हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत - These Symptoms Come Before The Heart Attack Arrives in Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत - These Symptoms Come Before The Heart Attack Arrives in Hindi

हार्ट अटैक आने से पहले के लक्षण क्या है? हार्ट अटैक आने के क्या लक्षण है? (Heart Attack Symptoms in Hindi) हार्ट अटैक आने पर क्या होता है? हार्ट अटैक आने के बाद क्या करना चाहिए? और हार्ट अटैक कैसे पड़ता है? यह ऐसे सवाल है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है क्योंकि हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हमारा दिल है, हृदय के साथ थोड़ी सी लापरवाही हमें मौत के मुंह में धकेल सकती है। आज हमने हृदयाघात के संभावित लक्षणों के बारे में हृदय रोग विशेषज्ञ से बात की। उन्होंने बताया कि दिल का दौरा कितना भी कठिन क्यों न हो, वह 1 महीने पहले से ही कुछ लक्षण दिखाना शुरू कर देता है।

दिल का दौरा अचानक हो सकता है, लेकिन कुछ लक्षण हैं जो हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले दिखाई देते हैं। अगर आप भी इन लक्षणों को देखते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आप दिल के दौरे का शिकार हो सकते हैं। हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत इन्हें अभी जान लें, ताकि समय रहते हार्ट अटैक से बचा जा सके।

हार्ट अटैक आने से पहले के लक्षण क्या है? – What are the symptoms before a heart attack in Hindi?

दिल का दौरा पड़ने के कई महीने या कई हफ्ते पहले, हमारा शरीर हमें हार्ट अटैक आने के संकेत देना शुरू कर देता है और हमे बताता है कि शरीर के अंदर सब कुछ ठीक नहीं है, हमें ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन सही जानकारी के अभाव में कई बार हम शरीर के इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं आइये जानतें हैं हार्ट अटैक आने से पहले के लक्षण क्या है?

सीने में असहजता और दर्द

हार्ट अटैक का पहला लक्षण दिल के करीब छाती में दर्द होना होता है। यह हाथ, जबड़े और पीठ पर जाता है। यह हार्ट अटैक आने के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। किसी भी प्रकार की छाती की परेशानी आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकती है। छाती में विशेष रूप से दबाव या जलन का अनुभव होना। इसके अलावा, यदि आपको यदि सीने में बदलाव या बेचैनी का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें। हो सकता है ये हार्ट अटैक आने के शरुआती लक्षण हो।

पसीना आना

शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलना भी हार्ट अटैक के पहले का लक्षण हो सकता है। दिल के दौरे के शुरुआती लक्षणों में से एक है सीने में दर्द के साथ अत्यधिक पसीना आना। रोगी को पहले से कोई समस्या नहीं है और अचानक बिना किसी कारण के पसीना आने लगता है। अगर आपको इस तरह का कोई लक्षण हो रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

थकान

बिना किसी मेहनत या काम के थकान भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। जब अधिक कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय की धमनियां बंद या संकुचित हो जाती हैं, तो हृदय को अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता होती है, जो जल्द ही थकान का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में, रात में अच्छी मात्रा में नींद लेने के बाद भी आप सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं, और आपको दिन में नींद या आराम की आवश्यकता महसूस होती है। अगर आपको इस तरह का कोई लक्षण हो रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

पैरों या अन्य अंगों में सूजन

जब हृदय को शरीर के सभी आंतरिक अंगों तक रक्त पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, तो नसें सूज जाती हैं और उनकी सूजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसका प्रभाव विशेष रूप से पैर, टखनों और पैर के अन्य हिस्सों में सूजन के रूप में देखा जाता है। इसमें कभी-कभी होंठों की सतह पर नीला होना भी शामिल होता है।

चक्कर आना

जब आपका दिल कमजोर हो जाता है, तो इसके माध्यम से रक्त का संचार भी सीमित हो जाता है। ऐसी स्थिति में आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन मस्तिष्क तक नहीं पहुंच पाती है, जिससे लगातार चक्कर आना या सिर का हल्का होना जैसी समस्याएं होती हैं। यह दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार एक गंभीर लक्षण है, जिस पर आपको तुरंत ध्यान देना चाहिए। अगर आपको इस तरह का कोई लक्षण हो रहा है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

सांस लेने में तकलीफ होना

आराम करते समय भी घबराहट या घुटन जैसा महसूस होना हार्ट अटैक के प्रमुख लक्षणों में से एक है। रोगी को सांस लेने में कठिनाई होती है या ऐसा महसूस होता है जैसे उसे सांस लेने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

यदि आपको सांस लेने में कोई बदलाव या कमी महसूस होती है, तो यह हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है। जब दिल अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है, तो उतनी ऑक्सीजन फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाता है, जितनी जरूरत होती है। इससे सांस लेने में कठिनाई होती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है, तो बिना देर किए डॉक्टर को जरूर देखें।

दम फूलना और खांसी आना

रोगी को खांसी के साथ-साथ सांस फूलने की समस्या होती है। उसे झागदार बलगम की समस्या भी हो सकती है। इस कफ का रंग गुलाबी हो सकता है या इसमें खून के निशान भी हो सकते हैं। अगर ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब है कि मरीज के फेफड़ों से खून आ रहा है। यह दिल की विफलता का संकेत है।

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूर करें ये 5 कार्डियो एक्सरसाइज…)

दांत या सिर में दर्द

दिल के दौरे से पहले छाती के अलावा, कई रोगियों में हाथ, जबड़े, दांत या सिरदर्द की शिकायत देखी गई है। अगर आपको भी इस तरह की समस्या हो रही है, तो जल्द से जल्द इसकी जांच करवाएं।

आंखों के सामने अंधेरा छा जाना

यह समस्या निम्न रक्तचाप या दिल की धड़कन कम होने के कारण हो सकती है। इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

कंधों में दर्द

हाथ के अलावा आपके कंधे या पीठ में दर्द होने पर सावधान रहें। हार्ट अटैक से पहले कई रोगियों में ये लक्षण देखे जाते हैं।

साइलेंट अटैक

इनमें से कोई भी या सभी लक्षण एक साथ हो सकते हैं। इसके बावजूद, दिल का दौरा बिना किसी संकेत के आ सकता है। यह एक साइलेंट हार्ट अटैक है, जो अक्सर मधुमेह और वृद्ध लोगों के रोगियों में देखा जाता है।

हृदय हमारे शरीर का मुख्य भाग है। हृदय हमारे पूरे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। लेकिन गलत जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण आजकल ज्यादातर लोगों को हार्ट अटैक की बीमारी हो रही है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि दिल का दौरा अचानक होने वाली बीमारी है। दिल का दौरा पड़ने के 1 महीने पहले ही शरीर अपने संकेतों को प्रकट करता है। ऊपर के लेख में आपने जाना हार्ट अटैक आने के 1 महीने पहले से शरीर में कौन से बदलाव दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें कभी भी अनदेखा न करें।

एक बात का हमेशा ध्यान रखे ये सभी लक्षण किसी दूसरी परेशानी के भी हो सकते हैं, इसलिए इनके होने पर डरे नहीं तुरंत हार्ट एक्सपर्ट से जाकर मिलें और अपनी जाँच कराएँ।

और पढ़ें – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration