बैटल रोप एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे – Battle Rope Workouts Benefits In Hindi

बैटल रोप एक्सरसाइज करने का तरीका और फायदे - Battle Rope Workouts Benefits In Hindi
Written by Anamika

Battle rope workouts in Hindi बैटल रोप एक्सरसाइज आज के समय की सबसे असरदार फिटनेस एक्सरसाइज मानी जाती है। फिटनेस आजकल हर उम्र के लोगों की पहली प्राथमिकता है। लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए जिम तो जाते ही हैं साथ में स्पोर्ट्स का भी सराहा लेते हैं और कई बार खाना-पीना छोड़कर डाइटिंग करने लगते हैं। तरीका चाहे जो भी हो लेकिन अंततः हर इंसान शरीर से आकर्षक, छरहरा और सुंदर दिखना चाहता है। कुछ लोगों को इतनी ज्यादा फिटनेस की फ्रिक होती हैं कि वे खुद को फिट रखने के लिए नए-नए तरीके खोजते रहते हैं और उनकी नजर सेलिब्रिटीज पर भी रहती है कि वे खुद को फिट रखने के लिए कौन सा तरीका अपनाते हैं।

बैटल रोप एक्सरसाइज भी एक ऐसी ही एक्सरसाइज है जिसे क्रिकेटर्स और बॉलीवुड के लोग सहित कई नामचीन हस्तियां खुद को फिट रखने के लिए करती हैं। हम यहां आपको बैटल रोप एक्सरसाइज के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय)

बैटल रोप एक्सरसाइज क्या होती है – What Is Battle Rope Exercise In Hindi

बैटल रोप एक्सरसाइज एक तरह की कार्डियो एक्सरसाइज है जिसे रस्सियों की सहायता से किया जाता है। आमतौर पर बैटल रोप एक्सरसाइज को एरोबिक एक्टिविटी की श्रेणी में शामिल किया जाता है। शरीर की कैलोरी और वसा को तेजी से घटाने के लिए इस एक्सरसाइज को किया जाता है। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे वैसे तो कई तरीकों से किया जाता है लेकिन जितने भी तरीकों को अपनाया जाता है उनमें शरीर की मांसपेशियां अलग-अलग तरीके से ट्रेन्ड होती हैं। बैटल रोप एक्सरसाइज में इस्तेमाल की जाने वाली रस्सी आमतौर पर 30 मीटर लंबी और 1.5 इंच चौड़ी से लेकर 100 मीटर लंबी और 2.5 मीटर तक चौड़ी होती है। इस रस्सी को हाथों में पकड़कर यह एक्सरसाइज की जाती है।

(और पढ़े –एरोबिक एक्सरसाइज क्या है, कैसे की जाती है, फायदे और नुकसान)

बैटल रोप एक्सरसाइज करने का तरीका – Steps Of Battle Rope Exercise In Hindi

यह बहुत ही आसान एक्सरसाइज है और इसे किसी भी समय किया जा सकता है। बैटल रोप एक्सरसाइज करने के लिए व्यक्ति को जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और वह चाहे तो घर पर ही यह एक्सरसाइज बहुत आसानी से और कम समय में कर सकता है।

  • बैटल रोप एक्सरसाइज करने के लिए बाजार में एक अलग तरह की रस्सी उपलब्ध है। जिसकी सहायता से यह एक्सरसाइज की जाती है।
  • बैटल रोप एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले जमीन पर खड़े हो जाइये।
  • इसके बाद अपने दोनों पैरों की एड़ी को उठाइये और एड़ी के बल पर ही जमीन पर खड़े हो जाइये।
  • आप जमीन पर अपनी एड़ी को इस तरह से उठाए रखें कि आपके शरीर का संपूर्ण भार आपकी एडियों के ऊपर ही टिका हो।
  • इसके बाद बैटल रोप करने के लिए रस्सी के दोनों सिरों को दोनों हाथों में पकड़ें।
  • अपने शरीर को आगे की ओर हल्का सा झुकाएं लेकिन ध्यान दें कि शरीर पीछे की ओर जरा सा भी न झुके।
  • इसके बाद रस्सियों को इस तरह से ऊपर की ओर उछालने की कोशिश करें की रस्सियों से टेढ़ी मेढ़ी तरंगों (zig zag waves) की आकृति बनें।
  • सारा ध्यान रस्सी से तरंग की आकृति बनने पर ही लगाएं क्योंकि बैटल रोप का यही एकमात्र महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • इसके बाद थोड़ा सहज होने पर गति बढ़ाएं और उच्च तीव्रता और स्पीड से बैटल रोप करें।
  • गति जितनी ज्यादा रखेंगे, बैटल रोप एक्सरसाइज उतना ही फायदेमंद होगा।

(और पढ़े – शरीर को स्लिम बनाने के आसान तरीके)

शुरूआत में कैसे करें बैटल रोप एक्सरसाइज – Battle Rope Exercise Movements For Beginner In Hindi

यदि आप बैटल रोप एक्सरसाइज से बिल्कुल परिचित नहीं हैं और अभी शुरूआत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको डबल वेब (Double Wave), अल्टरनेटिव वेब (Alternating Wave), शोल्डर सर्कल (Shoulder Circles), सर्पिलाकार(Snakes on the Floor) और शोल्डर प्रेस(Shoulder Press) बैटल रोप एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए।

बैटल रोप एक्सरसाइज का अभ्यास प्रारंभ करने के कुछ दिनों बाद जब गति बढ़ जाये तब आपको पावर स्लैम(Power Slam),प्लिको नी टक स्लैम(Plyo Knee-Tuck Slams) और साइड स्लैम(Side Slam) बैटल रोप एक्सराइज का अभ्यास शुरू करना चाहिए। जब आपकी गति बहुत ज्यादा बढ़ जाए और आपको लगने लगे की बैटल रोप एक्सरसाइज करने में अब आपको किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है तब आपको स्टार जंप्स(Star Jumps),180 डिग्री जंप्स(180-Degree Jumps) और अल्टरनेटिव वेब जंप्स स्क्वैट (Alternating Wave Jump Squat) का अभ्यास करना चाहिए।

हालांकि बैटल रोप एक्सरसाइज के कई मूवमेंट्स होते हैं और इसे कई तरीके से किया जाता है। इसलिए आप जिस भी तरीके से इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने में सहज हों, उसके बारे में एक बार जानकारी लेकर अभ्यास शुरू करें।

(और पढ़े – ट्रेडमिल एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे)

बैटल रोप एक्सरसाइज के फायदे – Benefits Of Battle Rope Exercise In Hindi

योग, व्यायाम और वर्कआउट और अन्य एक्सरसाइज की तरह बैटल रोप एक्सरसाइज करने से भी सेहत को कई फायदे होते हैं। आइये जानते हैं बैटल रोप एक्सरसाइज के महत्वपूर्ण फायदों के बारे में।

बैटल रोप एक्सरसाइज के फायदे हृदय वाहिनियों को मजबूत बनाने में – Battle Rope Exercise Benefits For Cardiovascular Capacity In Hindi

बैटल रोप को उच्च तीव्रता और तेज गति से करने पर यह शरीर की हृदयवाहिनियां(cardiovascular) तेजी से कार्य करती हैं और इससे हृदय संबंधी रोग नहीं होते हैं। नियमित रूप से बैटल रोप एक्सरसाइज करने से स्ट्रोक का भी खतरा कम रहता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय)

मांसपेशियों को मजबूत करने में बैटल रोप एक्सरसाइज के फायदे – Battle Rope Exercise For Muscle In Hindi

ज्यादातर लोग अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए या तो जिम जाते हैं और कोई अन्य एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन यह सब तरीका बिल्कुल पुराना है। बैटल रोप मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए काफी नया और अनोखा तरीका है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसे करते समय व्यक्ति बोर नहीं होता है और जितना इसका अभ्यास करता है मांसपेशियों की मजबूती के लिए यह उतना ही फायदेमंद रहता है।

(और पढ़े – रस्सी कूदना है जल्दी वजन घटाने का आसन तरीका)

बैटल रोप एक्सरसाइज करने के फायदे कैलोरी बर्न करने के लिए – Battle Rope Exercise For Maximum Caloric Burn In Hindi

आमतौर पर बैटल रोप के फायदे कैलोरी कम करने के लिए ही ज्यादा लोकप्रिय हैं। कम मेहनत करके शरीर की कैलोरी घटाने का यह सबसे सर्वोत्तम उपाय है।यह बांहों, बाइसेप्स(biceps), ट्राइसेप्स(triceps) और कंधों में बहुत तेजी से तनाव उत्पन्न करता है जिसके कारण कम समय में ज्यादा कैलोरी कम हो जाती है।

(और पढ़े – कैलोरी क्या है, मात्रा, चार्ट, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें)

बैटल रोप एक्सरसाइज के लाभ शारीरिक संचरना बेहतर बनाने के लिए – battle rope exercise for Body Composition Changes in Hindi

बैटल रोप एक्सरसाइज में जिस रस्सी का इस्तेमाल किया जाता है वह वसा को कम करने में बहुत मददगार होती है और साथ में मांसपेशियों का भी निर्माण करती है। इसलिए बैटल रोप एक्सरसाइज का अभ्यास करते समय स्पीड पर अधिक ध्यान देना चाहिए। स्पीड जितनी अधिक होगी आपके शरीर की चर्बी भी उतनी ही तेजी से घटेगी। चर्बी घटने से आपको अपने शरीर की संरचना में खुद फर्क दिखाई देगा।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स)

मानसिक मजबूती के लिए बैटल रोप एक्सरसाइज के फायदे – Battle Rope Exercise For Mental Toughness In Hindi

बैटल रोप एक ऐसा वर्कआउट है जो सिर्फ आपके धैर्य की ही परीक्षा नहीं लेता है बल्कि आपके दिमाग के इच्छाशक्ति की भी परीक्षा लेता है। इसका कारण यह है कि इसका अभ्यास करने में मेहनत लगती है और कभी-कभी व्यक्ति इसे कठिन समझकर छोड़ देता है। यदि आप मजबूत इच्छाशक्ति से यह वर्कआउट करेंगे तो आप पायेंगे की आपके अंदर हर काम पूरे मन से करने की क्षमता विकसित होगी।

(और पढ़े – हाथ की चर्बी कम करने के आसान घरेलू उपाय)

बैटल रोप का इस्तेमाल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स – Tips For Using Battle Rope In Hindi

  • बैटल रोप एक्सरसाइज करने के लिए रस्सी के सिरों को अच्छी तरह से और एकदम टाइट पकड़ें।
  • बाहों की बजाय रस्सी से तरंग बनाने में कंधों का अधिक प्रयोग करें।
  • बैटल रोप से छोटी-छोटी वेब्स बनाएं और जल्दी जल्दी अभ्यास करें।
  • स्पीड बढ़ाने और हर बार कुछ सुधार लाने की कोशिश करें।
  • बैटल रोप का अभ्यास करते समय पर्याप्त सांस लेते रहें।

(और पढ़े – जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो करें जुंबा डांस)

बैटल रोप एक्सरसाइज कितनी देर करनी चाहिए – How Long Should You Work The Ropes In Hindi

बैटल रोप एक्सरसाइज का अभ्यास करते समय 30 सेकेंड के बाद ब्रेक ले लेना चाहिए। इसका कारण यह है कि यदि आप थोड़े-थोड़े समय पर ब्रेक लेते रहेंगे तो यह एक्सरसाइज अधिक प्रभावी होगी।यदि आप महज 20 से 30 सेकेंड तक ही बैटल रोप एक्सरसाइज करते हैं लेकिन इसकी तीव्रता काफी अधिक रखते हैं तो यह 60 सेकेंड तक एक्सरसाइज करने से कहीं बेहतर और प्रभावी होता है। इसलिए उच्च तीव्रता बनाए रखने पर ध्यान दें और बीच-बीच में पर्याप्त ब्रेक लेते रहें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration