पाद सूंघने के फायदे आपको हैरान कर देंगें – 5 Reasons Why Farting is a Wonderful Thing in Hindi

पाद क्यों आता है? पाद सूंघने के फायदे आपको हैरान कर देंगें - Pad sunghne ke fayde in hindi
Written by Deepak

आपको हैरान कर देंने वाले पाद सूंघने के फायदे, हालांकि फ़ार्टिंग (पाद) शब्द का बहुत बार उल्लेख आप में से कुछ को परेशान करता होगा और आप आपकी नाक को अपने हांथों से ढंक लेते है, आप पाद आने से लेखर पाद छोड़ने तक पूरी प्रक्रिया की स्पष्टता को अनदेखा नहीं कर सकते। पादना या गैस छोड़ना उतना ही स्वाभाविक है जितना कि खाना, पीना, सोना और अन्य दैनिक आदतें जो आप अपने आप से जोड़ते हैं।

पाद क्यों आता है? – Pad kya hota hai

फार्टिंग मुख्य रूप से तब होती है जब आपके शरीर के भीतर हवा फंस जाती है। भोजन के दौरान हवा को निगल लिया जा सकता है या पेट में गैस और रासायनिक प्रतिक्रियाओं से पाद बन सकती है। फ़ार्टिंग एक अच्छी बात हो सकती है। क्या आपको ऐसा नहीं लगता?

पाद सूंघने के फायदे – Pad sunghne ke fayde in hindi

आपके लिए यह मानने के 5 कारण दिए गए हैं कि फ़ार्टिंग वास्तव में अद्भुत है और उतनी बुरी नहीं है जितना आपको लगता है।

आइये जानतें हैं पाद सूंघने के फायदे आपको हैरान कर देंगें:

फार्ट (पाद) में मौजूद हाइड्रोजन सल्फाइड ज़हरीला और बदबूदार होता है, लेकिन अगर कम मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए, तो यह दिल की बीमारियों और स्ट्रोक की रोकथाम में फायदेमंद माना जाता है।

मनुष्य के पाद में हाइड्रोजन सल्फाइड गैस होती है इस फार्ट्स (पाद), को उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए उपयोगी माना जाता हैं।

किसी रिश्ते में रहते हुए, खुलकर और बिना किसी रोक-टोक के गैस निकालना, वास्तव में रिश्ते में ईमानदारी और कम्फर्ट के मामले में एक कदम आगे बढ़ाने के रूप में माना जा सकता है। यदि आप बिना किसी हिचकिचाहट के एक दूसरे के साथ इस प्रक्रिया को साझा कर सकते हैं और इसके साथ आने वाले तीखेपन को स्वीकार कर सकते हैं, तो निश्चित रूप से आपका संबंध अच्छी तरह से काम कर रहा है।

जैसा कि हाल के शोधकर्ताओं ने साबित किया है, फ़ार्टिंग एक आत्म-रक्षात्मक तंत्र के रूप में काम कर सकता है।

पाद रोकने के नुकसान – Pad rokne ke nuksan in hindi

लंबे समय तक अपने गैस को रोककर रहने से असहज स्थिति पैदा हो सकती है, जैसे पेट फूलना, मल त्याग में परेशानी और बवासीर । कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी पाद को कितनी देर रोककर रखते हैं, एक बार आराम करने के बाद खुद अपनी पाद को छोड़ देंगे, खासकर जब आप सो रहे हों।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration