योग के द्वारा वजन बढ़ाने के तरीके – Ways to Increase Weight by Yoga in Hindi

योग के द्वारा वजन बढ़ाने के तरीके Ways to Increase Weight by Yoga in hindi
Written by Shivam

अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान है और सब उपाय करके देख चुके है फिर भी आपका दुबलापन नहीं जा रहा है तो आपको योग का सहारा जरुर काम आयेगा सुनने में थोडा अजीब लगा ना, आपने देखा होगा कि दुबले पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए बहुत परेशान रहते हैं। कई कोशिशें करने के बाद भी मनचाहे परिणाम नहीं मिलते हैं। तब योग ही वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका बचता हैं।

योग से बिना किसी दुष्प्रभाव का सामना किए वजन बढ़ाया जा सकता है। योग करने के साथ-साथ आपको पोषक तत्वों से भरपूर भोजन भी करना चाहिए। जिससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होगे

योग द्वारा वजन बढ़ाने के उपाय – Ways to Increase Weight by Yoga in Hindi

सुबह जल्दी उठकर योग करने से फायदा मिलता है। लेकिन अगर आप योग पहली बार करने जा रहे है तो योग किसी योगाचार्य की देखरेख में ही करें।

1. सर्वांगासन वजन बढ़ाने के लिए – Sarvangasana for weight gain in Hindi

सर्वांगासन वजन बढ़ाने के लिए - Sarvangasana for weight gain in Hindi

जल्दी जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सर्वांगासन योग कीजिए। इस आसन में जमीन पर लेटकर पैरों को ऊपर उठाना होता है, जबकि कंधे और गर्दन नीचे रहते हैं। इसको करने से शरीर में रक्त संचार बढ़िया होता है, खाना अच्छे से पचता है और भूख बढ़ती है।

(और पढ़े – सर्वांगासन करने का तरीका और फायदे)

2. सूर्य नमस्कार वजन बढ़ाने के लिए – Surya Namaskar for weight gain in Hindi

सूर्य नमस्कार वजन बढ़ाने के लिए - Surya Namaskar for weight gain in Hindi

सुबह सूर्य नमस्कार करने से शरीर में ऊर्जा आती है और वह चुस्त दुरुस्त रहता है। यह योग वजन बढ़ाने के लिए बहुत असरदार है। सूर्य नमस्कार के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को जोड़कर नमस्कार की मुद्रा में आ जाएं। शरीर को धीरे धीरे झुकाते हुए हाथों से पैरों को छूने का प्रयास करें।

वापस पहले वाली मुद्रा में आ जाएं। अब एक पैर को पीछे करके दूसरे पैर को आगे की ओर निकालें और घुटना मोड़ लें। इसी मुद्रा में थोड़ी देर रुकिए।

सूर्य नमस्कार का असर कंधों और छाती पर ज़्यादा पड़ता है। वजन बढ़ाने के उपाय के रूम में इस योग की सभी 12 मुद्राओं को 5-5 सेकेंड का समय देना चाहिए।

(और पढ़े – सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे )

3. शवासन वजन बढ़ाने के लिए – Swasana for weight gain in Hindi

शवासन वजन बढ़ाने के लिए - Swasana for weight gain in Hindi

यह योग बहुत आसान है। जमीन पर सीधे लेट जाएँ। अपनी आँखें बंद करके अपने हाथ पैरों को ढीला छोड़ दें। इस आसान से शरीर को आराम मिलता है और वजन भी बढ़ता है।

(और पढ़े – शवासन योग करने के फायदे और तरीका)

4. भुजंगासन वजन बढ़ाने के लिए – Bhujangasana for weight gain in Hindi

भुजंगासन वजन बढ़ाने के लिए - Bhujangasana for weight gain in Hindi

जमीन पर पेट के बल सीधे लेट जाएं। अपने हाथ बाहर की ओर रखें। अपने हाथों के सहारे अपने गर्दन और छाती को धीरे धीरे ऊपर उठाएं। वजन बढ़ाने के लिए यह योग बहुत लाभदायक है।

(और पढ़े – भुजंगासन के फायदे और करने का तरीका)

5. मत्स्यासन वजन बढ़ाने के लिए – Matsyasana for weight gain in Hindi

मत्स्यासन वजन बढ़ाने के लिए - Matsyasana for weight gain in Hindi

भूख कम लगने की समस्या से ग्रसित लोगों को यह योग चमत्कारिक लाभ देता है। इस आसन की मुद्रा मछली जैसी आकृति बनाती है, जिस कारण इसे मत्सयासन कहते हैं। इस योग को करने से पेट की आँतें और माँसपेशियाँ मजबूत बनती है औए पाचन शक्ति में सुधर आता हैं। जिससे भूख बढ़ती है और हमें कोई पेट की बीमारी भी नहीं होती हैं।

(और पढ़े – मत्स्यासन के फायदे और करने का तरीका )

6. शीर्षासन वजन बढ़ाने के लिए – Sirsasana for weight gain in Hindi

शीर्षासन वजन बढ़ाने के लिए - Sirsasana for weight gain in Hindi

जो लड़कियाँ वजन बढ़ाना चाहती हैं वो शीर्षासन ज़रूर करें। इस आसन से माँसपेशियाँ मजबूत और लचीली बनती हैं। यह पाचन तंत्र को सक्रिय रखता है।

(और पढ़े – शीर्षासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां)

वजन बढ़ाने के अन्य उपाय – Other solutions for weight gain in Hindi

ऊपर योग करने के जो तरीके बताये गए है उनके अलावा भी आप दौड़ लगाये, टहलने जाएँ , तैराकी करे और साइकिल चलाये। इन सबसे आपको अपना वजन बढ़ाने में जरूर मदद मिलेगी।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration