संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? - Sambandh Banane Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Karna Chahiye - Healthunbox
गर्भावस्था

संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? – Sambandh Banane Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Karna Chahiye

संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? - Sambandh Banane Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Karna Chahiye

संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए, सबसे पहले आपको कुछ बेसिक बातों को जानना होगा जैसे कोई भी महिला संबंध बनाने करने के तुरंत बाद प्रेग्नेंट नहीं होती है। संबंध बनाने के दस दिन बाद ही प्रेगनेंसी संभव होती है। इसलिए महिला या लड़की को संबंध बनाने के तुरंत बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने से बचना चाहिए।

अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो आपको संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

महिलाओं को प्रेग्नेंट होना एक रहस्यमय पहेली की तरह लग सकता है। यह सभी जानते हैं कि संबंध बनाने से प्रेगनेंसी होती है लेकिन यह सवाल आपके मन में जरूर आ रहा होगा कि संबंध बनाने के बाद वास्तव में गर्भधारण करने में कितना समय लगता है या संबंध बनाने के तुरंत बाद आप कैसे और कब प्रेग्नेंट हो जाती हैं?

एक महिला यौन संबंध बनाने के तीन मिनट बाद से लेकर पांच दिन तक का समय गर्भवती होने में ले सकती है। निषेचन (fertilization) के पांच से दस दिन बाद अंडे का प्रत्यारोपण गर्भाशय में होता है, जिसका अर्थ है कि आप संबंध बनाने के 5 से 15 दिन बाद कभी भी गर्भवती हो सकती हैं। प्रेगनेंसी महिलाओं के ओवुलेशन डेट पर निर्भर करती है।

प्रेगनेंसी के लक्षण हर महिला में अलग-अलग समय पर दिखाई देते हैं। गर्भावस्था के लक्षण संबंध बनाने के एक सप्ताह बाद शुरू हो सकते हैं, या शारीरिक परिवर्तनों के कारण शुरू होने में कई सप्ताह लग सकते हैं। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण नहीं हो भी सकते हैं। ऐसे में इस लेख की मदद से जानें कि संबंध बनाने के कितने दिनों बाद आपको प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है।

जानिए प्रेग्नेंट होने का सही समय क्या होता है और संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे।

संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए?How many days after physical should you do a pregnancy test in Hindi

संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए? - How many days after Sambandh Banane should you do a pregnancy test in Hindi

मां बनने की उत्सुकता में हर महिला जल्द से जल्द यह पता लगाना चाहती है कि वह गर्भवती है या नहीं। इस दौरान, हर महिला के मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि संबंध बनाने के कितने दिन बाद, प्रेगनेंसी का पता चलता है।

अक्सर महिलाएं संबंध बनाने के तुरंत बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करके गर्भावस्था की पुष्टि करना चाहती हैं, लेकिन जल्दबाजी में प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट सही नहीं आता है। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो जल्दबाजी में किये गए प्रेगनेंसी टेस्ट के गलत परिणामों के कारण आप निराश भी हो सकती हैं।

पीरियड मिस होने के 7 से 10 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से प्रेग्नेंसी का पता लगाने का सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि इस समय आपके मूत्र में एचसीजी (hCG) पर्याप्त होता है और प्रेगनेंसी टेस्ट किट HCG की मात्रा को माप कर, सही प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट देने में सक्षम हो पाती हैं। इसलिए संबंध बनाने के 10 दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए।

क्या प्रेग्नेंट होने के लिए हर दिन संबंध बनाने करना आवश्यक है – Is it necessary to have physical every day to become pregnant in Hindi

क्या प्रेग्नेंट होने के लिए हर दिन संबंध बनाने करना आवश्यक है - Is it necessary to have Sambandh Banane every day to become pregnant in Hindi

माता-पिता बनने की उत्सुकता में, यह सवाल हर किसी के मन में जरूर आना चाहिए कि प्रेग्नेंट होने के लिए संबंध बनाने करने का सबसे अच्छा समय क्या है! जल्दी गर्भवती होने की उत्सुकता में, आप हर दिन संबंध बनाने करने के लिए तैयार हो सकते हैं। लेकिन यहां यह ध्यान देने योग्य है कि एक महिला के ओव्यूलेशन के दौरान संबंध बनाने करने पर उसके प्रेग्नेंट होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

यदि आप प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही हैं और गर्भधारण तुरंत नहीं हो रहा है, तो मन छोटा करने या हतोत्साहित होने की आवश्यकता नहीं है। अधिकांश कपल्स के संबंध बनाने और प्रेग्नेंट होने की कोशिश के 1 साल के भीतर उनकी पार्टनर प्रेग्नेंट हो जाती है।

किसी कपल के संबंध बनाने के तुरंत बाद प्रेग्नेंसी शुरू नहीं होती है। इसके लिए आपको कम से कम दो सप्ताह का इंतजार करना चाहिए और उसके बाद ही घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करें या डॉक्टर के पास जाकर आपनी प्रेगनेंसी कंफ़र्म करें।

संबंध बनाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए (Sambandh Banane Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Karna Chahiye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration