हेल्थ टिप्स

मसाले खाने से हमारी इम्यूनिटी अच्छी होती है?

मनुष्य सदियों से मसालों का उपयोग करता रहा है। हल्दी और मिर्च के बिना भारत में किसी भी खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। लेकिन अब सवाल यह आता है कि क्या मसाले हमारी ‘इम्यूनिटी‘ बढ़ाते हैं और क्या ये दवाओं के विकल्प हो सकते हैं?

कई मसाले एशिया से ही पूरी दुनिया को नसीब हुए हैं। मसाले न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी होते हैं। इस दावे पर सभी प्रकार के मसालों पर शोध भी किया गया है।

हाल के दिनों में मसालों को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, नींबू का रस पानी में मिलाकर पीने से वजन कम होता है। हल्दी वाला दूध पीने से किसी भी तरह के दर्द से राहत मिलती है। अगर गले में खराश है, तो अदरक की चाय इसके लिए रामबाण इलाज है। और इसी तरह और भी बहुत से दावे मसाले खाने को लेकर किये जाते रहे हैं।

ऐसा कहा जाता है कि हिलेरी क्लिंटन ने 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्रचार करते समय खुद को बीमारियों से बचाने के लिए प्रतिदिन एक लाल मिर्ची खाया करतीं थी।

हल्दी, जो सदियों से एशिया में उपयोग की जाती है, अब सुपरफूड की श्रेणी में आ गई है। दुनिया भर की कॉफी की दुकानों में ‘गोल्डन लाते’ के नाम से हल्दी से बनी कॉफी परोसी जा रही है।

मसालों से असल में कितना फ़ायदा होता है?

इन दिनों, हल्दी के गुणों के बारे में संदेश बहुत वायरल है, कि हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है।

क्या मसाले वास्तव में हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ हमें बीमारियों से भी बचाते हैं? या कोई मसाला हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है?

मसालों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है लाल मिर्च। कई शोधों में, मिर्च स्वास्थ्य के लाभों पर भी चर्चा की गई है। लेकिन इसके फायदे और नुकसान दोनों हैं।

लाल मिर्च में सबसे महत्वपूर्ण तत्व कैप्साइसिन (Capsaicin) है। जब हम मिर्च खाते हैं, तो कैप्साइसिन उन कोशिकाओं के संपर्क में आता है जो शरीर के तापमान को समायोजित करती हैं और मस्तिष्क को गर्म महसूस करने का संकेत देती हैं।

कुछ शोध यह भी दावा करते हैं कि कैप्साइसिन किसी व्यक्ति को लंबे समय तक जीवित रखने में सहायक होता है।

ये भी पढ़ें: मसालेदार खाना खाने के फायदे और नुकसान

लाल मिर्च के फायदे

2019 में इटली में किए गए शोध के अनुसार, जो लोग हफ्ते में चार दिन लाल मिर्च से पका हुआ खाना खाते हैं, उनमें समय से पहले मौत का खतरा कम होता है।

इसी तरह का एक और शोध 2015 में चीन में किया गया था। यहां, यह शोध लाल मिर्च का सेवन करने वाले लगभग पांच लाख स्वस्थ लोगों पर किया गया था।

शोध में पाया गया है कि जो लोग प्रतिदिन मिर्च का सेवन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक लंबा जीवन जीते हैं जो सप्ताह में एक दिन मिर्च खाते हैं। यानी ऐसे लोगों में कैंसर, दिल की बीमारियाँ और सांस की बीमारियाँ बहुत कम होती हैं।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सेहत को बचाने के लिए अधिक से अधिक लाल मिर्च का उपयोग किया जाना चाहिए।

कहने का मतलब यह है कि मिर्च का सेवन करने से मेटाबोलिक क्रिया यानी पाचन प्रक्रिया ठीक रहती है। कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

एक शोध में यह भी कहा गया है कि कैप्साइसिन शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, जिसे हमारा शरीर किसी भी काम के दौरान जलाता रहता है। यह हमारी भूख को भी कम रखता है।

बहुत ज्यादा मिर्च खाने से भी बचें

कतर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर ज़ुमिन शी कहती हैं कि मिर्च मोटापे की शिकायतों से राहत दिलाती है और उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। लेकिन प्रोफेसर जुमिन शी का यह भी कहना है कि अधिक मिर्च का सेवन करने वालों का मस्तिष्क बहुत तेजी से काम नहीं करता है।

विशेष रूप से, यद् रखने की क्षमता इससे बिगड़ जाती है। वह कहती हैं कि उन लोगों के लिए खतरा अधिक है जो हर दिन 50 ग्राम मिर्च खाते हैं।

इसके अलावा, अक्सर लोग मिर्च खाने के बाद जलन की शिकायत करते हैं। यह बात शोधकर्ताओं के लिए भी बहुत दिलचस्प है। लेकिन थोड़ी जलन होना स्वाभाविक है।

जैसा कि हम कैफीन के मामले में देखते हैं। कैफीन के सेवन से हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे हमें ऐसा लगता है कि हम काम के लिए रीफ्रेश हो गए हैं।

2014 की एक शोध रिपोर्ट कहती है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि अगर हम कम मात्रा में मिर्च लेते हैं, तो हमें इससे कितना फायदा होता है।

हल्दी के कितने फायदे?

उसी तरह, हल्दी को सर्वगुण संपन्न कहा जाता है। हल्दी में, करक्यूमिन (Curcumin) नामक तत्व बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसके छोटे-छोटे अणु जलन, तनाव, दर्द और अन्य कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में बहुत मददगार होते हैं।

हल्दी के कई गुणों को गिनाया जाता है। लेकिन इससे जुड़े दावे में कई कमियां हैं।

लैब में किए गए कई अध्ययनों में पाया गया है कि करक्यूमिन कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने की क्षमता रखता है। लेकिन लैब का वातावरण मानव शरीर से अलग है।

करक्यूमिन (Curcumin) आसानी से पानी में नहीं घुलता है। इसका मतलब है कि हमारे शरीर को हल्दी का पूरा लाभ नहीं मिलता है।

शोधकर्ता फ्रीडमैन के अनुसार, लोग गर्म, ठंडा, सूखा और नम खाना पसंद करते हैं। वह इन सभी के बीच संतुलन चाहता है और हल्दी भोजन में यही काम करती है।

उदाहरण के लिए, मछली एक ठंडा और गीला आहार है लेकिन मसाले इसे गर्म और शुष्क बनाने के लिए काम करते हैं।

इसके अलावा मसालों का आयुर्वेदिक महत्व भी है। भारत में, मसालों के इस महत्व को हजारों वर्षों से प्राथमिकता दी जा रही है। यह खोज पश्चिमी देशों के लिए पूरी तरह से नई है। इसलिए वे इसे दवाओं के नए युग के रूप में देख रहे हैं।

दवा का विकल्प नहीं हैं मसाले

फ्रीडमेन कहते हैं कि मसालों के प्रति नए समाज की प्रवृत्ति हमें उस मध्ययुगीन युग में ले जा रही है जहां आधुनिक चिकित्सा और पारंपरिक चिकित्सा के बीच एक मोटी दीवार थी। उन समय में, आयुर्वेद और घरेलू उपचार जो खुद को आधुनिक कहते थे, अंधविश्वास माने जाते थे।

एक समय, हल्दी के औषधीय गुणों को लेकर काफी हंगामा हुआ था और शोधकर्ता कैथरीन नेल्सन ने इस पर शोध किया था। शोध में, उन्होंने पाया कि हल्दी भोजन में अन्य मसालों के साथ पकने पर अपने रासायनिक गुणों को बदल लेती है।

इसके अलावा, अगर हल्दी में औषधीय गुण भी हैं, तो वे करक्यूमिन (Curcumin) के कारण नहीं हैं। हल्दी के अधिक उपयोग से नुकसान नहीं होगा, लेकिन इसे दवा के रूप में उपयोग करने की सलाह भी नहीं दी जाती है।

मिर्च और हल्दी के औषधीय गुणों पर जितनी भी रिसर्च हुई हैं वे सभी लैब में हुई हैं। मानव शरीर में उनका कुछ अलग प्रभाव होता है। इसलिए, इन दोनों के आपसी संबंधों और कारणों के बीच कोई सीधा संबंध खोजना मुश्किल है। यह देखना भी महत्वपूर्ण है कि हम हल्दी और मिर्च का उपयोग कैसे कर रहे हैं।

किसी भी मसाले का उपयोग स्वाद और इच्क्षा के अनुसार किया जा सकता है। लेकिन दवा के रूप में इसका सेवन न करें।

आपको यह भी जानना चाहिए –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Deepak

Share
Published by
Deepak

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago