शेविंग के जरिए योनि के बालों को हटाना - How to shave Vaginal hair in Hindi - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

शेविंग के जरिए योनि के बालों को हटाना – How to shave Vaginal hair in Hindi

शेविंग के जरिए योनि के बालों को हटाना -  How to shave Vaginal hair in Hindi

योनि के बालों को शेविंग के जरिए ठीक से हटाने पर त्वचा में जलन की संभावना कम हो जाती है। अपनी योनि की त्वचा की बेहतर सुरक्षा के लिए शेविंग के जरिए योनि के बालों को सफलतापूर्वक हटाने के लिए आवश्यक टिप्स जानें। चूंकि जघन क्षेत्र के आसपास की त्वचा संवेदनशील होती है, और बाल घने और मोटे होते हैं, इसलिए त्वचा की जलन को रोकने के लिए योनि के बालों को हटाते समय आपको अतिरिक्त सतर्क रहना होगा। नीचे आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए और शेव के जरिए योनि के बालों को हटाने के लिए आवश्यक टिप्स दिए गए हैं। अगर आपको बिकनी लाइन के चारों ओर सिर्फ शेविंग करने में दिलचस्पी है, तो यह जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें और जाने कि योनि की शेविंग कैसे (How to shave pubic hair women in Hindi) ठीक से करना है।

योनि के बालों को शेव करना – Vaginal Hair Shaving in Hindi

योनि के बालों को शेव करना - Vaginal Hair Shaving in Hindi

लड़कियां अपने योनि के बालों को हटाने के लिए वेजाइनल हेयर को शेव भी कर सकती हैं। यह योनि के बाल हटाने का सुरक्षित तरीका होता है। इसके लिए आप निम्‍न स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं। इन स्टेप्स का उपयोग बहुत ही सुरक्षित तरीके से योनि के बालों को हटा सकता है।

विशेष रूप से जब यह आपके जघन क्षेत्र जैसे अधिक संवेदनशील क्षेत्रों की बात आती है, तो त्वचा की जलन, रेजर बर्न और अंतर्वर्धित बालों को रोकने के लिए सही तरीके से शेव बनाना अधिक महत्वपूर्ण होता है। यहाँ योनि के बालों को शेव करने के लिए पर कुछ बुनियादी स्टेप्स बताये जा रहे हैं।

पहले डिसाइड करें, कि आप किस एरिया को शेव करना चाहती हैं

आपको अपने योनि के सभी बाल शेव करने हैं या नहीं यह आपकी खुद की चॉइस है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप शेविंग क्यों कर रही हैं, आप सिर्फ बिकिनी लाइन (वह हिस्सा जिसे आप बिकनी पहनेगी तो दिखाई देगा) को शेव कर सकती हैं या अपनी योनि के सभी बालों को हटा सकती हैं। चुनें और तय करें कि शेविंग आपके लिए कितना सही लगता है – उदाहरण के लिए, आप लेबिया या गुदा (anus) के आसपास के बालों को शेव नहीं करना चाहेगीं। जो आपके लिए सहज महसूस हो वही करें!

  • यदि आप चाहें, तो आप योनि के बालों की डिजाइन भी बना सकती हैं, जैसे कि त्रिकोण या बालों का हार्ट!

शेविंग से पहले अपने बालों को ट्रिम करें

ट्रिम करते समय त्वचा के बहुत करीब न जाएं, क्योंकि आप गलती से स्किन को काट सकती हैं। अच्छी तरह से देखने के लिए हैंड मिरर का उपयोग करें, और जब आपको लगता है कि आप स्किन के बहुत करीब पहुंच रही हैं, तो योनि के बालों काटना बंद कर दें। आपका लक्ष्य सिर्फ बालों को छोटा करना है, अगर यह लंबे है तो, योनि के बालों को जड़ों तक नहीं काटें।

शेविंग करने से पहले 5-10 मिनट तक वार्म शावर या बाथ ले लें

योनि के बालों की शेविंग करने से पहले महिलाओं को गर्म पानी से स्‍नान करना चाहिए। विशेष जानकारों का मानना है कि योनि के बाल शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की अपेक्षा कड़े होते हैं। इसलिए इन बालों को नरम करने के लिए 5-7 मिनिट तक गर्म पानी में भिगोना चाहिए। गर्म पानी आपकी त्वचा को नरम करने में मदद कर सकता है और आपके रोम छिद्रों को आराम दे सकता है, जिससे आपको योनि के बालों की शेविंग करने पर अधिक सुखद अनुभव प्राप्त होगा!

  • इनग्रोन हेयर्स को रोकने के लिए, शेविंग के पहले आराम से एक्सफोलिएट करें

इससे पहले कि आप शेविंग स्टार्ट करें, उस जगह को एक्सफोलिएट करना किसी भी मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है जो अंतर्वर्धित बाल पैदा होने से रोकने में मदद कर सकता है। एक माइल्ड केमिकल एक्सफोलिएटर को चुनें। प्रोडक्ट को एक जेंटल, सर्क्युलर मोशन में अप्लाई करें और आराम से 30 सेकंड तक के लिए स्क्रब करें। फिर उस एरिया को गरम पानी से धो लें।

वेजाइनल हेयर को शेव करने के लिए शेविंग क्रीम या जेल लगाएं

ऐसी जगह पर आप मॉइस्‍चराइजिंग शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें जहां के बाल साफ किये जाने हैं। इस बात से सावधान रहें कि कोई भी शेविंग क्रीम आपकी योनि में न जाए। केवल लेबिया के बाहर क्रीम लगायें, और आवश्यक होने पर फिर से लागू करें। एक क्लियर शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें ताकि आप देख सकें कि बाल कहाँ हैं।

  • अगर आप जल्दी में हैं तो, आप शेविंग क्रीम की जगह कंडीशनर का उपयोग भी कर सकती हैं, हालांकि आपको ऐसा करने की आदत नहीं डालनी चाहिए क्योंकि इसमें अधिकांश शेविंग क्रीम के मॉइस्चराइजिंग गुणों की कमी होती है।
  • शेविंग क्रीम की जगह योनि को शेव करने के लिए साबुन या शैम्पू का उपयोग न करें।

योनि के बाल शेव करने के लिए तेज रेजर का उपयोग करें

अपने योनि के बालों को शेव करने से पहले एक नए रेजर को लगाने लगा लें। ऐसा रेजर चुनें, जिसे आप इस्तेमाल करने में कम्फ़र्टेबल हों, और ध्यान रखें कि रेज़र जितना बड़ा होगा, उसे इस्तेमाल करना उतना ही मुस्किल होगा।

  • अतिरिक्त सहूलियत के लिए, पहले से मौजूद मॉइस्चराइजिंग पट्टी के साथ आने वाली रेजर का उपयोग करें।
  • यह शेविंग सेशन को आसान और स्मूथ बनाने में आपकी मदद कर सकती है।

योनि के बालों को शेव करने के लिए स्किन को एक हाँथ से खींचकर पकड़ें

योनि के बाल शेव करने के बारे में कठिन हिस्सा यह है कि आपकी योनि चिकनी, सपाट सतहों वाली नहीं होती है। धीरे से योनि की त्वचा को एक हाँथ से खींचकर इन सपाट सतहों को बनाएं जब तक कि यह आपके गैर-प्रमुख हाथ से सपाट न हो, और फिर अपने प्रमुख हाथ से वहां की शेव बना लें।

 हेयर ग्रोथ की डाइरेक्शन में शेव करें

शेविंग क्रीम लगाने के बाद आप बालों की दिशा में रेजर का प्रयोग करें। अपने रेजर को बार बार धोती रहें ताकि बाल फंसने की बजह से आपको कटने या खरोंच लगने का खतरा न रहे। बिना रुके धीरे-धीरे और समान रूप से शेव करें।

पूरा होने के बाद अपनी स्किन को धो लें

योनि क्षेत्र से सभी शेविंग क्रीम और बाल निकालें। यदि आप शेविंग करते समय गलती से खुद को कट लगा लेती हैं, और ब्लड आ जाता है तो उसे भी धो दें, और चिंता न करें! थोड़ा कट लगने से कोई परेशानी नहीं होती है। हालांकि, यदि आपने गंभीर रूप से अपने आप को नुकसान पंहुचा लिया है हैं तो चिकित्सा की तलाश करें।

अपनी स्किन को आराम देने के लिए बेबी ऑइल या एलो वेरा अप्लाई कर लें

शेविंग करने के बाद आप आप एक तौलिया से अपने शरीर को लपेटे और उस क्षेत्र को सूखने दें। सूखने के बाद आप ऐसे उत्‍पादों का उपयोग करें जिनमें विच हेजल या सैलिसिलिक एसिड (witch hazel or salicylic acid) होता है। जानकारों के अनुसार यह उत्‍पाद शेव किये हुए स्‍थान पर मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने और अंदरूनी बाल के उत्‍पादन को रोकने में मदद करता है।

बेबी ऑयल त्वचा को पिंपल-फ्री रखने में भी मदद करता है, जबकि संवेदनशील त्वचा के लिए एलोवेरा बेहतर है। आफ्टरशेव या अपने नियमित मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग न करें, क्योंकि ये बहुत ही बुरी जलन पैदा कर सकते हैं!

कई महिलाएं (और पुरुष भी) अपने निचले हिस्से के बालों को साफ रखती हैं, ताकि शारीरिक सफाई बनी रहे। इस वजह से, योनि के बालों को शेव करना अब आम बात है। शेविंग के जरिए योनि के बालों को हटाना (How to shave Vaginal hair in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration