मर्द अपने प्राइवेट पार्ट्स के हेयर क्लीन कैसे करें - How To Clean Hair Of Private Parts Male In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

मर्द अपने प्राइवेट पार्ट्स के हेयर क्लीन कैसे करें – How To Clean Hair Of Private Parts Male In Hindi

मर्द अपने प्राइवेट पार्ट्स के हेयर क्लीन कैसे करें - How To Clean Hair Of Private Parts Male In Hindi

मर्द अगर अपने प्राइवेट पार्ट की ठीक ढंग से सफाई नहीं करते तो उन्हें कई तरह के संक्रमण होने का खतरा होता है। नहाने से पहले प्राइवेट पार्ट्स के हेयर क्लीन करें, ताकि बारीक कटे हुए बाल भी धुल जाएं। निजी अंगों की सफाई के लिए गर्म पानी का उपयोग करें। इससे संक्रमण नहीं होता है। इस बात का ख्याल रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो। कई बार पसीने या सफाई की कमी के कारण प्राइवेट पार्ट से बदबू आने लगती है। कई लोग इसे हटाने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। प्यूबिक हेयर पर कभी भी परफ्यूम का इस्तेमाल न करें।

गुप्‍तांगों में आने वाले बाल महिलाओं के साथ साथ पुरुषों की भी एक विशेष समस्‍या होती है। अधिकांश पुरुष अपने प्राइवेट पार्ट के आस-पास बालों की मौजूदगी नहीं चाहते हैं। लेकिन प्राकृतिक होने के कारण इन बालों को उगने से नहीं रोका जा सकता है। हालांकि पुरुष इन बालों को काट कर या शेविंग कर प्राइवेट पार्ट पर बालों को कम कर सकते हैं। लेकिन पुरुषों को प्राइवेट पार्ट्स के हेयर क्लीन कैसे करें (how to clean hair of private parts male in Hindi) का पता होना भी जरूरी है, ताकि आप सही से अपने प्राइवेट पार्ट्स के हेयर को साफ कर सकें। आइए जाने पुरुषों के प्राइवेट पार्ट्स के बाल काटने का सही तरीका क्‍या है।

पुरुषों के लिए प्राइवेट पार्ट्स के बाल क्लीन करने का तरीका – How To Clean Hair Of Private Parts Male In Hindi

पुरुषों के लिए प्राइवेट पार्ट्स के बाल क्लीन करने का तरीका - How To Clean Hair Of Private Parts Male In Hindi

पुरुषों को हमेशा नहाने से पहले अपने प्राइवेट पार्ट के बाल साफ करने चाहिए। जिससे कि बाल काटने के दौरान निकलने वाले बालों को आसानी से साफ किया जा सके।

यदि आप के पास प्राइवेट पार्ट के बाल काटने की मशीन है तो इसका उपयोग गहराई तक या बालों की जड़ के ऊपर तक करें। बहुत से लोगों को 1.3 से 2.5 सेमी. लंबे बाल अच्‍छे लगते हैं। अगर आपके पास मशीन नहीं है तो बिल्‍कुल साफ त्‍वचा के लिए आप प्राइवेट पार्ट के चारो ओर पैनी कैंची से बालों को ट्रिम करें। प्राइवेट पार्ट के बालों को काटने के लिए कैंची का उपयोग करने के दौरान तेज धार वाली कैंची का उपयोग करना चाहिए।

कुछ लोग प्राइवेट पार्ट के बालों को पूरी तरह से क्‍लीन शेव करते हैं। यदि आपको और आपके साथी को भी यही लुक पसंद है तो आप भी ऐसा कर सकते हें।

इसके लिए आप अपने प्राइवेट पार्ट के बालों को नरम करने के लिए पहले इन्‍हें पानी में अच्‍छी तरह से भिगोएं। ऐसा करने से आपको प्राइवेट पार्ट के बाल शेव करने में आसानी होगी।

शेविंग क्रीम लगाने से पहले आप अपने बड़े बालों कैंची या ट्रिमर से काट लें। इसके बाद आप शेविंग क्रीम लगाएं और प्राइवेट पार्ट के हेयर्स को शेव करें।

यदि आप प्राइवेट पार्ट के आस-पास की त्‍वचा को स्‍मूथ बनाना चाहते हैं तो दोबारा शेविंग कर सकते हैं। यदि शेविंग करने के बाद आपको प्राइवेट पार्ट के आस-पास खुजली हो रही हो तो आप मॉइस्‍चराइजर का उपयोग कर सकते हैं।

अच्‍छी तरह से प्राइवेट पार्ट को साफ करें

आप अपने प्राइवेट पार्ट के बालों को काटने या क्लीन करने के बाद उस क्षेत्र की अच्‍छी तरह से सफाई करें। इसके लिए आप किसी साबुन का उपयोग कर सकते हैं। बहुत से लोगों को सुगंधित साबुन का उपयोग करना अच्‍छा लगता है। लेकिन कुछ लोगों को इस प्रकार के साबुन का उपयोग करने से प्राइवेट पार्ट की त्‍वचा में जलन आदि की समस्‍या हो सकती है। इसलिए आप अपनी त्‍वचा स्थिति के अनुसार ही साबुन का इस्तेमाल करें।

सही अंडर गारमेंट का उपयोग करें

सही अंडर वेयर भी आपके प्राइवेट पार्ट की स्‍वच्‍छता का अहम हिस्‍सा होते हैं। आप अपने प्राइवेट पार्ट के बाल साफ करने के साथ ही अपने प्राइवेट पार्ट के आस-पास की स्‍वच्‍छता का विशेष ध्‍यान दें। आपको नियमित रूप से अपने अंडर गारमेंट को बदलना चाहिए। इसके अलावा आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले अंडरगारमेंट को ठंडे और सूखे स्‍थान पर रखें। यदि आप अपने लिए बॉक्‍सर का उपयोग करते हैं तब भी उन्‍हें नियमित रूप से धोना चाहिए। अन्‍यथा इनमें मौजूद बैक्‍टीरिया प्राइवेट पार्ट में कई प्रकार के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। जानें सोते समय अंडरवियर पहने या नहीं इसके फायदे और नुकसान के बारे में।

मर्द अपने प्राइवेट पार्ट्स के हेयर क्लीन कैसे करें (How To Clean Hair Of Private Parts Male In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

और पढ़ें –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration