हेल्थ टिप्स

कोरोना वायरस में कब और कैसे मास्क का उपयोग करें!

कोरोना वायरस दुनियाभर में बहुत तेजी से फैल रहा है, भारत में कोरोना वायरस के अब तक 107 मामले सामने आ चुकें हैं और इसकी संख्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं। इस वायरस ने अब महामारी का रूप ले लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा लोगों को इससे बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है। आइये जानते है कि कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने के लिए कब और कैसे मास्क का उपयोग करना है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए कब मास्क का उपयोग करना है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार यह सलाह दी जाती है कि आपको निम्न परिस्थिति में आपको कोरोना वायरस  COVID-19 से बचने लिए मास्क का उपयोग करना चाहियें।

  1. यदि आप अभी स्वस्थ है और किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में है या उसकी देखभाल कर रहें है जिसको कोरोना वायरस संक्रमण है या होने की संभावना है तो वहां पर आपको मास्क पहनना होगा।
  2. खांसी या छींक की परेशानी होने पर कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए आप मास्क पहनें।
  3. एक बात को हमेशा ध्यान में रखें कि मास्क तभी प्रभावी होते हैं जब आप मास्क का सही उपयोग करने के साथ-साथ अपने हाथों की सफाई पर ध्यान दें। आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ रखना है अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हैंड सेनेटाइजर से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।
  4. इसके अलावा यदि आप एक मास्क का उपयोग करते है तो आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है, जैसे कि इसका उपयोग कैसे करना, मास्क लगाने का तरीका, फेस मास्क कैसे यूज़ करें और उपयोग करने के बाद इसको नष्ट कैसे करना है।

(और पढ़ें – हाथ धोने का सही तरीका और फायदे – Hand Washing Steps In Hindi)

मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और डिस्पोज करें

ऊपर दी गई कोरोना वायरस मास्क की सलाह से आप समझ गए होंगे कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क का प्रयोग कहाँ पर करना है। आइये जानते है कि आखिर मास्क कैसे लगाएं, इसका इस्तेमाल कैसे करें, इसे कैसे उतारें और डिस्पोज कैसे करें।

  • इस महामारी से बचने लिए मास्क लगाने से पहले, अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर या साबुन और पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।
  • मास्क को लगाने के लिए आप सबसे पहले एक मास्क को लेकर इससे अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढकें और सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच कोई गैप न हो।
  • मास्क का उपयोग करते समय ध्यान रखें, यदि आपने हाथों को पहले अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर या साबुन और पानी से हाथों को अच्छी तरह से साफ नहीं किया तो मास्क उपयोग करते समय मास्क को छूने से बचें।
  • जब आप मास्क को उपयोग कर रहे हो तब ध्यान रखें कि मास्क के गीले या नम होने पर उसे हटा दे और नया मास्क फिर से लगा लें। आपको एक बार प्रयोग किये गए मास्क का दोबारा उपयोग नहीं करना है। ये सभी मास्क सिर्फ सिंगल-यूज़ के लिए होते हैं।
  • जब आपको लगता है कि अब आप सुरक्षित जगह पर है और यहाँ पर मास्क की आवश्यकता है या आप मास्क बदल रहे है तो ध्यान रखें कि मास्क को आगे की तरफ से ना छुएं। मास्क को इसे पीछे से हटायें और तुरंत ही इसे डस्टबिन में बंद कर दें।
  • मास्क को हटाने के बाद आप फिर से अपने हाथों को अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर या साबुन और पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

हाथ धोने का सही तरीका

मास्क का उपयोग करने के लिए स्टेप

आइये नीचे दिए चित्रों को माध्यम से जानते है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए WHO द्वारा बताये गए मास्क के उपयोग के तरीके को कैसे स्टेप्स बाय स्टेप्स करें।

स्टेप – 1

इस महामारी से बचने लिए मास्क लगाने से पहले, अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर या साबुन और पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

स्टेप – 2

मास्क को लगाने के लिए आप सबसे पहले एक मास्क को लेकर इससे अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढकें और सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच कोई गैप न हो।

स्टेप – 3

मास्क का उपयोग करते समय ध्यान रखें, यदि आपने हाथों को पहले अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनेटाइजर या साबुन और पानी से हाथों को अच्छी तरह से साफ नहीं किया तो मास्क उपयोग करते समय मास्क को छूने से बचें।

स्टेप – 4

जब आप मास्क को उपयोग कर रहे हो तब ध्यान रखें कि मास्क के गीले या नम होने पर उसे हटा दे और नया मास्क फिर से लगा लें। आपको एक बार प्रयोग किये गए मास्क का दोबारा उपयोग नहीं करना है। ये सभी मास्क सिर्फ सिंगल-यूज़ के लिए होते हैं।

स्टेप – 5

जब आपको लगता है कि अब आप सुरक्षित जगह पर है और यहाँ पर मास्क की आवश्यकता है या आप मास्क बदल रहे है तो ध्यान रखें कि मास्क को आगे की तरफ से ना छुएं। मास्क को इसे पीछे से हटायें और तुरंत ही इसे डस्टबिन में बंद कर दें।

और पढ़े – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/advice-for-public/when-and-how-to-use-masks

Hemant

Share
Published by
Hemant

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago