महिला स्वास्थ्य की जानकारी

महीने के ‘उन द‍िनों’ में भी ठहर सकता है गर्भ, पीर‍ियड सेक्‍स के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान

क्‍या पीर‍ियड के दौरान भी ठहर सकता है गर्भ? (Can You Get Pregnant on Your Period in Hindi) अधिकांश महिलाओं का मासिक चक्र 28 दिनों का होता है। इसमें, ओव्यूलेशन प्रक्रिया आपके 28-दिवसीय मासिक चक्र के बीच में 14 वें दिन से शुरू होती है। इसमें, आपके अंडे पहले दिन से 24 घंटे तक जीवित रहते हैं। वहीं, 5 से 7 दिनों तक पुरुष के शुक्राणु जीवित रह सकते हैं। इस प्रक्रिया के अनुसार, ओव्यूलेशन प्रक्रिया 13 वें, 14 वें, 15 वें और 16 वें दिनों में सबसे अधिक सक्रिय होती है। जब आप प्रेग्ननेट हो सकती हैं।

ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सबसे सुरक्षित है। वह इस दौरान बिना सुरक्षा के सेक्स करने पर भी कभी भी गर्भवती नहीं हो सकती। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योंकि पीरियड्स में भी सेक्स करने से प्रेग्नेंसी का खतरा हमेशा बना रहता है। स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार, पीर‍ियड में सेक्‍स करने पर गर्भधारण की संभावना 1 से 15 प्रतिशत तक होती है।

ये होती है मासिक धर्म की प्रक्रिया

हम इस बात को ऐसे समझ सकते हैं ओवरी से एग के बाहर निकलने की प्रक्रिया को ओव्यूलेशन कहा जाता है। अंडा फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से गर्भाशय तक पहुंचता है। फैलोपियन ट्यूब वह जगह है जहां अंडे शुक्राणु के संपर्क में आने पर निषेचित होते हैं। लेकिन यदि गर्भाधान नहीं होता है, तो अंडा रक्तस्राव के रूप में शरीर से बाहर निकलता है। जिसे हम पीरियड या माहवारी कहते हैं।

(और पढ़ें – मासिक धर्म चक्र: मेंस्ट्रुअल साइकिल कैसे काम करती है)

छोटी साइकिल वाली महिलाएं रखें  विशेष ध्‍यान

लेकिन कभी-कभी पीरियड्स साइकिल छोटी होती है। यदि यह अंतराल 22 दिनों से कम है, तो पीरियड्स के तुरंत बाद ओव्यूलेशन होता है। यह अंतर केवल तीन से चार दिनों के लिए भी हो सकता है। इसका मतलब है कि यदि आपने बिना सुरक्षा के मासिक धर्म के आखिरी दिन या पांचवें दिन संभोग किया है और फिर ओव्यूलेशन होता है, तो अंडे को शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जा सकता है। यह स्पष्ट है कि छोटे पीरियड साइकल वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सेक्स करने पर गर्भावस्था का खतरा अधिक होता है।

पीर‍ियड में सेक्‍स करते हुए बरते सावधानी

वहीं, एक सर्वे के मुताबिक, लड़के पीरियड्स के दौरान प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करने से बचते हैं। ऐसी स्थिति में, दोनों पार्टनर्स को यौन समस्याएं जैसे एसटीडी और हेपेटाइटिस का खतरा होता है। इसीलिए गर्भावस्था और इन संक्रमणों से बचने के लिए हमेशा कंडोम का उपयोग करें। इसके अलावा, पीर‍ियड में सेक्‍स करने के बाद खुद को साफ भी करें।

आपको यह भी जानना चाहिए-

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Diksha

Share
Published by
Diksha

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

1 वर्ष ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago