क्या होता है कोलन इंफेक्‍शन, जिससे जूझ रहे थे इरफान खान - What is colon infection in Hindi - Healthunbox
बीमारी

क्या होता है कोलन इंफेक्‍शन, जिससे जूझ रहे थे इरफान खान – What is colon infection in Hindi

क्या होता है कोलन इंफेक्‍शन, जिससे जूझ रहे थे इरफान खान - What is colon infection in Hindi

Colon infection in Hindi बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान ने बुधवार को कोकिला बेन अस्पताल में कोलन इंफेक्‍शन (colon infection) के कारण अंतिम सांस ली। 2018 में, इरफान खान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था। उनका लंदन में इलाज चल रहा था। तब उनकी तबीयत में सुधार होने के बाद वे भारत लौट आए। लेकिन मंगलवार की रात, इरफ़ान को अचानक कोलन इंफेक्‍शन के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस लेख में, हम कोलन इंफेक्‍शन के कारण, लक्षण और उपचार के बारे में जानेंगे।

क्‍या होता है कोलन? – What Is Colon In Hindi

कोलन यानी मलाशय, हमारे शरीर में पाचन तंत्र का एक हिस्सा है। जब हम खाना खाते हैं, तो हमारा शरीर भोजन को पचाने के बाद तरल और कठोर पदार्थों को अलग अलग कर देता है। अपशिष्ट पदार्थ तब कोलन में जमा होता है और मल के रूप में बाहर आता है।

कोलोन इंफेक्शन क्या है? – What is a colon infection In Hindi?

कोलोन इंफेक्शन क्या है? - What is a colon infection In Hindi?

कोलन की भीतरी परत की सूजन को सामान्य शब्द में कोलाइटिस (colitis) कहा जाता है, जो हमारी बड़ी आंत का हिस्सा है। संक्रमण, खराब रक्त की आपूर्ति और परजीवियों सहित कई और कारण द्वारा इसे विभिन्न प्रकार के कोलाइटिस के रूप में वर्गीकृत किया जाता हैं, जो कोलन में सूजन का कारण बन सकते हैं।

कोलन में सूजन के सामान्य लक्षणों में पेट में दर्द, दस्त और ऐंठन शामिल हैं।

कोलन संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण – Early signs of colon infections in Hindi

कोलन इंफेक्‍शन यानी कोलाइटिस कई अलग-अलग कारणों से होते हैं। यदि संक्रमण के कारण अलग हैं, तो लक्षण भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, कुछ लक्षण सभी के लिए सामान्य हैं। कॉलन में इंफेक्शन से पीड़ित रोगी पेट में दर्द के साथ पेट में ऐंठन की शिकायत करता है। इसके अलावा, बुखार या दस्त भी इसके सामान्य लक्षण हैं। इस बीमारी में दस्त के साथ खून भी आता है। इसके अलावा रोगी का वजन भी कम होने लगता है। वास्तव में, कोलन संक्रमण में, बड़ी आंत की सतह पर मौजूद कोशिकाएं मृत हो जाती हैं, जो अल्सर का कारण बनती हैं। इसे अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative colitis) भी कहा जाता है।

क्या होता कोलन में इंफेक्शन? – What happens in colon infection in Hindi?

कॉलन इंफेक्शन पेट के संक्रमण का एक प्रकार है। कभी-कभी गलत समय पर खाने या ज्यादा खाने से पेट में संक्रमण हो जाता है। ये एक प्रकार के फूड पॉइजनिंग की किस्म हैं। यह संक्रमण ऐसे भोजन को खाने से होता है, जिसे पचाने के लिए हमारे पाचन तंत्र को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। या भोजन जो हमारे शरीर में ठीक से पचता नहीं है। इस प्रकार का व्यर्थ भोजन हमारे कोलन में जमा होना शुरू हो जाता है, साथ ही पाचन क्रिया के दौरान हमारे पाचन तंत्र में जो रासायनिक तत्व बने होते हैं, वे भी कोलन में विभिन्न रूप में जमा हो जाते हैं और इसे नुकसान पहुंचाते हैं। जब स्थिति अधिक गंभीर हो जाती है, तो कोलन में बलगम या कफ जमा हो जाता है और मल त्याग के दौरान समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

कोलाइटिस के कई प्रकार होते हैं – There are several types of colitis in Hindi

कॉलन इंफेक्शन (Colon Infection) को कोलाइटिस (Colitis) भी कहा जाता है। आइए जानते हैं कि यह कितने प्रकार के होते हैं।

इंफ्लेमेटरी बाउल सिंड्रोम (IBD) – Inflammatory bowel syndrome (IBD) in Hindi

IBD पुरानी बीमारी का एक समूह है जो पाचन तंत्र की सूजन का कारण बनता है। दो मुख्य प्रकार के आईबीडी होते हैं – क्रोहन रोग (Crohn’s disease) और अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative colitis) ।

इस्केमिक कोलाइटिस – Ischemic colitis in Hindi

जब कोलोन में रक्त का संचार ठीक से नहीं होता है, तो यह इस्केमिक कोलाइटिस का कारण बन सकता है।

एलर्जिक रिएक्शन – Allergic reactions in Hindi

वयस्कों की तुलना में बच्चों में एलर्जिक कोलाइटिस एक बीमारी है। यह बीमारी लगभग दो-तीन प्रतिशत शिशुओं को प्रभावित करती है।

माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस – Microscopic colitis in Hindi

माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस शरीर में लिम्फोसाइट की मात्रा में वृद्धि के कारण होता है। यह कोलाइटिस केवल एक माइक्रोस्कोप के माध्यम से देखा जा सकता है।

ड्रग कोलाइटिस – Drug-induced colitis in Hindi

कुछ लोगों में, सूजन को कम करने वाली दवाओं के कारण, कोलन में सूजन की समस्या होती है। एनएसएआईडी दवाओं के कारण ऐसा होता है। जिन लोगों ने लंबे समय तक NSAID दवाओं का इस्तेमाल किया है उन्हें इस कोलाइटिस का खतरा है।

कॉलन इंफेक्शन का उपचार – Treatment of colon infection in Hindi

कोलन इंफेक्‍शन का उपचार कोलाइटिस के प्रकार पर निर्भर करता है। उपचार में एंटी इन्फ्लामेंट्री दवाएं, एंटीबायोटिक, सप्लीमेंट्स, सर्जरी और लाइफ स्टाइल में परिवर्तन शामिल हैं।

कोलन को इस तरह रखें साफ – Tips to colon cleanse in Hindi

कोलन को साफ रखने के लिए सबसे पहले पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। पेय पदार्थ अधिक से अधिक पियें। यह कोलन को शुद्ध करने और पाचन को सही बनाए रखने में मदद करता है।

फाइबर युक्त भोजन: कोलन को साफ करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में फाइबर युक्त भोजन शामिल करें। यह शरीर में मौजूद अपशिष्ट को मल के रूप में निकालने में मदद करता है। इससे कोलन की नियमित सफाई होती है। कोलन सफाई के लिए खिचड़ी खाना बहुत फायदेमंद है। यह पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration