महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है ब्रा-लेस होना? जानें ब्रा-लेस सोने के 5 फायदे - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है ब्रा-लेस होना? जानें ब्रा-लेस सोने के 5 फायदे

महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है ब्रा-लेस होना? जानें ब्रा-लेस सोने के 5 फायदे

ब्रा-लेस सोने के फायदे: महिलाओं के स्तन को उनकी सुंदरता का हिस्सा माना जाता है। स्तन महिलाओं के शरीर का एक संवेदनशील हिस्सा होता है। आमतौर पर सभी लड़कियां और महिलाएं अपने स्तन की सुरक्षा के लिए ब्रा पहनती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि महिलाओं के लिए ब्रा-लेस होना कितना फायदेमंद है। एक अच्छी ब्रा महिलाओं को अच्छी फिटिंग और स्तनों को आकार देने में मदद करती है और एक खराब ब्रा चुभन और दर्द का कारण भी बन सकती है। कुछ अध्ययनों में ये पाया गया है कि हमेशा ब्रा पहने रहना हमारे शरीर के लिए आवश्यक नहीं होता और न ही यह किसी भी तरीके से आपके स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपकी ब्रा के कपड़े के प्रकार पर निर्भर करता है कि वह आपके लिए आरामदायक है या नहीं।

हालांकि ब्रा नहीं पहनना या न पहनना आपका व्यक्तिगत विकल्प हो सकता है लेकिन यहाँ ब्रा-लेस होने के कुछ ऐसे फायदे बताए गए हैं, जिन्हें जानने के बाद आप लंबे समय तक ब्रा पहनना बंद कर सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ब्रा नहीं पहनने के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप आश्चर्य में पड़ जायेंगें। आइए जानते हैं कि कैसे ब्रा-लेस होना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

ब्रा-लेस होना स्किन हेल्थ को बेहतर बनाता है

ब्रा-लेस होना स्किन हेल्थ को बेहतर बनाता है

हमेशा ब्रा को पहने रहने से आपकी स्किन पर लालिमा और स्ट्रेप की धारियों के निशान भी आ जाते हैं। ब्रा-लेस होने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं, खासकर तब, जब आपको टाइट ब्रा को लंबे समय तक पहनने की आदत हो। इसके अलावा ब्रा के न पहनने से स्तन के आस-पास की स्किन और टिश्यू (tissue) पर दबाव नहीं पड़ता। जब आप विशेष रूप से गर्मियों या नम मौसम में लंबे समय तक ब्रा को पहन कर रखती है तो ब्रा स्ट्रेप के यहाँ अधिक पसीना आता है जिसके कारण स्किन पर बैक्टीरिया और किसी भी रोगाणु की संभावना बढ़ जाती है। ब्रा-लेस होना इसको कम कर सकता हैं।

(और पढ़े – ब्रेस्ट को टाइट करने के उपाय…)

ब्रा-लेस होने पर आपको आराम मिलता है

एक टाइट ब्रा पहनने पर आपको कसा हुआ महसूस होता हैं इसलिए जब आप ब्रा-लेस होती है तो आपको बेहतर तरीके से आराम मिलता है। यही कारण है कि जिन महिलाओं ने ब्रा-लेस होना विकल्प मिलता है वे इसे चुनकर मुक्ति मिलना कहती हैं। इसे अलावा वैज्ञानिक रूप से भी एक भारी गद्देदार ब्रा के बिना भी आपके स्तन खुद ही अनुकूलित होना और प्राकृतिक रूप से बढ़ना सीख लेते है।

(और पढ़े – 9 आकार के होते है महिलाओं के स्तन, जानिए स्तनों के आकार के बारे में…)

ब्रेस्ट पर नहीं पड़ता दबाव ब्रा-लेस होने से

ब्रेस्ट पर नहीं पड़ता दबाव ब्रा-लेस होने से

अधिकांस महिलाएं अपने स्तनों को एक आकार देने के लिए टाइट ब्रा पहनती है जिससे उसके ब्रेस्ट पर अधिक दबाव पड़ता हैं। ब्रा में स्तनों के संकुचित हो जाने से अतिरिक्त मांसपेशियों के टिश्यू पर भी दबाव पड़ता है। यदि महिलाएं ब्रा-लेस होती है तो उनके ब्रेस्ट पर कोई दबाव नहीं होता हैं। कुछ अध्ययनों में इस बात को बताया गया है कि ब्रा नहीं पहनने से स्तनों की शिथिलता को बढ़ावा मिलता है। 2017 में हुये एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने ब्रा नहीं पहनी थी उनके स्तन फुलर थे। हालांकि इस पर अभी और अधिक शोध की आवश्यकता है कि ब्रा नहीं पहनने से स्तनों में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – क्या स्तनों को दबाने से उनका आकार बढ़ जाता है…)

ब्रा-लेस सोने के फायदे ब्लड सर्कुलेशन में

ब्रा-लेस होने से बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन

ब्रा की स्ट्रेप और उसका भारी कपड़ा आपके शरीर को बांध के रखता हैं। अधिक टाइट ब्रा, त्वचा और टिश्यू में बहने वाले रक्त के परिसंचरण में बाधा बनता हैं। ब्रा-लेस होने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह विशेष रूप से आपकी त्वचा को मजबूत रखने में मदद करता है। याद रखें कि यदि आपकी ब्रा अधिक तंग है तो इससे आपकी त्वचा को चोट और दबाव की अधिक संभावना है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है।

(और पढ़े – महिलाओं के लिए क्यों जरुरी है ब्रा पहनना जानें फायदे और नुकसान…)

दर्द कम हो सकता है ब्रा नहीं पहनने से

तंग ब्रा पहनने से आपकी छाती, पेक्टोरल (Pectoral) मांसपेशियों और पीठ के आसपास कम दर्द का अनुभव हो सकता है। ब्रा पहनने से हमारी पसलियों, पीठ की मांसपेशियों और गर्दन पर दबाव को बढ़ा सकता है। जो कि ब्रा न पहनने से आपको इससे छुटकारा भी मिल सकता है। हालांकि यह आपके द्वारा पहनी जाने वाली ब्रा के प्रकार पर निर्भर करता है। इस प्रकार ब्रा-लेस होना इस दर्द की समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि जिन महिलाओं के स्तन भारी है उसके लिए ब्रा न पहनना दर्द बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – ब्रेस्ट साइज को कम करने के उपाय…)

क्या रात में सोते वक्त ब्रा पहननी चाहिए

क्या रात में सोते वक्त ब्रा पहननी चाहिए

यदि आप ब्रा पहन कर रात में सोती है तो आपकी त्वचा घुटन महसूस करती है और आप बहुत असहजता महसूस भी करती होंगी। यदि आपकी सोते समय ब्रा को उतार कर सोने की आदत है, तो यह आपके लिए अच्छा है। ब्रा नहीं पहनने से रात को अच्छी नींद आती है। वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो स्तनों के दबाव को कम करने और उन्हें राहत प्रदान करने के लिए बिना ब्रा के सोना ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – सोते वक्त ब्रा पहने या नहीं, फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration