मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय - Muh Ka Taste Wapas Kaise Laye - Healthunbox
घरेलू उपाय

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय – Muh Ka Taste Wapas Kaise Laye

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय - Muh Ka Taste Wapas Kaise Laye

Muh Ka Taste Wapas Kaise Laye: क्या होगा यदि आपके मुंह में खाने पीने की चीजों का स्वाद आना बंद हो जाए। कोरोना वायरस संक्रमण जैसी और भी कई प्रकार की बीमारियाँ होती है जिनके ठीक होने के बाद भी मुंह का टेस्ट बहुत अधिक समय के बाद वापस आता है। इसकी वजह से आप अच्छी तरह से भोजन भी नहीं कर पाते हैं। जबकि किसी भी प्रकार की बीमारी से ठीक होने के बाद बॉडी को रिकवर होने के लिए अधिक पोषक तत्वों की आवश्कता होती हैं। आज हम आपको मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय के बारे में बताएंगें, जो आपके मुंह का कड़वा स्वाद भी ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

वायरल बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार आदि की वजह से हमारे मुंह का स्वाद खत्म हो जाता है। इसके आलवा भी एजुसिया रोग (Ageusia disease) की वजह से मुंह में किसी तरह का टेस्ट (Loss Of  mouth taste) नहीं आता है। आइये जानते है कि स्वाद किस प्रकार काम करता है, मुंह में स्वाद न आने के कारण और मुंह का स्वाद वापस लाने के घरेलू उपाय क्या है।

विषय सूची

स्वाद किस प्रकार काम करता है? – How Do Taste Work in Hindi

स्वाद किस प्रकार काम करता है? – How Do Taste Work in Hindi

स्वाद के लिए मनुष्य के मुंह में स्वाद इंद्रियां होती है जो रसायन विज्ञान प्रणाली पर काम करती हैं। हमारे मुंह में जो टेस्ट बड्स (taste buds) होती हैं जो जीभ पर आगे की ओर होती हैं। इसलिए जब भी हम किसी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तब वह जीभ के अगले हिस्से में पहले जाता है इसकी वजह से ही हम स्वाद ले पाते हैं। लेकिन जीभ में पीछे की तरफ कोई स्वाद इंद्रियां नहीं होता है।

मुंह में स्वाद न आने के कारण – Causes the loss of taste in Hindi

मुंह में स्वाद न आने के कारण - Causes the loss of taste in Hindi

यदि आपके मुंह का स्वाद चला गया है, तो इसके निम्न मुख्य कारण हो सकते हैं।

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय – Muh Ka Taste Wapas Kaise Laye

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय - Muh Ka Taste Wapas Kaise Laye

मुंह के टेस्ट को ठीक करने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को करें।

लहसुन खाने के फायदे मुंह का स्वाद लाने में – Lahsun khane ke fayde Muh Ka Taste lane me

लहसुन खाने के फायदे मुंह का स्वाद लाने में - Lahsun khane ke fayde Muh Ka Taste lane me

लहसुन खाना हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होता हैं, इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो हमारे मुंह से कफ को निकालने और मुंह का स्वाद लाने में मदद करता है। इसके लिए आप 4-5 लहसुन की कलियों को लेकर और एक कप पानी में डालकर उबाल लें। अब इस मिश्रण को छानकर इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर दिन में दो बार पियें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपका मुंह का टेस्ट आ जायेगा।

मुंह का स्वाद वापस लाने का उपाय पुदीना की पत्तियां – Muh Ka Taste Wapas Lane ka upay pudina ki pattiya

मुंह का स्वाद वापस लाने का उपाय पुदीना की पत्तियां - Muh Ka Taste Wapas Lane ka upay pudina ki pattiya

स्वाद न आने की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते है तो पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करें। पुदीना में एंटी-माइक्रोबायल पाया जाता है जो आपके मुंह का स्वाद लाने में पुदीना बहुत मदद करता है। पुदीना की पत्तियों का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले इसकी 10-15 पत्तियों को लेकर एक कप पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर शहद मिलाकर दिन में दो बार पियें, आपके मुंह का स्वाद आ जायेगा।

नींबू से लाएं मुंह का स्वाद वापस – Muh ka swad lane ke upay nimbu

नींबू से लाएं मुंह का स्वाद वापस - Muh ka swad lane ke upay nimbu

नींबू एक आयुर्वेदिक औषधि है और इसमें विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है। नींबू का उपयोग करने से यह मुंह के पीएच स्‍तर को संतुलित रखता है। जिससे आपके मुंह के खोए हुए स्‍वाद को फिर से प्राप्‍त किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 पूरे नींबू के रस को मिलाएं। इस नींबू युक्‍त पानी से अपने मुंह को कुल्‍ला करें। ऐसा करने से मुंह का स्वाद वापस आ जायेगा।

मुंह का टेस्ट लाने के लिए अदरक खाएं – Muh ka swad lane ke liye Adarak khaye

मुंह का टेस्ट लाने के लिए अदरक खाएं - Muh ka swad lane ke liye Adarak khaye

अगर आपका किसी बीमारी की वजह से मुंह का टेस्ट चला गया है और बीमारी के ठीक होने के बाद भी मुंह का स्वाद ठीक नहीं हुआ है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबायल होते है जो गले में जमा कफ को बाहर निकालता है। इसके लिए आप अदरक की चाय का सेवन करें या फिर अदरक में नमक लगाकर इसका सेवन करें। इससे आपको लाभ होगा।

अरंडी के तेल से लाएं मुंह का स्वाद वापस – Castor oil For Mouth taste in Hindi

अरंडी के तेल से लाएं मुंह का स्वाद वापस - Castor oil For Mouth taste in Hindi

मुंह का स्वाद फिर से वापस लाने में अरंडी का तेल आपकी मदद कर सकता हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेंटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कफ और कोल्ड की समस्या को ठीक करने में मदद करता हैं। आप मुंह के स्वाद को पाने और सर्दी जुकाम, बंद नाक आदि से छुटकारा पाने के लिए अरंडी के तेल को गुनगुना गर्म करके एक दो बूंद नाक में डालें।

मुंह का टेस्ट फिर से पाने के लिए हर्बल धूम्रपान करें – Muh ka taste fir se pane ke liye Herbal smoking kare

यहाँ पर आपको तंबाकू वाला धूम्रपान करने की सलाह नहीं दी जा रही हैं। मुंह के स्वाद को फिर से पाने के लिए आप हर्बल धूम्रपान को करें। हर्बल धूम्रपान में कगर और एगरू आदि आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है। आप इन चीजों को किसी चीज में रख कर इसका हर्बल स्मोक करें। यह धूम्रपान आपकी जीभ की टेस्ट बड्स पर काम करता है जिसकी वजह से मुंह का स्वाद फिर से आ जाता हैं।

मुंह का स्‍वाद ठीक करें सेब का सिरका – Muh ka swad thik kare Apple Cider vinegar in Hindi

मुंह का स्‍वाद ठीक करें सेब का सिरका – Muh ka swad thik kare Apple Cider vinegar in Hindi

यदि आप मुंह के खराब स्‍वाद को ठीक करना चाहते हैं तो सेब के सिरके का इस्‍तेमाल करें। सेब का सिरका अम्‍लीय प्रकृति का होता है। जिसके कारण यह आपके मुंह के पीएच संतुलन को बहाल करने में सहायक होता है। सेब के सिरका से मुंह का स्‍वाद ठीक करने के लिए आप आप 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब के सिरका को मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से हिलाएं। इसके बाद आप इसमें 1 छोटा चम्‍मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें।

मुंह का स्वाद वापस लाने का उपाय दालचीनी – Muh ka swad lane ke liye dalchini

मुंह का स्वाद वापस लाने का उपाय दालचीनी – Muh ka swad lane ke liye dalchini

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय के लिए औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। दालचीनी मुंह के खराब स्‍वाद को दूर करने और मुंह में मौजूद रोगाणुओं को नष्‍ट करने में प्रभावी होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि दालचीनी में कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण (antibacterial properties) होते हैं। आप 1 गिलास गर्म पानी में ½ चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इस पर ½ नींबू का ताजा रस निचोड़ें। इसके बाद पानी को अच्‍छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण से कुल्‍ला करें।

मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय (Muh Ka Taste Wapas Kaise Laye) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration