पीरियड या डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है? - Period Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai - Healthunbox
गर्भावस्था

पीरियड या डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है? – Period Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai

डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है? - Period Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai

डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है? (period ke kitne din bad bacha thaharta hai) यह सवाल उन लड़कियों या महिलाओं के मन में आता है जो या तो माँ बनना चाहतीं हैं और कंसीव करने की कोशिश कर रहीं हैं या वह जो प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती और अपने सेफ दिनों के बारे में जानना चाहतीं हैं जिसमे वो सेक्स कर सकतीं हैं लेकिन गर्भवती नही होतीं।

यदि आप सामान्य तरीके से कंसीव करने में सक्षम नहीं हैं या जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए अपने ओवुलेशन दिनों के बारे में जानना चाहती हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें। डेट आने के बाद अपने ओवुलेशन पीरियड के बारे में जानकर आप सही समय पर सेक्स करके गर्भवती हो सकती हैं। या उस समय सेक्स न करके प्रेग्नेंट होने से बच सकती हैं।

पीरियड या डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है?

पीरियड या डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है?

आप गर्भधारण करना चाहती हैं या गर्भावस्था को रोकना चाहती हैं, सब कुछ सेक्स करने के लिए सही समय पर निर्भर करता है। यहां, हम चर्चा कर रहे हैं कि गर्भवती होने के लिए आपके पीरियड्स के बाद कौन सा समय सही है, और पीरियड या डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है? (period ke kitne din bad bacha thaharta hai) जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

(और पढ़े – जानिए कैसे प्रेगनेंट होती हैं महिलाएं…)

गर्भावस्था या गर्भाधान कैसे होता है?

गर्भावस्था या गर्भाधान कैसे होता है

डेट आने के बाद ओव्यूलेशन पीरियड के समय इंटिमेट होने से लड़की प्रेगनेंट हो जाएगी। लड़कियों या महिलाओं के अंडाणु अंडाशय से निकलने के बाद 12 से 24 घंटे तक जिंदा रहते हैं अगर इस समय पुरुष के शुक्राणु इससे मिलके इसे निषेचित कर देता हैं तो वह उस दौरान गर्भधारण कर लेगी।

(और पढ़े – जल्दी और आसानी से गर्भवती होने के तरीके…)

पुरुष के शुक्राणु एक महिला के शरीर के अन्दर 5-7 दिन तक जीवित रह सकते हैं अगर आप ओव्यूलेशन पीरियड के पहले इंटिमेट होती हैं तो शुक्राणु फैलोपियन ट्यूबों में अंडे के आने का इंतजार करता रहता हैं। हालांकि यह जानना मुश्किल हैं की अंडाशय से अंडे मुक्त कब होते हैं।

(और पढ़े – महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता है…)

डेट आने के बाद सेक्स करने की टिप्स

डेट आने के बाद सेक्स करने की टिप्स

आपका पीरियड समाप्त होने के बाद आप गर्भवती हो सकती हैं। वास्तव में, गर्भवती होने के लिए डेट आने के 5 दिन बाद के दिन और ओव्यूलेशन वाला दिन शामिल है। यदि आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं तो आपको डेट आने के 5 दिन बाद सप्ताह में दो या तीन बार सेक्स करने की सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, पीरियड आने के 6 दिन पहले और पीरियड आने के 4 दिन बाद के दिन प्रेग्नेंट होने के लिए आदर्श माने जाते हैं। डेट आने के बाद इन दिनों में सेक्स करने से बच्चा ठहरता है?

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप केवल इस एक दिन में गर्भवती हो सकती हैं। एक शुक्राणु एक महिला के शरीर में पांच दिनों तक रहने के लिए जाना जाता है। इसलिए, यदि आप छह दिनों तक लगातार असुरक्षित यौन संबंध बनातीं हैं, तो एक संभावना है कि आप ओवुलेशन के दिन से पांच दिन पहले और बाद में गर्भवती हो सकती हैं।

अब तो आप समझ गयीं होगीं की डेट आने के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है? (period ke kitne din baad pregnancy hoti hai) आपको हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

प्रेग्नेंट होने के लिए कब सम्बन्ध बनाना चाहिए जानें सटीक समय

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration