हेल्थ टिप्स

कोरोना वायरस आपकी कोशिकाओं को कैसे हाईजैक करता है

कोविड -19 (Covid-19) का कारण बनने वाला वायरस वर्तमान में दुनिया भर में फैल रहा है। कम से कम छह अन्य प्रकार के कोरोना वायरस मनुष्यों को संक्रमित करने के लिए जाने जाते हैं, जिनमें से कुछ सामान्य सर्दी का कारण बनते हैं और दो SARS और MERS के कारण मौत भी हो सकती है। वैज्ञानिकों ने पहली तस्वीर बताई है कि नए कोरोना वायरस SARS-CoV-2 कैसे मानव श्वसन कोशिकाओं से खुद को जोड़ता हैं ताकि उन्हें अधिक वायरस उत्पन्न करने के लिए हाईजैक किया जा सके।

शोधकर्ताओं ने यह भी खुलासा किया है कि कैसे नया वायरस एंजियोटेंसिन-कंवर्टिंग एंजाइम 2 (angiotensin-converting enzyme 2), या ACE2 नामक श्वसन कोशिकाओं पर एक रिसेप्टर से जुड़ता है।

वायरल की एंट्री का रस्ता

इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से ऐसा दिखता है कोरोना वायरस (सोर्स – विकिमीडिया)

मानव होस्ट को संक्रमित करने के लिए, वायरस को व्यक्तिगत मानव कोशिकाओं में प्रवेश पाने में सक्षम होना चाहिए। वे स्वयं की प्रतियां बनाने के लिए इन कोशिकाओं की मशीनरी का उपयोग करते हैं, और अपनी संख्या बढ़ाकर नई कोशिकाओं में फैल जाते हैं।

शोध दल ने SARS-CoV-2 पर छोटे आणविक चाबी का वर्णन किया जो कोशिका में वायरस को प्रवेश देता है। इस चाबी को स्पाइक प्रोटीन या एस-प्रोटीन कहा जाता है।

एसीई 2 रिसेप्टर प्रोटीन की संरचना है जो श्वसन कोशिकाओं की सतहों पर होते है।

“अगर हम मानव शरीर को एक घर के रूप में और कोरोना वायरस को डाकू के रूप में सोचते हैं, तो ACE2 घर के दरवाजे में लगे ताले को खोलने वाली चाबी होगी। एक बार वायरस इस एस-प्रोटीन (चाबी) को पकड़ लेता है, तो वायरस घर में प्रवेश कर सकते हैं”

स्पाइक्स के साथ कवर किया गया है

कोरोना वायरस का नाम क्राउन के समान स्पाइक्स (कील) के नाम पर रखा गया है जो इसकी सतह से बाहर की तरफ निकालती है। वायरस को ऑयली लिपिड अणुओं के बुलबुले से ढक दिया जाता है, जो साबुन के संपर्क में आने से अलग हो जाता है।

एक कमजोर सेल में प्रवेश करना

वायरस नाक, मुंह या आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है, फिर वायुमार्ग में कोशिकाओं जो एसीई 2 (ACE2) नामक एक प्रोटीन का उत्पादन करती हैं से जुड़ता है।

वायरल आरएनए जारी करना

वायरस कोशिका की झिल्ली के साथ अपने तैलीय झिल्ली को फ्यूज करके कोशिका को संक्रमित करता है। एक बार अंदर, कोरोना वायरस आनुवंशिक सामग्री का एक स्निप (टुकड़ा) रिलीज़ करता है जिसे आरएनए कहा जाता है।

सेल को हाईजैक करना

वायरस का जीनोम 30,000 आनुवंशिक “अक्षरों” से कम लंबा है। (हमारा 3 करोड़ से अधिक लंबा है।) संक्रमित कोशिका आरएनए पढ़ती है और प्रोटीन बनाना शुरू करती है जो वायरस की नई प्रतियों को इकट्ठा करने में मदद करेगा।

एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया को मारते हैं और वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं। लेकिन शोधकर्ता एंटीवायरल दवाओं का परीक्षण कर रहे हैं जो वायरल प्रोटीन को बाधित कर सकते हैं और संक्रमण को रोक सकते हैं।

वायरल प्रोटीन बनाना

जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, सेल की मशीनरी नए स्पाइक्स और अन्य प्रोटीनों को बनाना शुरू कर देती है जो कोरोना वायरस की अधिक प्रतियां बनाएंगे।

नई कॉपियों को असेंबल करना

वायरस की नई प्रतियों को इकट्ठा किया जाता है और कोशिका के बाहरी किनारों पर ले जाया जाता है।

संक्रमण फैलाना

इससे पहले कि सेल अंततः टूट जाती है और मर जाती है प्रत्येक संक्रमित सेल वायरस की लाखों प्रतियां रिलीज़ कर सकती है। वायरस आस-पास की कोशिकाओं को भी संक्रमित कर सकते हैं, या फेफड़ों से निकलने वाली बूंदों से बाहर हो सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया

अधिकांश कोविड -19 संक्रमण (Covid-19 infections) बुखार का कारण बनते हैं क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस को साफ करने के लिए लड़ती है। गंभीर मामलों में, प्रतिरक्षा प्रणाली फेफड़ों की कोशिकाओं पर हावी हो सकती है और हमला करना शुरू कर सकती है। इससे उत्पन्न तरल पदार्थ और मरने वाली कोशिकाओं से हमारे फेफड़े बाधित हो जाते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। संक्रमण का एक छोटा प्रतिशत तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम (acute respiratory distress syndrome) और संभवतः मृत्यु का कारण बन सकता है।

वायरस का शरीर को छोड़ना

लोग खांसने और छींकने से वायरस से लदी बूंदों को आस-पास के लोगों और सतहों पर निष्कासित कर सकते हैं, जहां वायरस कई घंटों से कई दिनों तक संक्रामक रह सकता है। सीडीसी अनुशंसा करता है कि कोविड -19 की पहचान वाले लोगों को वायरस का फैलना कम करने के लिए मास्क पहना चाहिए। स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता और अन्य जो संक्रमित लोगों की देखभाल करते हैं, उन्हें भी मास्क पहनना चाहिए।

एक संभव वैक्सीन

भविष्य में बनाया जाने वाला टीका शरीर को एंटीबॉडी बनाने में मदद कर सकता है जो SARS-CoV-2 वायरस को लक्षित करता है और इसे मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने से रोकता है। फ्लू वैक्सीन एक समान तरीके से काम करता है, लेकिन फ्लू वैक्सीन से उत्पन्न एंटीबॉडी कोरोना वायरस से रक्षा नहीं करते हैं।

कैसे काम करता है साबुन

साबुन विषाणु को तब नष्ट कर देता है जब साबुन के अणुओं की पूंछ स्वयं को वायरस की लिपिड झिल्ली में लपेट देती है और पानी में बहाकर उसे अलग कर देती है।

कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने हाथों को साबुन से धोएं, अपने चेहरे को छूने से बचें, बीमार लोगों से अपनी दूरी बनाए रखें और नियमित रूप से उपयोग की जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ करें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े – 

Reference

Hemant

Share
Published by
Hemant

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago