्‍या मौखिक सेक्‍स होने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित है – Will Oral Sex Harm My Baby in Hindi
  3. क्‍या मौखिक सेक्‍स सुरक्षित होता है – Oral Sex Can Be Safe in Hindi
  4. ओरल सेक्‍स करते समय अपने साथी की आदतों पर ध्‍यान दें – Be Mindful of Your Partner’s technique in Hindi
  5. गर्भावस्‍था के समय संभोग से बेहतर होता है मौखिक सेक्स – Oral Sex May Better Than Intercourse during Pregnancy in Hindi
  6. प्रेगनेंसी के समय वीर्य निगलना ठीक है – Is it OK to ingest semen when Pregnant in Hindi
  7. प्रेगनेंसी में मौखिक सेक्‍स करते समय पीठ पर वजन न दें – Try Not to Lay On Your Back in Hindi
  8. गर्भावस्‍था के समय सेक्‍स से कब बचें – When To Avoid Sex During Pregnancy in Hindi

मौखिक सेक्‍स क्‍या है – What is Oral Sex in Hindi

मौखिक सेक्‍स क्‍या है – What is Oral Sex in Hindi

मौखिक सेक्‍स एक प्रकार की योन गतिविधी है जिसमें एक साथी अपने दूसरे साथी के गुप्तांगों (Genitalia) पर अपने मुंह, होंठ या जीभ का इस्तेमाल कर उसे यौन सुख दिलाने का प्रयत्न करता है। ऐसा करने से लड़की की योनि में यौन उत्तेजना और उसे यौन सुख का अनुभव प्राप्त होता है। जबकि लड़के के लिंग (penis), अंडकोश की थैली (scrotum) और लिंग के आस-पास की चमड़ी को चूसा और चाटा जाता है। जो उसकी यौन संबंधों की कमी को दूर करता है।

गर्भावस्‍था के समय यौन संबंधों के नुकसान से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका मौखिक सेक्‍स है। जो कि सु‍रक्षित और संपूर्ण दांपत्‍य सुख देता है।

(और पढ़े – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके)

क्‍या मौखिक सेक्‍स होने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित है – Will Oral Sex Harm My Baby in Hindi

क्‍या मौखिक सेक्‍स होने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित है – Will Oral Sex Harm My Baby in Hindi

गर्भावस्था के समय मौखिक सेक्‍स सुरक्षित होता है। यह आपके बच्‍चे के लिए किसी प्रकार का खतरा नहीं बनता है। फिर भी आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

(और पढ़े –एक महिला को चूमकर उत्तेजित करने के 10 हॉट स्पॉट)

क्‍या मौखिक सेक्‍स सुरक्षित होता है – Oral Sex Can Be Safe in Hindi

मौखिक सेक्स सुरक्षित हो सकता है यदि आप या आपके साथी को किसी प्रकार का यौन संक्रमण (STD) ना हो। यदि आप दोनों में से कोई भी संक्रमित है, तो यह बच्चे और मां के लिए खतरा बन सकता है।

यदि आप पार्टनर के साथ ओरल सेक्‍स करना चाहते है, तो पहले उसकी जांच कराए। यदि आपका साथी को यौन संक्रमण (STD) नहीं है तो आप उसके साथ मौखिक सेक्‍स कर सकते है।

(और पढ़े – यौन संचारित रोग एसटीडी को रोकने के तरीके)

ओरल सेक्‍स करते समय अपने साथी की आदतों पर ध्‍यान दें – Be Mindful of Your Partner’s technique in Hindi

ओरल सेक्‍स करते समय अपने साथी की आदतों पर ध्‍यान दें – Be Mindful of Your Partner’s technique in Hindi

ओरल सेक्‍स करते समय पुरूष साथी को सावधान रहना चाहिए। मौखिक सेक्‍स करते समय उसे ध्‍यान रखना चाहिए कि वह योनि को हवा में ज्‍याद उपर न उठाए। और ना ही योनि में अपने मुंह से हवा फूंके। ऐसा करने से यह रक्‍त वाहिका को अवरूध कर सकता है जो कि महिला और उसके बच्‍चे दोनों के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

(और पढ़े – महिलाएं कैसे करती है हस्तमैथुन जाने सोलो प्ले के लिए टिप्स और ट्रिक्स)

गर्भावस्‍था के समय संभोग से बेहतर होता है मौखिक सेक्स – Oral Sex May Better Than Intercourse during Pregnancy in Hindi

गर्भाधारण के बाद शरीर में बहुत से परिवर्तन होते है, जो सूजन और दर्द दे सकते है। इस स्थिति में संभोग करने में दिक्‍कत हो सकती है। इस लिए ऐसे समय में मौखिक सेक्‍स ज्‍यादा सुख और आराम दायक हो सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना, सही या गलत )

प्रेगनेंसी के समय वीर्य निगलना ठीक है – Is it OK to ingest semen when Pregnant in Hindi

गर्भावस्‍था के समय वीर्य निगलने से किसी प्रकार की हानि नहीं होती है। यदि आपके साथी को किसी प्रकार की यौन संक्रामित बीमारी से ग्रसित है तो उसका वीर्य आपके और आपके बच्‍चे को भी संक्रामित कर सकता है।

प्रेगनेंसी में मौखिक सेक्‍स करते समय पीठ पर वजन न दें – Try Not to Lay On Your Back in Hindi

गर्भावस्‍था के समय लगभग 5 महिनों के बाद आपका गर्भाशय भारी हो जाता है। इस दौरान आपको मौखिक सेक्‍स करते समय अपने ऊपर ज्‍यादा वजन नहीं लेना चाहिए। ज्‍यादा वजन के कारण वीना कैवा (vena cava) नस दब सकती है जो आपके ब्‍लडप्रेशर के कम होने का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में आपके बच्‍चे के लिए ऑक्‍सीजन की कमी हो सकती है।

(और पढ़े – क्या गर्भावस्था के दौरान हस्तमैथुन करना सुरक्षित है)

गर्भावस्‍था के समय सेक्‍स से कब बचें – When To Avoid Sex During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के समय हमें सतर्क रहना चाहिए। गर्भावस्था के समय किसी प्रकार की दिक्‍कत हो तो डॉक्‍टर की सलाह लेना ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

कुछ लोगों की यह गलत धारणा है कि प्रेगनेंसी के समय संभोग करने से गर्भपात (Abortion) हो सकता है। इस भ्रांति को दूर करना जरूरी है। गर्भाशय में बच्‍चे को अम्‍नीओटिक (amniotic) तरल और गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियों द्वारा सुरक्षा दी जाती है। इस स्थिति में यौन गतिविधी किसी प्रकार का नुकसान नही पहुंचाती है।

गर्भावस्‍था के समय कुछ महिलाओं को संभोग पीड़ादायक या असहज लगता है। इस समय मौखिक सेक्‍स द्वारा यौन सुख प्रदान किया जा सकता है। गर्भावस्‍था के समय मौखिक सेक्‍स एक मात्र विकल्‍प होता है जब आपको संभोग की जरूरत होती हैं।

गर्भावस्था के शुरुआती 2-3 और अंतिम के 2-3 महीनों में योनि सेक्स (vaginal Sex) से बचना चाहिए यह अच्छी गर्भावस्था के लिए जरूरी होता है।

किसी भी प्रकार की भ्रांति अपने मन में ना लाए। मौखिक सेक्‍स हर तरह से सु‍रक्षित है यदि आप संक्रमित नही है तो। आप और आपके साथी की यौन संतुष्टि के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते है।

और पढ़े –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration