अन्य

बॉलीवुड के इन सितारों ने लिया सरोगेसी का सहारा! – Celebrities Who Opted For Surrogacy In Hindi

विदेशों में ही नहीं अब तो भारत जैसे देश में भी सरोगेसी से बच्चे पैदा करने का ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है। वहीं अगर हम बॉलीवुड के सितारों की बात करें तो वह भी इसका खूब फायदा उठा रहे हैं। आज हम आपको उन सेलेब्रिटीज के बारे में बताएंगे जिन्होंने बच्चा हासिल करने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया। आइए ऐसे ही कुछ सितारो के बारे में जानते हैं जिनके घर में सरोगेसी के जरिये किलकारियां गूंज चुकी हैं।

शाहरुख खान और गौरी खान

शाहरुख खान और उनकी पत्‍नी गौरी खान ने 2013 को सरोगेसी के जरिए अपने बच्‍चे अबराम खान को जन्‍म दिया। दो बच्‍चों की मां गौरी खान एक और बच्‍चे को जन्‍म देने की असफल कोशिश कर रही थी। फिर इन्‍होंने बच्‍चे को गोद लेने पर विचार किया लेकिन साथ ही यह भी तय किया कि सरोगेसी से ही बच्‍चे को जन्‍म देगें। शाहरुख खान जो कि पहले से ही आर्यन और सुहाना के पिता हैं। उन्‍होने अपने तीसरे बच्‍चे के जन्‍म पूर्व लिंग निर्धारण परीक्षण की रिपोर्टों का खंडन किया। गौरी ख़ान और शाहरुख ख़ान के तीसरे बच्चे का जन्म सेरोगेसी के जरिए हुआ। अबराम के जन्‍म के बाद शाहरुख खान ने कहा कि चारो ओर जो शोर हो रहा है उसके बीच सबसे प्‍यारा वही है जो हमारा अबराम हैं। उसका जन्‍म कई महीने पहले हुआ था, लेकिन आखिरकार अब हम सभी घर आ गए हैं।

(और पढ़े – सरोगेसी क्या है? इस तरह पाए संतान सुख…)

आमिर खान और किरण राव

अभिनेता आमिर खान और उनकी प‍त्‍नी फिल्‍म निर्माता किरण राव ने भी सेरोगेसी के माध्‍यम से अपने बच्‍चे को जन्‍म दिया। इन्‍होनें सार्वजनिक रूप से सबसे पहले इस बात की घोषणा की थी कि दिसंबर 2011 में पैदा हुए इनके बेटे आजाद का जन्‍म सेरोगेसी के माध्‍यम से हुआ था। अभिनेता ने कहा कि उन्‍होंने सरोगोसी का रास्‍ता अपनाया क्‍योंकि उनकी पत्‍नी किरण को गर्भपात और गर्भाशय संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा आमिर खान आईवीएफ सरोगेसी के माध्‍यम से अन्‍य जोड़ों को भी बच्‍चा पैदा करने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं। आमिर खान की पहली पत्‍नी रीना से दो बच्‍चे जुनैद और ईरा हैं। आजाद के जन्‍म पर आमिर ने कहा कि यह बच्‍चा हमें विशेष रूप से प्रिय है क्‍योंकि वह लंबे इंतजार और कुछ कठिनाई के बाद हमारे पास पैदा हुआ है।

(और पढ़े – गर्भपात (मिसकैरेज) के कारण, लक्षण और इसके बाद के लिए जानकारी…)

फराह खान और शिरीष कुंदर

बॉलीबुड की कोरियोग्राफर और निर्देशक फराह खान जिन्‍होंने 40 के दशक में शिरीष कुंदर से शादी की थी। इन्‍हों ने दो साल तक स्‍वाभाविक रूप से बच्‍चे को जन्‍म देने का प्रयास किया। लेकिन सफलता न मिलने के कारण इन्‍होंने भी आईवीएफ कराने का निर्णय लिया। 11 फरवरी 2008 को फराह ने ट्रिपल बच्चों को जन्‍म दिया। उन्‍होंने कई अन्‍य महिलाओ को भी सरोगोसी अपनाने की सलाह दी जो स्‍वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हैं।

सोहेल और सीमा खान

अभिनेता और निर्देशक सोहेल खान और उनकी पत्‍नी सीमा ने अपने पहले बेटे निर्वाण के जन्म के 10 साल के बाद दूसरा बच्‍चा पैदा करने का फैसला किया। तब सोहेल ख़ान और सीमा ख़ान ने सेरोगेट मदर का सहारा लिया। इस जोड़े ने आईवीएफ सरोगेसी को एक विकल्‍प माना और उनके दूसरे बच्‍चे योहान का जन्‍म जून 2018 में हुआ। सोहेल और सीमा की शादी 1998 में हुई थी।

करण जौहर

निर्देशक-निर्माता द्वारा सरोगेसी का विकल्‍प चुने जाने के बाद करण जौहर ने भी सरोगोसी का निर्णय लिया। जिससे उन्‍हें जुड़वा बच्‍चों यश और रूही के पिता बनने की सौगात मिली। इल जुड़वा बच्‍चों का जन्‍म 7 फरवरी 2017 को हुआ था। रूही नाम करण मां के नाम हिरो और उसके बेटे यश का नाम उनके दिवंगत पिता यश जौहर के नाम पर रखा गया है।

तुषार कपूर

तुषार कपूर भी सरोगेसी के जरिए ही अपने बेबी बॉय लक्ष्‍या के सिंगल पेरेंट बने। आईवीएफ और सरोगेसी के माध्यम से बच्चा पैदा करने वाले अभिनेता भारत के पहले सिंगल सेलिब्रिटी डैड बन गए हैं। लक्ष्‍य का जन्‍म 1 जून 2016 को हुआ था। लक्ष्‍य जीतेंद्र और शोभा कपूर का पहला पोता बना। तुषार जो अविवाहित हैं बहुत पहले से ही एक बच्‍चे को गोद लेना चाहते थे। लेकिन उन्‍होंने भी सरोगेसी का रास्‍ता चुना। इसी तरह उनकी बहन एकता कपूर ने भी सरोगेसी के माध्‍यम से ही अपने बच्‍चों को जन्‍म दिया है।

(और पढ़े – कमर्शियल सरोगेसी ‘किराए की कोख’ पर सरकार ने लगाई रोक, पास हुआ नया विधेयक, जाने क्‍या कहता है नया कानून…)

एकता कपूर

निर्माता एकता कपूर सरोगेसी के जरिए अपने बेटे रवि कपूर के साथ 27 जनवरी 2019 को सिंगल मदर बन गईं। एकता कपूर ने अपने बेटे का नाम रवि उनके पिता जीतेंद्र के मूल नाम रेवी के अनुसार रखा। एकता कपूर पिछले सात वर्षों से गर्भवती होने की कोशिश कर रही थीं। लेकिन बाद में उन्‍हें सरोगेसी के विकल्‍प को चुनना पड़ा। एकता कपूर अपने भाई तुषार कपूर के बेटे लक्ष्‍य का भी पूरा ध्‍यान रखती हैं।

सनी लियोन – डैनियल वेबर

बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन और उनके पति डैनियल वेबर को सरोगेसी की मदद से जुड़वॉं बच्‍चों के माता पिता बनने का मौका मिला। इन्‍होंने अपने बच्‍चों के नाम अशर और नोआ वेबर रखा। जुड़वा बच्‍चों का जन्‍म 2018 में हुआ था। जुलाई 2017 में सनी और डैनियल ने महाराष्‍ट्र के लातूर की दो वर्षीय निशा को गोद लिया था। उन्‍होंने कहा कि निशा को पहली नजर में देखते ही उन्‍हें प्‍यार हो गया।

श्रेयस तलपड़े – दीप्ति

बॉलीवुड अभिनेता श्रेयस तलपड़े और उनकी पत्‍नी दीप्ति ने मई 2018 में सरोगेसी के माध्‍यम से पितृत्‍व को अपनाया। इस जोड़े ने अपनी बेटी का नाम आराध्‍या रखा। दोनों ने शादी के 14 साल के बाद सरोगेसी विकल्‍प को चुना।

(और पढ़े – सेरोगेसी की प्रक्रिया के बारे में जानकारी…)

कश्‍मीरा शाह – कृष्‍णा अभिषेक

कॉमेडियन अभिनेता कृष्‍णा अभिषेक और उनकी पत्‍नी कश्‍मीरा शाह जून 2017 में सरोगेसी के माध्‍यम से जुड़वा लड़कों के माता पिता बने। इस दंपति ने गर्भवती होने के लिए 14 बार असफल प्रयास करने के बाद सरोगेसी को चुना। इस जोड़ी ने अपने बच्चों के नाम रयान के शर्मा और कृषंग के शर्मा रखा। दंपति ने इस बात का जिक्र किया कि सरोगेसी के लिए उन्‍हें सल्‍मान खान ने सलाह दी थी और इसका समर्थन भी किया था।

लिसा रे

बॉलीवुड अभिनेत्रि लिसा रे और उनके पति जेसन डेहनी ने जून 2018 में सरोगेसी के माध्‍यम से अपनी जुड़वां बेटियों सूफी और सोलेल को जन्‍म दिया। लीसा जो कैंसर से बची थी, उनके पास मा बनना आसान नहीं था। दंपति को पहले भारत में इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की सलाह दी गई थी। हालांकि जब देश ने वाणिज्यिक सरोगेसी पर प्रतिबंध लगा दिया तो उनकी उम्‍मीदें टूट गईं। लेकिन फिर आखिरकार वे 40 वर्ष की उम्र में सरोगेसी के माध्‍यम से माता पिता बन गए।

(और पढ़े – महिलाओं में कैंसर के लक्षण…)

विदेशी कलाकार जिन्होंने बच्चे पैदा करने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया

हम दुनिया भर में अन्य हस्तियों पर एक नज़र डालते हैं जिन्होंने बच्चे के लिए सरोगेसी का रास्ता अपनाया है।

रिकी मार्टिन

प्‍योर्टो रिकान ने एक एकल व्‍‍यक्ति के रूप में अपना जीवन जीने का रास्‍ता चुना। लेकिन 2008 में वे सरोगेसी के माध्‍यम से अपने जुडवां लड़कों के सिंगल पिता बन गए। उनके दोनों बेटों के नाम माटेआ और वैलेंटिनो है।

माइकल जैक्‍सन

दिवंगत पॉप स्‍टार के तीसरे बच्‍चे प्रिंस माइकल II को उनके शुक्राणु का उपयोग करके आईवीएफ के माध्‍यम से जन्‍म दिया गया। इस बच्‍चे का जन्‍म 21 फरवरी 2002 को हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार सरोगेट मां एक मैक्सिकन नर्स थी। जिसे जैक्‍सन ने एक लंबी तलाश के बाद चुना था।

निकोल किडमैन

अभिनेत्री निकोल किडमैन और उनके देश के गायक उनके पति कीथ अर्बन ने सरोगेसी के माध्‍यम से अपनी बेटी फेथ मार्गरेट को जन्‍म दिया। यह बेटी इस दंपति की दूसरी संतान है। प्रजनन क्षमता में कमी के कारण इन दोनों ने सेरोगेसी के विकल्प को चुना। हालांकि किडमैन की पहली शादी टॉम क्रूज साथ हुई थी। जिससे उन्‍हें दो बच्‍चे इसाबेला और कॉनर हैं जो काफी बड़े हैं।

(और पढ़े – गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड…)

सारा जेसिक पार्कर

2009 में द सेक्‍स एंड द सिटी अभिनेत्री और उसके पति ने आपनी जुड़वां लड़कियों मैरियन लोरेटा एल्‍वेल और तबिता हॉज को जन्‍म देने के लिए सरोगेसी को चुना। उन्होंने परंपरागत रूप से गर्भ धारण करने में नाकाम होने के बाद 46 साल की उम्र में सरोगेसी का निर्णय लिया। इस अभिनेत्रि को अपने पहले पति मैथ्‍यू ब्रोडरिक से एक बेटा जेम्‍स है। एक टीवी शो में पार्कर ने कहा कि उन्हें एक और बच्‍चा चाहिए था। लेकिन कई कोशिशों के बाद भी नाकाम होने के बाद उन्‍होनें सरोगेसी को अपनाया।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मैक्सिकन सरोगेट मां को अपने बेटे क्रिस्टियानो जूनियर मानेला सिल्वा के एकल पिता बनने के लिए सेरोगेट मदर के लिए चुना था। एक पूर्व नैनी जिसे रोनाल्डो की बहन ने अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए काम पर रखा था, ने दावा किया कि फुटबाल स्टार ने एक महिला को अपने अंडों के लिया चुना और दूसरी महिला को अपने बच्चे को “गर्भ में पलने” के लिए चुना।

(और पढ़े – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Jaideep

Share
Published by
Jaideep

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

1 वर्ष ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago