पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है? - After periods in which day chances of pregnancy in Hindi - Healthunbox
गर्भावस्था

पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है? – After periods in which day chances of pregnancy in Hindi

पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है? - After periods in which day chances of pregnancy in Hindi

Periods Ke Baad Pregnant Hone Ka Sahi Time: कई महिलाएं सवाल पूछती हैं, पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है? यदि आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जिनके मन में भी यह सवाल है, तो आप निश्चित रूप से इस लेख को आगे पढ़ना चाहेंगी।

यह लेख आपको बताएगा कि आपको पीरियड्स के बाद गर्भधारण कब करना चाहिए। यह लेख आपको यह भी बताएगा कि यदि आप पीरियड्स की तारीख के बाद गर्भधारण करना चाहतीं हैं तो आपको क्या करना चाहिए। तो जानिए अपना परिवार आंगें बढ़ाने से पहले आपको क्या करना चाहिए:

पीरियड शुरू होने के एक या दो दिन बाद तक महिला के गर्भवती होने की संभावना कम होती है। जैसे-जैसे समय बीतता है, मासिक धर्म के बाद फिजिकल रिलेशन बनाने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

यदि आपके पीरियड्स 5 से 7 दिनों तक रहते हैं और उसके तुरंत बाद आप फिजिकल रिलेशन बनातीं हैं, तो आपके प्रेग्नेंट होने की बहुत संभावना है। यदि आपकी ब्लीडिंग 6 तारीख को बंद हो जाती है, तो पीरियड्स के बाद गर्भधारण करने के लिए 7 वें दिन फिजिकल रिलेशन बनाना आवश्यक है।

आप 11वे  दिन फिर से कोशिश कर सकतीन हैं क्योंकि इस समय आपके शरीर में ओव्यूलेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह देखा गया है कि पुरुष के शुक्राणु एग को फर्टीलाइज करने के लिए 6 दिन तक फैलोपियन ट्यूब में प्रतीक्षा कर सकते हैं मतलब स्पर्म 6 दिन तक जीवति रहते हैं।

पीरियड्स के बाद प्रेग्नेंट होने का सही समय कब होता है? – After periods in which day chances of pregnancy in Hindi

पीरियड्स के बाद प्रेग्नेंट होने का सही समय कब होता है? - Periods Ke Baad Pregnant Hone Ka Sahi Time

आमतौर पर, ओव्यूलेशन के दिन (पीरियड आने से 12 से 14 दिन पहले) और उसके पांच दिन पहले, महिला की प्रजनन क्षमता बहुत अधिक होती है। एक महिला के लिए, यह समय 10 वें दिन और 17 वें दिन के बीच होता है। इसलिए यह पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय होता है।

पीरियड्स के बाद प्रेग्नेंट होने के लिए जरूरी है कि महिला साफ-सफाई का ध्यान रखे। यह महीने का वह समय होता है जब महिलाओं को असुरक्षित फिजिकल रिलेशन बनाने के कारण संक्रमण का खतरा अधिक होता है। इसलिए, यदि आप अपना परिवार शुरू करना चाहतीं हैं, तो फिजिकल रिलेशन बनाने से पहले मासिक धर्म को पूरी तरह से ख़त्म हो जाने दें।

दूसरी ओर, यह कहा जाता है कि फर्टाइल तरल पदार्थ की अनुपस्थिति में, स्पर्म का जीवन काल 2 से 3 दिन या उससे भी कम होता है। अधिकांश महिलाओं में गर्भधारण ओवुलेशन से पहले दिन या उसके पांच दिन पहले से फिजिकल रिलेशन बनाने के कारण होता है। इसलिए यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको ओवुलेशन समय की प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है। ताकि आप ओवुलेशन के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाये और जलसी प्रेग्नेंट हो जाएँ।

(और पढ़े – जल्दी और आसानी से गर्भवती होने के तरीके…)

पीरियड्स के बाद गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना कब होती है? – Best Pregnancy Time After Period In Hindi

पीरियड्स के बाद गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना कब होती है? - Best Pregnancy Time After Period In Hindi

ओव्यूलेशन से दो दिन पहले और ओव्यूलेशन के दिन फिजिकल रिलेशन बनाने से गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना होती है। 28-दिवसीय नियमित मासिक धर्म चक्र के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि पीरियड के बाद 12 वें, 13 वें और 14 वें दिन फिजिकल रिलेशन बनाने से गर्भधारण की सबसे अधिक संभावना है।

गायनेकोलॉजिस्ट (स्त्री रोग विशेषज्ञ) के अनुसार, महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के लिए भी यह महत्वपूर्ण है कि वे दोनों गर्भधारण करने की कोशिश करने से पहले अपनी शारीरिक जांच करवाएं क्योंकि इससे गर्भावस्था से जुड़ी कई समस्याओं की जाँच करने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – जानिए कैसे प्रेगनेंट होती हैं महिलाएं…)

मासिक धर्म चक्र के कितने दिन बाद, गर्भवती होने की कोई संभावना नहीं होती है? – Period ke kitne din pahle pregnant nahi hoti

मासिक धर्म चक्र के कितने दिन बाद, गर्भवती होने की कोई संभावना नहीं होती है

जैसा कि इस लेख की शुरुआत में बताया गया है, की महिला ‘ओव्यूलेशन विंडो’ के तहत कुछ दिनों में साथी के साथ संबंध बनाने के दौरान गर्भवती होने की अधिक संभावना रखती है। इसी समय, विशेषज्ञ यह भी बताते हैं कि महिलाओं में ओव्यूलेशन विंडो पीरियड के 10 वें से 17 वें दिन तक सामान्य रूप से सक्रिय रहती है। यदि इस तथ्य को आधार के रूप में लिया जाता है, तो यह कहा जा सकता है कि मासिक धर्म के 17 वें दिन के बाद गर्भवती होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

(और पढ़े – महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता है…)

क्या पीरियड्स के दिनों में आप गर्भवती हो सकती है? – Periods Me Pregnancy ho saktee hai

क्या पीरियड्स के दिनों में आप गर्भवती हो सकती है? - Periods Me Pregnancy ho saktee hai

पीरियड्स के दौरान गर्भधारण की संभावना पूरी तरह से ख़त्म नहीं होती है, लेकिन पीरियड्स के दिनों में गर्भवती होने की संभावना कम जरूर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद महिला के शरीर में कुछ दिनों तक शुक्राणु रह सकते हैं। इस बीच, ओव्यूलेशन प्रक्रिया समय से पहले शुरू हो सकती है यदि लड़की की पीरियड साइकिल 21 से 24 दिनों की है। यही कारण है कि पीरियड्स के दौरान भी गर्भवती होने की संभावना होती है। ध्यान रखें कि यह केवल एक अपवाद है। जरूरी नहीं आप हर बाद पीरियड में फिजिकल रिलेशन बनाने से प्रेग्नेंट हो जाएँ।

पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है? (After periods in which day chances of pregnancy in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

प्रेग्नेंट होने के लिए कब सम्बन्ध बनाना चाहिए जानें सटीक समय

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration