हममें से ज़्यादातर लोग गलत तरीके से अंडरवेयर धोते हैं! - Most of us wash underwear incorrectly in Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

हममें से ज़्यादातर लोग गलत तरीके से अंडरवेयर धोते हैं! – Most of us wash underwear incorrectly in Hindi

हममें से ज़्यादातर लोग गलत तरीके से अंडरवेयर धोते हैं! - Most of us wash underwear incorrectly in Hindi

हम में से ज्यादातर लोग अंडरवेयर धोने का सही तरीका (Right way to wash underwear) नहीं जानते हैं, जिसके कारण हम संक्रमण (Infection) को आमंत्रित करते हैं। यह कहना हमारा नहीं है, स्वच्छता डॉक्टरों (Hygiene doctors) का यह कहना है। अपने अंडरवेयर को कमरे के तापमान के पानी से धोने से, आप बैक्टीरिया और संक्रमण को बढ़ावा दे रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, 60 डिग्री से कम पानी में अपने अंडरवेयर, पैंट आदि धोने से उनके बैक्टीरिया नष्ट नहीं होते हैं। जिसके कारण आपका अंडरवियर संक्रमित (Underwear infected) हो सकता है। आपके निजी अंगों (Private parts) के संपर्क में आने पर आप संक्रमण के शिकार हो सकते हैं।

अगर आपके प्राइवेट पार्ट के आस-पास के हिस्से में हमेशा खुजली, दाद, कालापन की समस्या है, तो हो सकता है आपका इन्फेक्टेड अंडरवेयर इसका एक कारण हो। अंडरवेयर पर पीले धब्बे, गहरे पैच को सामान्य न समझें। वॉशिंग पाउडर और गर्म पानी के साथ उन्हें हटाने की कोशिश करें। और अगर ये दाग नहीं जाते हैं, तो तुरंत अपने अंडरवेयर को बदल दें। लेकिन इन दागों को हटाने के लिए एसिड या ब्लीच का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

हमेशा अपने अंडरवेयर और शॉर्ट्स को गुनगुने पानी में धोएं। यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, तो कपड़े धोने वाले सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

अंडरगारमेंट्स धोने के कुछ काम के टिप्स – Some tips for washing undergarments in Hindi

अंडरगारमेंट्स धोने के कुछ काम के टिप्स - Some tips for washing undergarments in Hindi

हर दिन पहने जाने वाले अंडरगारमेंट को धोना बहुत जरूरी है। क्योंकि अंडरगारमेंट्स (undergarments) का आपकी त्वचा से सीधा संपर्क होता है। इसलिए, उन्हें साफ और स्वच्छ रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

हम अक्सर हर दिन उन्हें धोने में सुस्ती महसूस करते हैं। जिसके कारण हम उन्हें अपने बचे हुए कपड़ों के साथ वाशिंग मशीन में डाल देते हैं। लेकिन क्या ऐसा करना सही है? जवाब होगा नहीं। दरअसल, अंडरगारमेंट्स को बाकी कपड़ों से अलग धोना चाहिए, क्योंकि ये बाकी कपड़ों में कई तरह के इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। इसलिए अपने अंडरवेयर, ब्राज़, शॉर्ट्स आदि को अपने हाथों से धोने की कोशिश करें। यदि किसी कारण से आपको उन्हें वॉशिंग मशीन में धोना है, तो उन्हें सीधे मशीन में डालने के बजाय, उन्हें मेष वाशिंग बैग में भरें और उन्हें अलग से धोएं। आप सभी अंडरगार्मेंट्स को एक दिन वॉशिंग मशीन में एक साथ रखकर और बाकी कपड़ों से अलग रख कर धो सकते हैं।

वॉशिंग मशीन में उन्हें एक साथ धोने का लाभ यह भी है कि आप वॉशिंग मशीन में गर्म पानी का विकल्प चुनकर, आप अपने अंडरगारमेंट को गुनगुने पानी से धो सकतीं हैं। अंडरवेयर को हल्कीधूप में सूखा दें ताकि यह संक्रमण से मुक्त हो जाये। किसी भी अंडरगारमेंट को धोने से पहले, उसकी वॉशिंग जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

(और पढ़ें – सोते समय अंडरवियर पहने या नहीं इसके फायदे और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration