रिलेशनशिप टिप्स

फर्स्ट डेट पर क्या करें – What To Do On First Date In Hindi

Pehli Date Par Kya Kare यदि आप पहली बाद डेट पर जा रहें है लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है की पहली डेट पर क्या करें तो हम इस आर्टिकल आपको बता रहें हैं की फर्स्ट डेट पर क्या करें और क्या न करें। डेट पर आई लड़की का मतलब ये नहीं होता कि वो आपकी हो गई इसलिए आपको ये जानना जरुरी है की फर्स्ट डेट पर लड़की से क्या बात करें ताकि लड़की आपके साथ दूसरी डेट के लिए भी तैयार हो जाये तो जानें पहली डेटिंग में करें ये बातें, ‘वो’ हो जाएंगी आपकी।

आजकल डेटिंग शब्द एक जाना पहचाना नाम (popular word) बन गया है और युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय भी हो रहा है। जैसे ही किसी को कोई लड़की या लड़का पसंद आया नहीं कि सबसे पहले डेटिंग करने की ही प्लानिंग की जाती है। वास्तव में सही अर्थों में एक दूसरे को जानने और समझने के लिए ही लोग डेटिंग करते हैं। इसमें लड़के लड़कियां किसी विशेष स्थान (special places) पर एक दूसरे के साथ घूमने, मूवी देखने, छुट्टियां मनाने या फिर लंच और डिनर करने जाते हैं और एक दूसरे से बातें करते हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि अपनी पहली डेटिंग पर ज्यादातर लड़के लड़कियां घबराए (nervous) हुए नजर आते हैं। इसका कारण यह है कि उन्हें मालूम नहीं होता कि वे पहली डेटिंग पर क्या करें और इसे कैसे सफल बनाएं।

अगर आप भी इसी दुविधा में हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि फर्स्ट डेट पर क्या करें।

विषय सूची

  1. पहली डेट पर अपने फोन से दूर रहें – Put Your Phone Away on a First Date in Hindi
  2. फर्स्ट डेट पर क्या करें में खूब बातें करें – Pehli date par khub baate kare in hindi
  3. पहली डेट को अधिक मजेदार बनाने की कोशिश करें – Have Fun on a First Date in Hindi
  4. पहली डेट पर आत्मविश्वास से भरे नजर आएं – Show Confidence on a First Date in Hindi
  5. फर्स्ट डेट पर क्या करें में अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें – Pehli date par Body Language par dhyan de in hindi
  6. पहली डेट पर फ्यूचर के बारे में बात करें – Talk about the future on a First Date in Hindi
  7. पहली डेट पर पार्टनर को बताएं कि आपको उसमें दिलचस्पी है – Let them know you’re interested on a First Date in Hindi
  8. पहली डेट पर ईमानदार रहें – Pehli date par Honest rahe in hindi

पहली डेट पर अपने फोन से दूर रहें – Put Your Phone Away on a First Date in Hindi

लव गुरुओं का कहना है कि जब कोई व्यक्ति पहली बार डेट पर जाता है तो उसे छोटी छोटी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप डेट पर गए हैं और बार बार आपका फोन बजता है या फिर किसी का मैसेज आता है तो इससे ज्यादा असभ्य (rude ) और कुछ हो ही नहीं सकता है। इससे आपके डेटिंग पार्टनर पर नकारात्मक प्रभाव (negative effect) पड़ेगा और वह या तो अंदर ही अंदर गुस्सा होगा या फिर उसका मूड खराब हो जाएगा। इसलिए जब पहली बार डेट पर जाएं तो अगर कोई खास काम न हो तो अपने फोन को साइलेंट मोड में रखें और किसी के मैसेज का तत्काल जवाब न दें। इन बातों का ध्यान रखने से आपकी पहली डेट सफल हो सकती है।

(और पढ़े – मोबाइल फोन पर ज्यादा देर तक बात करने के नुकसान…)

फर्स्ट डेट पर क्या करें में खूब बातें करें – Pehli date par khub baate kare in Hindi

अपनी पहली डेट पर लड़का और लड़की एक दूसरे के सामने बैठने के बाद भी बात नहीं कर पा रहे हैं तो उसे अजीब चुप्पी (awkward silence) कहा जाता है। इसका कारण कुछ भी हो सकता है। बातों की शुरूआत सामान्य तरीके (normal conversation) से करें और शर्माएं नहीं। याद रखें आप जॉब के लिए इंटरव्यू देने के लिए नहीं बैठे हैं। इसलिए किसी तरीके से बात शुरू करें और यह इंतजार न करें कि आपके सामने बैठा व्यक्ति कुछ पूछेगा तभी आप बोलेंगे। अगर आपको यह नहीं समझ में आ रहा है कि क्या बातें करें तो ड्रेस की तारीफ से ही शुरूआत करें लेकिन खामोश न रहें। अपने पार्टनर के मूड को समझते हुए मजेदार और फिर बाद में रोमांटिक बातें करें।

(और पढ़े – डेटिंग का मतलब और डेटिंग करने का तरीका…)

पहली डेट को अधिक मजेदार बनाने की कोशिश करें – Have Fun on a First Date in Hindi

वास्तव में यदि आप अपनी पहली डेट पर जा रहे हों तो यह तनावपूर्ण (stressful) नहीं बल्कि मजेदार होनी चाहिए। इसलिए जब भी डेट पर जाने की प्लानिंग करें तो किसी ऐसी जगह को चुनें जहां आप दोनों खूब मस्ती कर सकें। इसके अलावा वहां कुछ साहसिक (adventurous) गतिविधियां करने का भी मौका मिल सके। डेटिंग का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप रेस्टोरेंट में एक दूसरे के सामने बैठकर खाएं पीएं बल्कि इसका अर्थ यह भी है कि आप इसे इस तरह से मजेदार बनाएं कि यह पल आपको हमेशा याद रहे। इसलिए अपनी पहली डेटिंग को अधिक से अधिक खूबसूरत और मजेदार बनाने की कोशिश करें।

(और पढ़े – नए लोगों से कैसे मिले और कैसे बात करें…)

पहली डेट पर आत्मविश्वास से भरे नजर आएं – Show Confidence on a First Date in Hindi

आमतौर पर आपकी पहली डेट के आधार पर ही पार्टनर के साथ दूसरी डेट तय होगी इसलिए अगर आप पहली बार डेट करने जा रहे हैं तो आपके चेहरे पर एक अलग तरीके का आत्मविश्वास दिखायी देना चाहिए। इसके लिए आप सुविधाजनक और महचाही ड्रेस पहनें, और वह सब कुछ करें जिससे आपको अच्छा महसूस होता हो। एक बात याद रखें यदि आप चेहरे पर परेशानी लिए जाएंगे तो सामने वाला भी आपमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएगा और आप आधे घंटे से ज्यादा उसके साथ बैठ नहीं पाएंगे। इसलिए अगर नर्वसनेस महसूस हो रही हो तो संगीत (music) सुनें, पानी पीएं और पूरे आत्मविश्वास के साथ पहली डेट पर जाएं।

(और पढ़े – मर्दों की इन खूबियों पर मर मिटती हैं महिलाएं…)

फर्स्ट डेट पर क्या करें में अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें – Pehli date par Body Language par dhyan de in Hindi

आमतौर पर पहली डेट पर जाने से पहले बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि आपके शरीर की भाषा एवं हावभाव आपके बारे में बहुत कुछ बताते हैं। यदि आपकी बॉडी लैंग्वेज वास्तव में बहुत खराब है तो इसका सामने वाले पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। डेट पर जाएं तो पार्टनर के सामने बैठकर बार बार शरीर को खुजलाएं नहीं, बालों में कई बार हाथ न फेरें, ठहाके लगाकर न हंसे और नजरें मिलाकर बातें करें। जब आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो पहली डेट सफल और मजेदार बन जाएगी।

(और पढ़े – लड़कियों की बॉडी लैंग्वेज को कैसे समझें…)

पहली डेट पर फ्यूचर के बारे में बात करें – Talk about the future on a First Date in Hindi

जब पहली डेट पर जाएं तो पार्टनर के साथ फ्यूचर की बातें करें। भविष्य के बारे में बात करने का अर्थ यह नहीं है कि आप शादी और बच्चों के बारे में बातें करें। बल्कि आप यह बात कर सकते हैं कि आप फ्यूचर में खुद को कहां देखना चाहते हैं। आप सफल जीवन जीने के लिए क्या योजना बना रहे हैं या फिर आपकी आगे की योजना (planning) क्या है इत्यादि। मान लीजिए फ्यूचर की बातें करते हुए अगर आप शादी के बारे में भी बात कर लेते हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं है। लेकिन जब पहली बार डेट पर जाएं तो इसे सफल बनाने के लिए फ्यूचर के बारे में कुछ सकारात्मक बातें जरूर करें।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

पहली डेट पर पार्टनर को बताएं कि आपको उसमें दिलचस्पी है – Let them know you’re interested on a First Date in Hindi

डेट पर जाने वाले दो लोगों को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि आप वहां अपना कर्तव्य (responsibility) निभाने नहीं जा रहे हैं। आप अगर पार्टनर के सामने बैठें हैं तो उसे महसूस कराएं की आपकी उसमें दिलचस्पी है। अगर आपकी पार्टनर आपके साथ सहज महसूस करे तो आप उसे थोड़ी देर के लिए गले लगा सकते हैं या फिर हाथों को चूम सकते हैं। इससे आप दोनों के बीच लगाव बढ़ेगा और चलते समय एक दूसरे से यह जरूर कहें कि आज आपसे मिलकर बेहद अच्छा लगा, अगली बार आप कब मिलना चाहेंगे। यकीन मानिए जब आप इस तरह से बात करेंगे तो आपकी पहली डेट यादगार बन जाएगी।

(और पढ़े – लड़को को क्या पसंद होता है लड़कियों में…)

पहली डेट पर ईमानदार रहें – Pehli date par Honest rahe in Hindi

ज्यादातर लड़के और लड़कियां अपनी पहली डेट को लेकर गंभीर नहीं रहते हैं और इनमें से कुछ तो टाइम पास और फ्लर्ट करने के लिए ही डेट पर जाते हैं। इससे आपके इरादे छिप नहीं पाते हैं और आपके साथी को बहुत खराब लगता है। इसलिए जब पहली बार डेट पर जाएं तो ईमानदार बने रहें और आपके दिल में जो कुछ भी हो या आप जो भी महसूस करते हों वही कहें। फालतू की बातें करके पार्टनर को गलतफहमी में न रखें और ना ही उसका दिल दुखाएं। जब आप ईमानदार बने रहेंगे तो आपकी डेट पर सफल होगी।

(और पढ़े – संकेत जो बताते हैं लड़का रिलेशनशिप में आपका इस्तेमाल कर रहा है…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Anamika

Share
Published by
Anamika

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago