ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज - Breast Badhane Ki Exercise In Hindi - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज – Breast Badhane Ki Exercise In Hindi

ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज - Breast Badhane Ki Exercise In Hindi

Breast Badhane Ki Exercise In Hindi: जिन महिलाओं के स्तनों का आकार छोटा है उनके लिए ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज (Breast Badhane Ki Exercise) को जानना बहुत ही जरूरी है। हर महिला परफेक्ट बॉडी रखना चाहती हैं, क्योंकि ब्रेस्ट का सही आकार देखने में आकर्षक लगता है, यह महिलाओं की सुंदरता को और अधिक बढ़ा देता है।

जिन महिलाओं ब्रैस्ट बहुत छोटे और सपाट होते है वे हीन भावना से ग्रसित होती हैं और उनमें आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। बड़े ब्रेस्ट वाली औरतों में कॉन्फिडेंस अधिक होता है यदि आपके ब्रेस्ट भी छोटे हैं और आप उन्हें घर पर एक्सरसाइज करके बढ़ाना चाहती हैं तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें इसमें हमने ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (Breast Badhane Ki Exercise) की कम्पलीट इनफार्मेशन दी है।

अक्सर लड़कियां अपने ब्रेस्ट को बढ़ाने के लिए कई तरह की क्रीम और सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इनसे उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता और इन ब्रैस्ट बढ़ाने वाले प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं इसलिए अगर आप भी अपने स्तनों के आकर और साइज़ को लेकर खुश नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है। आज आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिसको करके आप आसानी से ब्रेस्ट साइज को बढ़ा सकती है।

आइये ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज (Exercise to increase breast size In Hindi) को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने की एक्सरसाइज  – Exercise to increase breast size In Hindi

ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज  - Exercise to increase breast size In Hindi

लड़कियां ब्रेस्ट की साइज़ बढ़ाने के लिए नीचे दी गई एक्सरसाइज को करें, ये उनके छोटे स्तनों को बड़े करने में मदद करती है।

(और पढ़ें – ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके)

ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज पुशअप – Push up Exercise To Increase Breast Size In Hindi

ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज पुशअप - Push up Exercise To Increase Breast Size In Hindi

अपने ब्रेस्ट को बढ़ाने के लिए लड़कियां पुशअप एक्सरसाइज करें। पुशअप एक्सरसाइज पेक्टोरल मसल्स को टारगेट करतें हैं और इन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जो स्तनों के आकार को बढ़ाने में मदद करता है।

लड़कियां पुश अप्स एक्सरसाइज करने के लिए आप एक एक्सरसाइज मैट को फर्श पर बिछा कर उस पर घुटने टेक कर बैठ जाएं और अपने दोनों पैरों को पीछे रखें। अपने हाथो को कंधो से थोड़ा और चौड़ाई में रखें। अपने कोहिनी को मोड़े और ज़मीन के करीब नीचे आएं। अपने हाथों को फिर से सीधा कर लें और सामान्य पोजीशन में आ जायें।

स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज वॉल प्रेस – Breast Badhane Ki Wall press Exercise In Hindi

स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज वॉल प्रेस - Breast Badhane Ki Wall press Exercise In Hindi

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए लड़कियों को वॉल प्रेस एक्सरसाइज करना चाहिए। यह व्यायाम करने से स्तनों की साइज को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। वॉल प्रेस एक्सरसाइज करने के लिए आप एक दीवार के सामने खड़ी हों जाएं और अपनी हथेलियों को कंधे के लेवल पर सीधा रखें।

अब, अपनी कोहनी को मोड़ते हुए, दीवार की ओर झुकें जब तक कि आपकी ठोड़ी या छाती दीवार को स्पर्श न कर ले। 2-3 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर खुद को पीछे धकेलें। इस अभ्यास के दौरान आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए। ब्रेस्ट का आकार नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए 3 वॉल प्रेस के 5 सेट करें।

(और पढ़ें – वॉल सिट एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे)

फास्ट ब्रेस्ट ग्रोथ के लिए करें प्लैंक एक्सरसाइज – Plank exercise to Breast growth  In Hindi

ब्रेस्ट ग्रोथ के लिए करें प्लैंक एक्सरसाइज - Plank exercise to Breast growth  In Hindi

ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। प्लैंक एक्सरसाइज एक सरल एक्सरसाइज है जो महिलाओं के स्तन वृद्धि में मदद करता है। प्लैंक एक्सरसाइज करने के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं और फिर अपने शरीर के वजन को अपनी बाहों और पैर की उंगलियों पर सहारा देकर आगे बढ़ाएं।

आपको अपने कंधों और शरीर को सीधे नीचे की ओर झुकाना होगा। शुरू में और बाद में दो मिनट के लिए इस स्थिति में रहें, धीरे धीरे अपना समय बढ़ाएं। प्लैंक एक्सरसाइज करने से कुछ ही दिनों में आपके ब्रेस्ट का आकार नेचुरल तरीके से बढ़ने लगेगा।

ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने की चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज  – Chest press to increase breast size In Hindi

ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने की एक्सरसाइज में महिलाएं चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज कर सकतीं हैं। इसे करने के लिए आप सबसे पहले फर्श या बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं। प्रत्येक हाथ में एक डम्बल पकड़ें। अपनी बाहों को सीधा करके अपनी छाती पर डम्बल को ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे डम्बल को मूल स्थिति में लाएं।

नेचुरल तरीके से ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए 10 से 12 चेस्ट प्रेस के तीन सेट करें। आप इन ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज को करने के लिए सही तकनीक सीखने के लिए एक व्यक्तिगत ट्रेनर भी रख सकती हैं।

ब्रेस्ट ग्रोथ एक्सरसाइज में करें आम्र सर्कल्स – Arm Circles Exercise To Increase Breast Size In Hindi

आम्र सर्कल्स एक्सरसाइज को करके भी स्तनों के आकार बढ़ाया जा सकता है। यह एक बांह का घेरा है जिसको करने से ब्रेस्ट साइज बढ़ता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को फर्श के समानांतर दोनों ओर सीधा कर लें। अब दोनों हाथों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं। हाथों के इस सर्कल को आप दोनों दिशाओं में कम से कम एक एक मिनिट के लिए घुमाएं है।

स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए करें बेंच प्रेस एक्सरसाइज – Breast Badhane Ki Bench Press Exercise In Hindi

बेंच प्रेस एक्सरसाइज की मदद से लड़कियां अपने ब्रेस्ट साइज को इनक्रीस कर सकती है। यह व्यायाम चेस्ट प्रेस की तरह ही होता है। बेंच प्रेस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले बेंच पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को घुटनों से मोड़ कर जमीन पर रख लें।

अब अपने हाथों को कोहनी के यहाँ से 90 डिग्री ऊपर की ओर मोड़ लें। इस स्थिति में डंबल ऊपर की ओर होगें। फिर साँस को छोड़ते हुयें डंबल को ऊपर ले जाएं और हाथों को ऊपर की ओर सीधा कर लें। फिर डंबल को नीचे लायें और हाथों को प्रारंभिक अवस्था में फर्श पर रखें।

(और पढ़ें – चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे)

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने की एक्सरसाइज आम्र प्रेस – Breast Enhancement Arm presses Exercise In Hindi

अगर आप अपनी लटके हुए स्‍तनों को टाइट करना चाहती हैं, तो आपको आम्र प्रेस एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए। आम्र प्रेस एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को फर्श के समानांतर दोनों ओर सीधा कर लें। अब दोनों को सामने की ओर लायें और हथेली को टच करें। फिर से दोनों हाथ पीछे ले जाएं और सामने लाएं। यह क्रिया ताली बजने के जैसे होती है। आम्र प्रेस एक्सरसाइज को आप एक कम से कम एक मिनिट के लिए करें।

(और पढ़ें – ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये टिप्स, जरूर करें ट्राई)

चेयर डिप्स एक्सरसाइज फॉर ब्रेस्ट ग्रोथ – Chair Dips Exercise for Breast growth In Hindi

चेयर डिप्स एक्सरसाइज फॉर ब्रेस्ट ग्रोथ - Chair Dips Exercise for Breast growth In Hindi

ब्रेस्ट ग्रोथ के लिए आप चेयर डिप्स एक्सरसाइज को भी कर सकती है। यह एक्सरसाइज सीने की मांसपेशियों को फैलाकर स्तन के आकार को बढ़ाने में मदद करती है। चेयर डिप्स एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले एक मजबूत कुर्सी पर के किनारे फर्श पर बैठ जाएं। फिर केवल अपनी हथेलियों को कुर्सी की सीट पर रखें। अब हाथों पर जोर डालते हुयें धीरे-धीरे अपने शरीर को उठाएं। अब फिर से शरीर को नीचे लायें। इसक क्रिया को इसे 6-8 बार दोहराएं।

(और पढ़ें – सात दिनों में घर पर ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाएं)

आप कुछ खास एक्‍सरसाइज करके अपने स्‍तनों का आकार बढ़ा सकती हैं, क्योंकि व्‍यायाम से आपके लटके हुए स्‍तनों को हल्‍का पुश मिल सकता है, जिससे वे टाइट और फर्म होने लगते हैं। इसलिए सबसे पहले, आपको यह समझना चाहिए कि वर्कआउट या वेट ट्रेनिंग आपके सीने को कैसे प्रभावित करती है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो यह आपकी मांसपेशियों को प्रभावित करता है। आपकी मांसपेशियों में संकुचन और विश्राम उस क्षेत्र विशेष को टोन करता है। जो इसके आकार को पहले की तुलना में अधिक बड़ा और कठोर बनाता है।

ब्रेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज (Breast Badhane Ki Exercise In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration