नाक छिदवाने के बाद देखभाल कैसे करें – Nose Piercing Care In Hindi

नाक छिदवाने के बाद देखभाल कैसे करें - Nose Piercing Care In Hindi
Written by Anamika

Nose Piercing Care In Hindi आज के समय में नाक छिदवाना एक परंपरा (tradition) से ज्यादा एक स्टाइल हो गया है। हालाँकि, अधिकांश पूर्वी एशियाई देशों में नाक छिदवाना उनकी परंपरा और संस्कृति से जुड़ा हुआ है, लेकिन आज की आधुनिक दुनिया में यह किसी भी चीज की तुलना में अधिक प्रचलन (vogue) में है। छिदे हुए नाक को देखना जितना रोमांचक होता है सच्चाई इससे अलग होती है क्योंकि नाक छिदवाने में काफी दर्द होता है और इसे ठीक होने में एक से दो हफ्ते का समय लगता है। लेकिन जैसा कि हर समस्या का हल है, वैसे ही नाक छिदवाने के बाद इसकी देखभाल करने का विकल्प भी उपलब्ध  है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाक छिदवाने के बाद देखभाल कैसे करें।

1. नाक छिदवाने के प्रकार – Types of nose piercings in Hindi
2. नाक छिदवाने के बाद ऐसे करें देखभाल – Nose piercing aftercare tips in Hindi

3. नाक छिदवाने के बाद ठीक होने में कितना समय लगता है – How long does it take for a nose piercing to heal in Hindi
4. नाक छिदवाने के बाद सुरक्षा और सावधानियां – Safety and precautions after Nose piercing in Hindi

नाक छिदवाने के प्रकार – Types of nose piercings in Hindi

नाक छिदवाने के प्रकार आपकी नाक के उस भाग पर निर्भर करते हैं जिसे आप छिदवाना पसंद करती हैं। नाक छिदवाने के ये सात प्रकार सबसे लोकप्रिय हैं।

  • सेप्टम छिदवाना (Septum piercings) यानि नाक के दोनों छिद्रों के बीच का भाग छिदवाना
  • नासिक छिदवाना
  • नथुने के ऊपरी भाग को छिदवाना
  • ऊर्ध्वाधर टिप छिदवाना
  • नाक की सतह को छिदवाना
  • नसलंग छिदवाना ( Nasallang piercing)
  • सेप्ट्रिल छिदवाना (Septril piercing)

नाक छिदवाने के बाद ऐसे करें देखभाल – Nose piercing aftercare tips in Hindi

नाक छिदवाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण है इसकी देखभाल करना। नाक छिदवाने के बाद इसे ठीक होने में लगभग 8 से 10 दिन लगते हैं। इसे तेजी से ठीक करने के लिए और किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए आपको सावधानीपूर्वक कुछ निर्देशों का पालन करने की जरूरत होती है। तो आइये जानते हैं कि नाक छिदवाने के बाद इसकी देखभाल कैसे करें।

(और पढ़ें – नाक से खून आने (नकसीर) के घरेलू उपाय )

नाक छिदवाने के बाद नियमित सफाई करें – Clean the wound daily after Nose piercing in Hindi

नाक छिदवाने के बाद उसके आसपास के क्षेत्र को नियमित रुप से साफ करें। अगर संभव हो तो जब तक यह पूरी तरह से ठीक ना हो जाए आप रोजाना शॉवर लेते रहें। नाक छिदवाने के बाद उसकी सफाई करना बहुत जरुरी होता है, नाक छिदवाने के बाद नियमित सफाई सफाई न करने पर उसे ठीक होने में समय लग सकता है और उसमे संक्रमण भी हो सकता है।

(और पढ़ें – नाक और कान छिदवाने के फायदे, नुकसान और सावधानियां)

नाक छिदवाने के बाद संक्रमण से बचें – Avoid Infection after Nose piercing in Hindi

वास्तव में नाक छिदवाने के बाद इसके आसपास की त्वचा सूखकर जम (roll up) जाती है और कभी कभी इसमें दर्द भी होता है इससे संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। इसलिए नाक के छिदे हुए क्षेत्र को संक्रमण से बचाने के लिए आप कोई भी एंटीबैक्टीरियल उत्पाद लगाएं ताकि वह क्षेत्र जल्दी से सूख जााए और आपको किसी तरह का इंफेक्शन ना हो।

(और पढ़ें – नाक से खून आने के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव)

नाक छिदवाने के बाद घाव को साफ करते समय सावधानी बरतें – Safety cleaning of the wound after Nose piercing in Hindi

नाक के छिदे हुए क्षेत्र को साफ करने के लिए किसी खुरदरी सामग्री (rough material) का इस्तेमाल ना करें। इसकी बजाय पेपर टॉवेल, टिश्यू पेपर या शुद्ध सूती कपड़े (cotton cloth) का इस्तेमाल करें।

नाक छिदवाने के बाद देखभाल छिदे हुए नाक के साथ खेलें नहीं – Do not play with the piercing after Nose piercing in Hindi

जब नाक का घाव (wound) सूखने लगता है तो इसमें हल्की खुजली (itching) और सनसनाहट (sensation) का अनुभव होता है। कभी कभी इसे बर्दाश्त करना मुश्किल होता है और नाक को बार बार छूने या खुजलाने का मन करता है। नाक को स्पर्श करने से संक्रमण के कारण यह दूषित (contaminate) हो सकता है और घाव सूखने में अतिरिक्त समय लग सकता है। इसलिए इससे बचें।

(और पढ़ें – नाक के अंदर के पिंपल और फुंसी से कैसे छुटकारा पाएं)

नाक के अंदर घाव का उपचार लैवेंडर ऑयल लगाएं – Apply lavender oil after Nose piercing in Hindi

नाक के छेद वाले क्षेत्र के आसपास लैवेंडर ऑयल लगाएं इससे दर्द कम हो जाता है और लालिमा (redness) भी घट जाती है। यह आपको सुखदायक प्रभाव  (soothing effect) देता है और नाक का घाव सुखने की प्रक्रिया को भी तेज हो जाती है।

नाक के अंदर घाव का उपचार विटामिन बी का प्रयोग करें – Use vitamin B after Nose piercing in Hindi

अगर आप चाहती हैं कि आपके छिदी हुई नाक का घाव बहुत जल्दी सूखे तो आपको विटामिन बी या जिंक से समृद्ध सप्लीमेंट घाव के आसपास लगाना चाहिए। इससे दर्द तो कम होता ही है साथ में यह नाक के घाव को ठीक करने में प्रभावी तरीके से कार्य करता है।

(और पढ़ें – नाक में मुंहासे (फुंसी) होने के कारण लक्षण और घरेलू उपाय)

नाक छिदवाने के बाद जबरदस्ती रिंग को ना खीचें – Do not pull out the nose ring before It get dried fully in Hindi

आमतौर पर नाक छिदवाने के बाद इसमें किसी धातु (metal) का मुलायम और पतला तार पहनाया जाता है जबकि कुछ लोग नाक छिदवाने के ठीक बाद इसमें रिंग पहनती हैं अगर आपने नाक में रिंग पहनी हो तो जब तक यह पूरी तरह से सूख ना जाए तब तक इसे निकालने की कोशिश ना करें या जबरदस्ती ना खीचें अन्यथा नाक का घाव फिर से ताजा हो सकता है, सूजन आ सकती है और इसमें संक्रमण भी पैदा हो सकता है।

नाक छिदवाने के बाद नाक में दर्द का इलाज सप्लिमेंट लें – Take supplements after Nose piercing in Hindi

नाक छिदवाने के बाद यदि आपको बहुत तेज दर्द होता हो और आप इसे बर्दाश्त नहीं कर पा रही हों तो आपको जिंक सप्लिमेंट या अन्य प्रकार का दर्दनिवारक लेना चाहिए। दर्दनिवारक (painkiller) कुछ ही मिनट में दर्द को कम कर देता है जिससे कि आपको राहत मिल जाती है। इसके अलावा आप घाव सूखने के लिए विटामिन बी युक्त सप्लिमेंट भी ले सकती हैं।

नाक छिदवाने के बाद सिंकाई करें – Heat application into the wounded region after Nose piercing in Hindi

नाक छिदवाने के पहले दिन सबसे ज्यादा दर्द का अनुभव होता है। इससे राहत पाने के लिए आप छिदे हुए क्षेत्र के आसपास सिंकाई करें। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और सूजन भी नहीं होगा।

नाक छिदवाने के बाद क्या करना चाहिए में गर्म तेल और हल्दी लगाएं – Hot oil and turmeric powder therapy after Nose piercing in Hindi

छिदे हुए नाक के आसपास का क्षेत्र एवं घाव जल्दी सूखे, इसके लिए आप गर्म तेल में चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाएं। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो घाव को जल्दी ठीक करने में प्रभावी रुप से कार्य करता है।

नाक छिदवाने के बाद ठीक होने में कितना समय लगता है – How long does it take for a nose piercing to heal in Hindi

आमतौर पर यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार का नाक छिदवाया है। अलग अलग प्रकार के नाक छिदवाने को ठीक होने में अलग अलग समय लगता है। सामान्यतौर पर एक हफ्ते में नाक का घाव सूख (seared) जाता है लेकिन कभी कभी इसमें महीने भर का भी समय लग सकता है।

  • सेप्टम पिर्सिंग को ठीक होने में छह हफ्ते या इससे ज्यादा समय लगता है।
  • ब्रिज पिर्सिंग को ठीक होने में आठ से बाहर हफ्ते लगते हैं।
  • नासलांग पिर्सिंग को ठीक होने में चार से छह महीने लग सकते हैं।

नाक छिदवाने के बाद सुरक्षा और सावधानियां – Safety and precautions after Nose piercing in Hindi

आमतौर पर नाक छिदवाने के बाद यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि इसकी सुरक्षा कैसे करें और क्या क्या सावधानियां बरते हैं। आइये जानते हैं नाक छिदवाने के बाद आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

  • नाक छिदवाने के बाद घाव पर ओवर द काउंटर एंटीसेप्टिक जैसे नियोस्पोरिन ना लगाएं। अगर घाव संक्रमित (infected) हो जाए तो इसे नियमित नमक पानी (saline rinses) से धोते रहें और नाक छेदने वाले (piercer ) से सलाह लें।
  • हाइड्रोजन परॉक्साइड का प्रयोग न करें अन्यथा नाक के आसपास जलन (irritation) एवं खुजली हो सकती है।
  • गंदे हाथों (dirty hand) से छिदी हुई नाक का ना छूएं।
  • दूसरी की पहनी हुई रिंग  (uses up ring) अपनी नाक में ना पहनें।
  • नाक के छिद्र में जबरदस्ती रिंग ना डालें। इससे आपकी त्वचा छिल (damage) सकती है। अगर नाक में रिंग नहीं जा रही हो तो इसे धीरे धीरे घड़ी के चलने की दिशा की गति (clockwise motion) में डालें।
  • नाक में जो रिंग पहनें उसकी गुणवत्ता (quality) पर ध्यान दें अन्यथा आपको एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। नाक में हमेंशा टाइटेनियम या 14 कैरेट से उच्च गुणवत्ता का सोना पहनें।

नाक छिदवाने के बाद नियमित रूप से सफाई के साथ अच्छी तरह से देखभाल कर आप इसे संक्रमण रहित बनाए रख सकते हैं। हालांकि, किसी भी नाक छिदवाने के साथ, जटिलताओं के लिए हमेशा जोखिम होता है।
नाक छिदवाने के साथ संक्रमण होना और निशान बनना सबसे आम हैं, लेकिन वे नाक छिदवाने के बाद भी हो सकते हैं।
किसी भी तरह की नाक छिदवाने से होने वाली जटिलताओं के बारे में अपने नाक छेदने वाले से बात करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration