वाइट डिस्चार्ज के प्रकार - Types of White discharge in Hindi - Healthunbox
महिला स्वास्थ्य की जानकारी

इन स्थितियों में सामान्य होता है White discharge जानें वाइट डिस्चार्ज के प्रकार

वाइट डिस्चार्ज के प्रकार - Types of White discharge in Hindi

योनि स्राव, सफेद पानी यानी व्हाइट डिस्चार्ज के कई अलग-अलग प्रकार हैं। श्वेत प्रदर योनि को प्राकृतिक तरीके से साफ रखता है। यह संभोग के दौरान स्नेहन प्रदान करता है और यौन संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है। कुछ प्रकार के वाइट डिस्चार्ज आम हैं, लेकिन कुछ वाइट डिस्चार्ज एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं जिन्हें उपचार की आवश्यकता होती है। इन प्रकारों को उनके रंग और मोटाई के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

व्हाइट डिस्चार्ज के प्रकार – White discharge Types in Hindi

व्हाइट डिस्चार्ज के प्रकार - White discharge Types in Hindi

ज्यादातर महिलाओं में पीरियड सर्कल के दौरान कई तरह के व्हाइट डिस्चार्ज होते हैं। सामान्य परिस्थितियों में, एक दिन में एक चम्मच के आसपास एक स्पष्ट सफेद निर्वहन (White discharge) होता है। यह मोटा या पतला हो सकता है। अगर इसका रंग सफेद है और इसमें कोई गंध नहीं है तो यह सामान्य है। आइये जानतें हैं वाइट डिस्चार्ज के प्रकार क्या हैं और यह कितने प्रकार का होता है..

साफ सफेद पानी वाला वैजाइनल डिस्चार्ज – Clear white discharge in Hindi

साफ सफेद डिस्चार्ज का मतलब है की आपको बिल्कुल सामान्य डिस्चार्ज हो रहा है इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। यदि इस वाइट डिस्चार्ज में किसी भी तरह की जलन या खुजली के लक्षण नहीं है। इस तरह के वाइट डिस्चार्ज का मतलब बस यह है की आप डिंबोत्सर्जन (ovulation) कर रही हैं।

(और पढ़े – ओव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग) क्या है, साइकिल, कब होता है, कितने दिन तक रहता है और लक्षण…)

क्रीमी सफेद पानी वाला वैजाइनल डिस्चार्ज – Creamy white discharge in Hindi

यदि गंधहीन क्रीमी सफेद डिस्चार्ज दिखाई देता है, तो यह पूरी तरह सामान्य है क्योकि यह आपके पीरियड्स आने से कुछ दिन पहले के लक्षण हो सकते है। अगर क्रीमी सफेद डिस्चार्ज खिंचा हुआ और मोटा होना शुरू हो जाता है तो यह ओव्यूलेशन का संकेत भी हो सकता है।

विशेष रूप से आपके मासिक धर्म की शुरुआत या अंत में थोड़ा सा वाइट डिस्चार्ज होना, सामान्य है। हालांकि, अगर डिस्चार्ज खुजली के साथ होता है और इसमें एक मोटी, कॉटेज पनीर जैसी स्थिरता या उपस्थिति होती है, तो यह सामान्य नहीं है और उपचार की आवश्यकता है। इस प्रकार का वाइट डिस्चार्ज एक खमीर संक्रमण का संकेत हो सकता है।

दूधिया सफेद पानी वाला वैजाइनल डिस्चार्ज – Milky white discharge in Hindi

दूधिया सफेद योनि स्राव शुरूआती गर्भावस्था का संकेत हो सकता है। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान निकलने वाले  इस दूधिया सफेद डिस्चार्ज को ल्यूकोरिया (leucorrhoea) कहा जाता है, यह एस्ट्रोजन (estrogen) के स्तर के बढ़ाने और अलग होने के कारण होता है।

गर्भावस्था के दौरान ल्यूकोरिया सामान्य रूप से हो सकता है क्योकि यह स्थिति एस्ट्रोजेन बढ़ने के कारण योनि में रक्त के प्रवाह में वृद्धि होने के कारण होता है। महिलाओं में शिशुओं को जन्म देने के बाद थोड़े समय के लिए ल्यूकोरिया का अनुभव हो सकता है।

खुजली देने वाला वाइट डिस्चार्ज – Itchy white discharge in Hindi

महिलाओं में पीरियड्स के शुरू और अंत में थोड़ा सा सफेद डिस्चार्ज होना सामान्य है। परन्तु यदि आप गीले टॉयलेट पेपर की तरह मोटा  सफेद चिपचिपे डिस्चार्ज का अनुभव करती हैं, तो इससे खुजली हो सकती है और यह एक खमीरी संक्रमण का संकेत हो सकता है। योनि में खुजली वाला सफेद डिस्चार्ज यीस्ट या फंगस की अतिवृद्धि के कारण होता है। आमतौर पर 75% महिलाएं अपने जीवन में कभी ना कभी यीस्ट संक्रमण की समस्या का अनुभव करती हैं। इस तरह का डिस्चार्ज होने पर उपचार की आवश्यकता होती है।

पीला या हरा वैजाइनल डिस्चार्ज –  Yellow or green vaginal discharge

एक पीले या हरे रंग का डिस्चार्ज, खासकर जब यह मोटा होता है, या एक अप्रिय गंध के साथ वैजाइनल डिस्चार्ज होता है, तो यह सामान्य नहीं है। इस प्रकार का निर्वहन ट्राइकोमोनिएसिस इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। हरे रंग का डिस्चार्ज सेक्सुअल इंफेक्शन का संकेत देता है। यह आमतौर पर संभोग के माध्यम से फैलता है।

वाइट डिस्चार्ज के प्रकार (Types of White discharge in Hindi)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration