प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए - How many months should sex in pregnancy in Hindi - Healthunbox
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए – How many months should sex in pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए - How many months should sex in pregnancy in Hindi

Sex during pregnancy in hindi प्रेगनेंसी के शुरूआती तीन महीनों में संबंध बनाने से बचना चाहिए क्योंकि इस दौरान भ्रूण का विकास अपने चरम पर होता है। इस दौरान संबंध बनाने पर महिला के शरीर में किसी भी प्रकार की सिकुड़न होने से गर्भपात होने का खतरा बना रहता है।

गर्भावस्था के शुरूआती तीन महीनों के बाद आप सातवें या आठवें महीने तक आराम से सेक्स कर सकतीं हैं। आपको प्रेगनेंसी के आखरी महीने में भी संबंध बनाने से बचना चाहिए क्योंकि इस समय महिला का पेट काफी बढ़ जाता है और संबंध बनाने में परेशानी हो सकती हैं।

आंगें इस लेख में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए, तो जानने के लिए नीचे का लेख पढ़ें

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

स्त्री रोग डॉक्टर्स (Gynaecologist) का कहना है कि प्रेग्नेंसी के किसी भी स्टेज पर सेक्स करने से कोई विशेष खतरा नहीं होता है। अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान भी पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा, ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान ना हो।

डॉक्टरों का कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तन होते हैं और इस दौरान महिला के मन में यौन इच्छा सबसे अधिक होती है।

यह सच है कि गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं के लिए सेक्स अधिक सुखद होता है। डॉक्टरों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान सेक्स केवल एक यौन आनंद नहीं है, बल्कि यह साथी के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने का एक तरीका भी है।

इस स्थिति में महिलाओं के शरीर का रक्त प्रवाह काफी तेज होता है और सेक्स ड्राइव भी बढ़ती है। यही कारण है कि वे सेक्स का अधिक आनंद लेती हैं। लेकिन अब सवाल यह आता है कि प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में सेक्स न करने के डर को ऐसे निकाले बाहर

प्रेग्नेंसी में सेक्स न करने के डर को ऐसे निकाले बाहर

गर्भावस्था में सेक्स नहीं करने की अफवाह से डरने के बजाय, इसे बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है। डॉक्टरों का कहना है कि गर्भावस्था के किसी भी स्टेज पर सेक्स करने का कोई खतरा नहीं है।

इस समय संबंध बनाने के दौरान किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि गर्भावस्था में कोई समस्या नहीं है। लेकिन गर्भपात का खतरा या अत्यधिक रक्तस्राव के जोखिम की स्थिति में, एक डॉक्टर से तुरंत परामर्श किया जाना चाहिए।

अगर आप गर्भावस्था के दौरान भी अपने साथी के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहती हैं, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। सेक्स के दौरान स्वच्छता सबसे गंभीर मुद्दों में से एक है। सेक्स के दौरान सुरक्षा (कंडोम) का उपयोग करना भी सुनिश्चित करें।

इस समय के दौरान, यौन संचारित रोगों (एसटीडी) के संपर्क में आने से गर्भावस्था को खतरा बढ़ सकता है। अगर आप प्रेग्नेंसी में सेक्स कर रहें हैं, तो पार्टनर के आराम और पोजीशन का ध्यान रखें। प्रेग्नेंसी में सेक्स करने के लिए, ‘वुमन ऑन द टॉप’ स्थिति को सबसे सुरक्षित माना जाता है।

प्रेग्नेंसी में कब नहीं करना चाहिए सेक्स?

प्रेग्नेंसी में कब नहीं करना चाहिए सेक्स?

  • अत्यधिक रक्तस्राव के मामले में, डॉक्टर प्रेग्नेंसी में सेक्स न करने की सलाह देते हैं। दूसरा, एम्नियोटिक द्रव के रिसाव से एक बच्चे के जीवन को खतरा हो सकता है। इस अवस्था में भी सेक्स नहीं करना चाहिए।
  • एक कमजोर गर्भावस्था का मतलब है कि आपकी श्रोणि मंजिल बच्चे और सेक्स का समर्थन करने में प्रभावी नहीं है। इसलिए प्रेग्नेंसी में सेक्स करने के अपने इरादे को बदलें और तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।
  • अगर आपको पहले भी गर्भपात (miscarriage) की समस्या हो चुकी है, तो कृपया प्रेग्नेंसी में सेक्स करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  • अगर आपके गर्भ में जुड़वाँ या अधिक (जुड़वाँ और तीन बच्चे)  हैं, तो इस स्थिति में सेक्स करने से गर्भावस्था में जटिलताएँ हो सकती हैं।

प्रेग्नेंसी में सेक्स के आलावा आप ये चीजें भी कर सकते हैं

प्रेग्नेंसी में सेक्स के आलावा आप ये चीजें भी कर सकते हैं

  • प्रेग्नेंसी के दौरान यह जरूरी नहीं है कि आप सेक्स करें, इस दौरान कपल्स ओरल सेक्स करके भी एक-दूसरे को संतुष्ट कर सकते हैं। यानी दोनों एक-दूसरे को सेक्स किए बिना सेक्स का अहसास दे सकते हैं।
  • यदि डॉक्‍टर ने कपल्‍स को प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करने से मना किया है तो इस कंडीशन में ओरल सेक्‍स (मुख मैथुन) एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन ऐसा कब और कैसे करना चाहिए या किन चीजों से बचना चाहिए, इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए?

प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए

गर्भवती महिला को शुरू के तीन महीने तक पति से दूर रहना चाहिए। क्योंकि इन तीन महीनों में गर्भपात होने की संभावना अधिक होती है। साथ ही महिलाओं को प्रेगनेंसी के अन्तिम एक महीने में भी पति से दूर रहना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने से पहले पति-पत्नी को डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

क्या गर्भावस्था के दौरान मौखिक सेक्स सुरक्षित होता है जानने के लिए पढ़े ये लेख

नोट- प्रेगनेंसी में संबंध बनाने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

आपको यह भी जानना चाहिए –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration