महिला स्वास्थ्य की जानकारी

ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए – What should be the breast size in Hindi

पुरुषों को महिलाओं के प्रति आकर्षित होने के लिए मजबूर करने का काम महिलाओं के ब्रैस्ट करते हैं। आइडियल ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए (breast size kitna hona chahiye) इसको लेकर पुरुषों के मन में उत्सुकता होती है। महिलाओं के स्तन के आकार को लेकर पुरुषों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। लेकिन क्या आप जानतें हैं लड़की के ब्रेस्ट का परफेक्ट साइज कितना होना चाहिए? (ladkiyo ke breast ka perfect size kitna hona chahiye) यदि नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि पुरुषों को ब्रेस्ट का कौन सा साइज़ पसंद है। कुछ पुरुष बड़े स्तनों को पसंद करते हैं जबकि कुछ पुरुषों को छोटे ब्रेस्ट साइज़ पसंद होते हैं।

हमने सुना है कि 32,34,36 पुरुषों का पसंदीदा बॉडी शेप है। तो आइए जानें कि किस साइज़ के ब्रैस्ट पुरुष सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और लड़कियों का आइडियल ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए (Breast size kitna hona chahiye)।

पुरुषों को बड़े ब्रेस्ट क्यों पसंद हैं?

यह सब दिमाग का खेल है। पुरुष अपने दोस्तों के सामने अपने पार्टनर को अट्रेक्टिव दिखाना चाहते हैं। यदि उनके बगल में बड़े ब्रेस्ट वाली लड़की है, तो उनका ईगो बढ़ता है, खासकर उन अविवाहित (अनमैरिड) युवाओं का जो महसूस करते हैं कि उन्होंने कुछ बड़ा हासिल किया है!

वास्तव में उन्हें कौन सा ब्रेस्ट साइज़ पसंद है?

हालाँकि पुरुषों को बड़े ब्रेस्ट पसंद होते हैं लेकिन ऐसी महिलाओं के साथ वे कम समय का रिश्ता रखना पसंद करते हैं और शादी के लिए वे केवल छोटे और टाइट ब्रेस्ट वाली महिलाओं को ही पसंद करते हैं। ठीक है, हम उन पुरुषों के बारे में कुछ नहीं कहेंगे जो कई सालों से बड़े स्तनों वाली महिलाओं के साथ रिलेशनशिप में हैं।

स्तन की सही माप

कुछ लड़कियां अपने ब्रेस्ट साइज़ के माप से असंतुष्ट हो सकती हैं। कभी-कभी वह चाहती है कि उसके स्तन बड़े, छोटे या मोटे और सख्त हों।

स्तनों के आकार और माप का उनकी संवेदनशीलता से कोई संबंध नहीं है – छोटे स्तन बड़े स्तनों की तरह ही संवेदनशील हो सकते हैं। लड़कियों के स्तन – उनके ब्रेस्ट साइज़ – उनके गुणसूत्रों (डी एन ए,जींस) द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। आसपास की मांसपेशियों का भी स्तनों के साइज पर असर पड़ सकता है।

लड़कियों को लग सकता है कि उनके वज़न बढ़ने या घटने के अनुसार उनके स्तनों का आकार घट या बढ़ सकता है। महीने के अलग-अलग समय पर ब्रेस्ट साइज़ भिन्न हो सकता है और यह हार्मोनल गर्भ निरोधकों से भी प्रभावित हो सकता है।

कितना होना चाहिए महिलाओं का फिगर

हाल ही में एक मेडिकल कंसल्टेंसी वेबसाइट द्वारा किए गए एक अध्ययन में कई बातें सामने आई हैं। 2000 से अधिक लोगों के सर्वेक्षण ने अपने पसंदीदा स्तन आकार के बारे में बताया।

परिणामों से पता चला कि लगभग 60% पुरुषों और 54% महिलाओं ने सहमति व्यक्त की कि औसत आकार के स्तन उनके लिए अधिक आकर्षक हैं।

पुरुषों और महिलाओं दोनों का मानना है कि सी-कप का आकार आइडियल ब्रेस्ट साइज है। इस सर्वेक्षण में भाग लेने वाली 10 में से 6 महिलाओं ने स्वीकार किया कि वे सी-कप ब्रेस्ट साइज को आइडियल ब्रेस्ट साइज मानती हैं। 53.6% पुरुषों ने इस आकार को सही आकार माना है।

वहीं, 35.3 प्रतिशत पुरुषों ने बड़े आकार के स्तन पर अपनी पहली पसंद घोषित की। उन्होंने कहा कि वह डी-कप आकार के स्तनों को अधिक आकर्षक पाते हैं।

ब्रिटिश, फ्रेंच और बेल्जियम में, स्तन में बी-कप ब्रेस्ट साइज को आइडियल साइज़ माना जाता है। वहां के लोगों ने बी-कप साइज़ के ब्रेस्ट को आइडियल ब्रैस्ट साइज़ चुना।

क्या ब्रेस्ट साइज़ को बढ़ाया जा सकता है?

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि एक्सरसाइज या मसाज से ब्रेस्ट साइज़ को बढ़ाया जा सकता है और निश्चित रूप से कोई सबूत नहीं है कि कोई स्प्रे या क्रीम स्तनों के आकार को बढ़ा सकती है। केवल प्लास्टिक सर्जरी द्वारा ब्रेस्ट साइज़ को कृत्रिम रूप से बढ़ाने की संभावना हो सकती है।

यदि मेरे ब्रेस्ट मेरे शरीर के लिए बहुत छोटे या बहुत बड़े हैं तो क्या करें?

यदि आप अपने ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने या घटाने में रुचि रखती हैं, तो विभिन्न सर्जिकल और गैर-सर्जिकल विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकती हैं।

अपने स्तन का आकार बढ़ाने के लिए, आप कर सकती हैं:

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं

स्वस्थ और संतुलित आहार लेने से आपके ब्रेस्ट के आकार में अंतर आ सकता है। एस्ट्रोजन से भरपूर भोजन जैसे चिकन, खीरा, चेरी, आलूबुखारा, अखरोट और फाइटोएस्ट्रोजन जैसे सोयाबीन स्प्राउट्स, आड़ू और काजू से भरपूर भोजन ब्रेस्ट के साइज़ को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने और स्वस्थ स्तन ऊतकों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

स्तन वृद्धि सर्जरी

यह शल्य चिकित्सा विकल्प सबसे तेज़ परिणाम प्रदान करता है यदि स्तन के आकार में सुधार करना बहुत जरूरी है। स्तन वृद्धि सर्जरी में स्तनों के आकार को बढ़ाने में स्तन प्रत्यारोपण या फैट ग्राफ्टिंग का उपयोग शामिल है।

निष्कर्ष

ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए और पुरुषों को कौन से साइज़ का ब्रेस्ट पसंद है का कोई सही जवाब नहीं है। ब्रेस्ट साइज़ के बावजूद, पुरुषों ने कहा है कि वे लड़कियों में अन्य चीजों को भी देखते हैं (हमारा मतलब चरित्र से है)। इसलिए यदि आपकी पार्टनर ईमानदार है और आपको जो पसंद है, वह भी उसे पसंद करती है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसका ब्रेस्ट साइज़ बड़ा है या छोटा।

सौंदर्यशास्त्र की बात करें तो ब्रेस्ट साइज़ हमेशा आकर्षण का एक मानक रहा है। पिछले कुछ सालों में पुरुषों और महिलाओं दोनों को बड़े ब्रेस्ट साइज़ को आकर्षक दिखाया है। हालांकि, लंबे समय से चली आ रही इस धारणा को आदर्श स्तन आकार की पहचान के साथ चुनौती दी गई और इसे अस्वीकार कर दिया गया।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने और अपने शरीर के बारे में कैसा महसूस करती हैं। सच्ची सुंदरता भीतर से आती है। इसलिए, ब्रेस्ट के साइज़, शेप, फील या लुक की परवाह किए बिना, आपके स्तनों की हमेशा सराहना की जाएगी।

ब्रेस्ट साइज़ कितना होना चाहिए (What should be the breast size in Hindi) का ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Diksha

Share
Published by
Diksha

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago