गर्भावस्था

प्रेग्नेंट करने का तरीका – Pregnant Karne Ka Tarika Hindi

Pregnant Karne Ka Tarika Hindi: प्रेग्नेंट करने का तरीका क्या हैं? यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल हैं जिन लोगों को शादी के बाद काफी समय हो गया और वो अपनी वाइफ को प्रेगनेंट करने में असमर्थ हैं। अगर आप प्रेगनेंसी को लेकर चिंतित हैं तो आज हम आपको प्रेगनेंट करने के कुछ आसन उपाय और तरीके (pregnant karne ka tarika bataiye) बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप आसानी से अपनी पार्टनर को प्रेग्नेंट कर सकते हैं।

प्रेग्नेंट करने का सबसे अच्छा समय

कंसीव करने के लिए शारीरिक मेल सबसे जरूरी होता हैं, औरत या लड़की को प्रेग्नेंट करने (Ladki ko pregnant karne) के लिए सही समय पर रिलेशन बनाना आवश्यक होता हैं उसके बाद ही आपकी पार्टनर गर्भधारण कर सकती हैं। अगर आप अपनी वाइफ को प्रेग्नेंट करना चाहते हैं (how to pregnant a lady after marriage in hindi) तो आपको उनके ओव्यूलेशन पीरियड के दौरान इंटिमेट होना चाहिए।

प्रेगनेंट करने का सही समय आमतौर पर महिला के पीरियड के पहले दिन से लगभग 12 – 14 दिन बाद शुरू होता हैं यह ओव्यूलेशन पीरियड होता हैं इस समय में सम्बन्ध बनने से आप उन्हें प्रेग्नेंट कर सकते हैं (Pregnant Karne Ka Tarika Hindi) अगर लड़की की पीरियड साइकिल 28 दिन की हैं तो अगले पीरियड आने के 7 दिन के पहले इंटिमेट होने से आप अपनी पार्टनर को प्रेग्नेंट कर सकते हैं।

लड़की प्रेगनेंट कैसे होती हैं

ओव्यूलेशन पीरियड के समय इंटिमेट होने से लड़की प्रेगनेंट हो जाएगी। स्त्रियों के अंडाणु अंडाशय से निकलने के बाद 12 से 24 घंटे तक जिंदा रहते हैं अगर इस समय पुरुष के शुक्राणु इससे मिलके इसे निषेचित कर देता हैं तो आप उस दौरान गर्भधारण कर लेगी।

पुरुष के शुक्राणु एक महिला के शरीर के अन्दर 7 दिन तक जीवित रह सकते हैं अगर आप ओव्यूलेशन पीरियड के पहले इंटिमेट होती हैं तो शुक्राणु फैलोपियन ट्यूबों में अंडे के आने का इंतजार करता रहता हैं। हालांकि यह जानना मुश्किल हैं की अंडाशय से अंडे मुक्त कब होते हैं।

(और पढ़े – जानिए कैसे प्रेगनेंट होती हैं महिलाएं…)

प्रेगनेंट करने के लिए कितनी बार रिलेशन बनायें

अगर आप प्रेगनेंट करना चाहते हैं (Pregnant Karne Ka Tarika Hindi) तो आप पूरे महीने में हर 2 से 3 दिन में रिलेशन बनायें इससे आप उन्हें आसानी से प्रेगनेंट कर सकते हैं इसके लिए आपको ओव्यूलेशन पीरियड का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं हैं।

प्रेग्नेंट करने में कितना समय लगता है

जब स्वस्थ पुरुष, स्वस्थ स्त्री के साथ असुरक्षित सम्बन्ध बनाते हैं तो सामान्यतः वो एक साल के अन्दर अपनी पार्टनर को प्रेग्नेंट कर देता है। एक अध्ययन से पता चला हैं कि 38% महिलाएं एक माह में, 70% महिलएं तीन माह में और 92% महिलाएं 12 माह में प्रेगनेंट हो जाती हैं। अगर आप कोशिश करने के बाद भी आप 6 माह तक प्रेगनेंट नहीं होती हैं तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

(और पढ़े – जल्दी और आसानी से गर्भवती होने के तरीके…)

प्रेग्नेंट करने का तरीका (Pregnant Karne Ka Tarika Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

(और पढ़े – महिला को गर्भवती होने में कितना समय लगता है…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Hemant

Share
Published by
Hemant

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago