नवरात्र में हेल्दी और फिट रहने के टिप्स - Tips to stay healthy and fit in Navratri in hindi
हेल्थ टिप्स

नवरात्र में हेल्दी और फिट रहने के टिप्स – Tips to stay healthy and fit in Navratri in hindi

नवरात्रि

नवरात्रि उत्सव बहुत खुशियों से भरा होता है क्योंकि लोग इस त्योहार को अपने परिवार और प्रियजनों के साथ मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। देवी दुर्गा के भक्त इस त्यौहार को नौ दिन तक उपवास रखकर मनाते हैं। चूंकि मौसम और जलवायु परिवर्तन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देते हैं। उपवास शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं। जाहिर है लोग इन दिनों स्वस्थ चीजें खाते हैं। इसलिए उपवास न केवल शरीर का निदान करता है बल्कि संक्रमण के खिलाफ भी इसे मजबूत करता है।

नवरात्रि के दौरान आपको इन स्वस्थ तरीकों से खाना चाहिए।

हमेशा थोड़ा-थोड़ा भोजन करें

हमेशा थोड़ा-थोड़ा भोजन करें वैसे अधिकतर लोग एक साथ ही पेट भरकर खाना पसंद करते हैं लेकिन स्वस्थ रहने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित अंतराल पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में स्वस्थ भोजन खाएं। यह आपके चयापचय को सही रखता है। अन्यथा आपकी पाचन प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ सकता है। जाहिर है लंबे समय तक उपवास रखने के बाद एक साथ ज्यादा खाने से आपको समस्या हो सकती है।

फ्राइड चीजों से बचें

हालांकि सब लोग तला हुआ भोजन बनाते हैं और इस त्योहारी के दौरान आपको तेल और तले हुए भोजन से बचने की जरूरत होती है। इन अस्वास्थ्यकर विकल्पों के बजाय, दही, चिकन, लस्सी और ताजे फलों का अधिक सेवन करें। यह आपको स्वस्थ रखेगा और तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखेगा। नमकीन चीजें खाने की बजे कैलोरी से भरपूर चीजों का सेवन करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration