गर्भवती (प्रेग्नेंट) होने के लिए कब करें सेक्स? - When Is the Best Time to Have Sex to Get Pregnant in Hindi? - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

गर्भवती (प्रेग्नेंट) होने के लिए कब करें सेक्स? – When Is the Best Time to Have Sex to Get Pregnant in Hindi?

गर्भवती (प्रेग्नेंट) होने के लिए कब करें सेक्स? - When Is the Best Time to Have Sex to Get Pregnant in Hindi?

गर्भवती (प्रेग्नेंट) होने का सही समय जानने से पहले (Pregnant hone ke liye kab sex kare in hindi) आपको अपना मासिक धर्म चक्र यानीं मेंस्ट्रुअल साइकिल (MC) का पता होना चाहिए। आम बोलचाल में कई लोग इसे मासिक चक्र / मंथली साइकिल भी कहते हैं, लेकिन सही शब्द मासिक धर्म (Menstrual Cycle) है।

MC आमतौर पर 28 दिन यानी 4 सप्ताह की होती है लेकिन कई महिलाओं में यह इससे कम या ज्यादा भी हो सकती है।

गर्भवती होने के लिए, सेक्स कब करना है, इसका ज्ञान होना आवश्यक है। इस चीज को अनदेखा करने से अक्सर लड़कियों को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है। आइए जानते हैं कि महीने के किस समय सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने (When Is the Best Time to Have Sex to Get Pregnant in Hindi?) की संभावना अधिक होती है।

यदि आप तेजी से गर्भवती होना चाहती हैं, तो आपको यह जानने में रुचि हो सकती है कि आपको कब सेक्स करना चाहिए, कितनी बार सेक्स करना चाहिए, और क्या ऐसे कारक हैं जो आपके गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ा या घटा सकते हैं।

मेंस्ट्रुअल साइकिल (MC) की नार्मल रेंज क्या है?

वयस्क महिलाओं में MC 21 से 35 दिनों तक हो सकती है।

किशोर लड़कियों (13 से 19 वर्ष) में यह 21 से 45 दिनों तक हो सकती है।

दरअसल, आपके अंदर हार्मोन के परिवर्तन के अनुसार मेंस्ट्रुअल साइकिल (MC) की रेंज भिन्न हो सकती है। यदि आपका मासिक धर्म चक्र इस सीमा में नहीं है, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।

मुझे अपने मासिक धर्म की रेंज का पता नहीं है, मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप यह नहीं जानती हैं, तो आपको कुछ महीनों तक मोनिटर करना होगा कि आपके पीरियड्स कब और कैसे आते हैं। आपका MC आपके पीरियड के पहले दिन से शुरू होती है और आपका अगला पीरियड शुरू होने से 1 दिन पहले तक रहती है।

उदाहरण के लिए:

  • यदि किसी के पीरियड का पहला दिन है: 5 मार्च
  • और उसका अगले पीरियड का पहला दिन है: 8 अप्रैल
  • तो MC का पहला दिन 5 मार्च है और अंतिम दिन 7 अप्रैल (अगला पीरियड शुरू होने से ठीक 1 दिन पहले) है।
  • यदि आप 5 मार्च से 7 अप्रैल तक गिनते हैं, तो कुल 34 दिन हैं, यानी आपकी MC 34 दिन की है।

इस तरह, आपको कुछ महीनों तक जाँच करते रहना होगा जब आपके पीरियड्स आ रहे होंगे और उस आधार पर आपको एक मोटा- मोटी अंदाज़ा होगा कि आपकी MC कितने दिनों की है और एक पीरियड के खत्म होने के कितने दिन बाद दूसरा शुरू होगा ।

नोट: अगर आपको अपनी MC पता करनी है तो डायरी में अपने पीरियड्स की तारीख लिखना ठीक रहेगा।

आइये अब हम अपने मुख्य प्रश्न पर आते हैं:

गर्भवती होने के लिए कब करें सेक्स?

ओव्यूलेशन के समय आप सबसे अधिक फर्टाइल (गर्भवती होने योग्य ) होती हैं। ओव्यूलेशन का समय, यानी वह समय जब अंडे आपके अंडाशय से निकलते हैं। आमतौर पर यह अगला पीरियड शुरू होने से 12 से 14 दिन पहले होता है। इस समय, सेक्स करने से प्रेग्नेंट होने की सबसे अधिक संभावना है।

गर्भवती होने के लिए कब करें सेक्स का उदाहरण 1:

  • आपका पीरियड 10 सितंबर को शुरू हुआ था, और आप जानती हैं कि आपकी एमसी की रेंज लगभग 28 दिन है, तो अब आप
  • 10 तारीख से 28 दिन गिन लीजिये , अर्थात आपकी MC 7 अक्टूबर को समाप्त होगी।
  • और आपका अगला पीरियड 8 अक्टूबर को आएगा।
  • इसके मुताबिक, अगर आप 8 अक्टूबर से 12 से 14 दिन पहले यानी 24 से 26 सितंबर के बीच सेक्स करती हैं, तो आपके गर्भवती होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

गर्भवती होने के लिए कब करें सेक्स का उदाहरण 2:

  • आपका पीरियड 15 जून को शुरू हुआ और आपकी MC की रेंज 30 दिनों की है
  • 15 जून से 30 दिनों को काउंट करिए, इसका मतलब है कि आपका मेंस्ट्रुअल साइकिल (MC) 14 जुलाई को समाप्त हो जाएगा और अब 15 जुलाई को अगला पीरियड (मासिक धर्म) आने की संभावना है।
  • तो इसका मतलब है कि आपके ओवुलेशन का समय लगभग से 1 से 3 जुलाई (15 15 जुलाई से 12 से 14 दिन पहले) है।
  • यानि प्रेग्नेंट (Pregnant) होने के लिए इन तीन दिनों के दौरान सेक्स करना बेहतर होगा।

गर्भवती होने के लिए कब करें सेक्स का उदाहरण 3:

  • आपका पीरियड शुरू हुआ 25 मई को और आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल (MC) की रेंज 23 दिनों की है
  • 25 मई से 23 दिनों को काउंट करें, यानि आपका पीरियड 16 जून को समाप्त होगा और अगला मासिक धर्म 17 जून को शुरू होने की संभावना है।
  • तो इसका मतलब है कि आपका ओवुलेशन समय 3 जून से 5 जून के आसपास है।
  • गर्भवती होने के लिए, इन तीन दिनों के दौरान सेक्स करना बेहतर होगा।

पीरियड समाप्त होने के तुरंत बाद गर्भवती होने की बहुत कम संभावना होती है, हालांकि अभी भी कुछ गुंजाइश है की आप प्रेग्नेंट हो जाएँ। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरुष के शुक्राणु (male sperms) सेक्स करने के बाद 5-7 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। इसका मतलब है कि यदि आपकी एमसी की रेंज (MC duration) बहुत कम है और आप अपने पीरियड के तुरंत बाद ओव्यूलेट (ovulate) करती हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं। ऐसे में जो कपल प्रेग्नेंट नहीं होना चाहते, उन्हें भी इस दौरान प्रोटेक्शन (protection) लेना चाहिए।

प्रेग्नेंट होने के बारे में, किन परिस्थितियों में हमें डॉक्टर से मिलना चाहिए:

  • अगर आप एक साल से कोशिश कर रहीं हैं और फिर भी गर्भवती नहीं हो रही हैं
  • अगर सेक्स के बाद ब्लीडिंग की समस्या है
  • यदि एक पीरियड समाप्त होने के बाद और दूसरे के शुरू होने के बीच में रक्तस्राव (bleeding) होती है।
  • अगर आपकी उम्र 36 वर्ष से अधिक है
  • यदि आपको कोई समस्या है जो आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है
  • अगर आपके पार्टनर को ऐसी कोई समस्या है जो उनकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है

मुझे अभी भी समझ नहीं आया कि गर्भवती (Pregnant) होने के लिए सेक्स कब करना चाहिए?

कोई बात नहीं, आप अकेली नहीं हैं, कई लोगों को इसके बारे में भ्रम (confusion) बना रहता है। इससे बचने के लिए आप 2 महीने के लिए हर 2-3 दिन में एक बार सेक्स करते रहिये, इससे अपने आप ही ओव्यूलेशन के दौरान सेक्स हो जायेगा और आपके गर्भवती (Pregnant) होने की संभावना बढ़ जाएगी।

क्या गर्भवती होने के लिए हर दिन सेक्स करना आवश्यक है?

जल्दी गर्भधारण करने की उत्तेजना में, आप हर दिन संभोग करने के लिए इच्छुक हो सकती हैं। और यह शुरुआत में एक या दो महीने के लिए दिलचस्प और आनंददायक हो सकता है। हालांकि, यदि आप तब तक गर्भवती नहीं होती हैं, तो हर दिन संभोग एक थका देने वाला काम हो सकता है। ऐसे उदाहरणों में जहां आपके पति के शुक्राणुओं की संख्या कम है या शुक्राणु की गुणवत्ता खराब है, जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए हर दिन यौन संबंध बनाना उल्टा साबित हो सकता है। एक योग्य चिकित्सा पेशेवर की राय लेने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आपके और आपके साथी के लिए सबसे अच्छा सेक्स करने का समय क्या है।

गर्भधारण न कर पाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसके पीछे शारीरिक और मानसिक दोनों कारण हो सकते हैं। इन कारणों के पीछे गर्भवती होने के लिए कब करें सेक्स? का सही ज्ञान और जानकारी की कमी है। लेकिन, इन सभी कारणों के अलावा, एक और कारण है जो महिलाओं को गर्भ धारण करने की क्षमता को प्रभावित करता है – और वह कारण है सही समय पर सेक्स न करना। अधिकांश कपल्स इस बात से अनजान हैं कि प्रेग्नेंट होने के लिए सेक्स करने का समय बहुत महत्वपूर्ण है।

आपको यह भी जानना चाहिए-

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration